Wed. Nov 30th, 2022
    सुनील अरोड़ा

    भारतीय चुनाव आयोग के अधिकारीयों ने चौथे वर्ल्ड इलेक्शन बॉडी के एसोसिएशन की जनरल असेंबली में दक्षिण कोरियाई समकक्षियो से मुलाकात की थी। तीन दिवसीय एक वेब कांफ्रेंस के इतर कोरिया के चुनाव आयोग के चेयरपर्सन क्वों सून इल ने भारतीय चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा से मुलाकात की थी।

    इसके आलावा अरोड़ा ने कई अन्य आला अधिकारियो के साथ आईएफईएस के अध्यक्ष के साथ द्विपक्षीय मुलाकात भी की थी। 3 सितम्बर को भारतीय चुनावो आयोग चौथे जनरल असेंबली की मेजबानी करेगा। जबकि एग्जीक्यूटिव बोर्ड की बैठक आज शुरू में होगी।

    दुनिया से 50 देशो के भागीदार इस बैठक में शामिल होंगे। साल 2019 से भारत इस ब्नैथक की अध्यक्षता करेगा। साल 2017 में इसका आयोजन बुच्रेस्ट में हुआ था और रोम ने इसकी अध्यक्षता ली थी। और भारतीय चुनाव आयोग को उप अध्यक्षता सौंपी थी।

    चार सितम्बर को “चुनावो में सोशल मीडिया और सूचना तकनीक की चुनौतियों पर अंतरराष्ट्रीय आयोजन होगा इसमें 11 देश इस विषय पर अपनी प्रेजेंटेशन देंगे।

    ए-डब्ल्यूईबी की स्थापना 14 अक्टूबर 2013 को दक्षिण कोरिया के सोंग-दो में हुई। इसका स्थायी सचिवालय सियोल में है और यह दुनियाभर में निर्वाचन प्रबंधन निकायों का सबसे बड़ा संघ है। ए-डब्ल्यूईबी का लक्ष्य विश्वभर में स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी तथा भागीदारीपूर्ण चुनाव कराने में कार्यक्षमता और प्रभावकारिता बढ़ाना है।

     

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *