आयरन की कमी : रोग, लक्षण, उपचार

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अनेक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है जिनमें से आयरन प्रमुख है। अगर शरीर में आयरन की कमी हो जाए तो हमें अनेक प्रकार के रोगों से जूझना पड़ता है।

डॉक्टरों द्वारा यह सलाह दी जाती है कि शरीर में आयरन का स्तर बैलेंस होना बहुत ज़रूरी है ताकि एक स्वस्थ जीवन जिया जा सके।

आइए देखते हैं कि आयरन की कमी से कौन कौन से रोग हो जाते हैं और उनके लक्षण व निवारण क्या हैं?

आयरन की कमी से रोग

  • आयरन की कमी से महिलाओं में रोग

लड़कियों और महिलाओं में आयरन की कमी काफ़ी नुक़सानदेह होती है। लड़कियों में मासिक धर्म के दौरान आयरन की कमी से ब्लीडिंग की समस्या हो जाती है। उन्हें पर्याप्त ब्लीडिंग नहीं हो पाती है जिसकी वजह से उन्हें अंदरूनी नुक़सान पहुँचता है।

गर्भवती महिलाओं में आयरन की कमी होने से भ्रूण का विकास बाधित होता है। भ्रूण की हड्डियाँ, मस्तिष्क और हृदय ठीक प्रकार से विकास नहीं कर पाते हैं। कुछ कुछ केसों में आयरन की कमी होने से बच्चा मेंटली रिटार्टेड पैदा होता है।

  • आयरन की कमी से होता है एनीमिया रोग

हम सभी जानते हैं कि आयरन की कमी से शरीर में रक्ताल्पता या एनीमिया की समस्या हो जाती है। शरीर में रक्त का स्तर तेज़ी से कम होने लगता है जिससे कि शरीर में कमज़ोरी और पीलापन आने लगता है।

कभी कभी शरीर में रक्त का स्तर इतना गिर जाता है कि पीड़ित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है।

  • आयरन की कमी से कोलोन कैंसर का ख़तरा

आयरन की कमी से शरीर में एनीमिया रोग हो जाता है। एक शोध में इस बात का दावा किया गया है कि यह एनीमिया कोलोन कैंसर जैसे ख़तरे को बढ़ावा देता है।

एक शोध में क़रीब 600-800 लोगों पर रिसर्च की गई और उसमें यह पाया गया कि एनीमिया आगे चलकर कोलोन कैंसर के ख़तरे को बढ़ावा देता है।

  • आयरन की कमी से दिल का दौरा हो सकता है

आयरन की कमी से रक्त में ऑक्सीजन का स्तर कम हो जाता है। इस तरह हृदय और शरीर के अन्य भागों में ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा नहीं पहुँच पाती है।

रक्त में ऑक्सीजन की कमी से हृदय के टिश्यूज़ और लिगामेंट्स प्रभावित होते हैं। इतना ही नहीं कभी कभी आयरन की कमी से हार्ट फेल्योर की समस्या भी हो जाती है।

  • आयरन की कमी से थकान

आयरन की कमी से शरीर में थकान हो जाती है और चक्कर भी आते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर में रक्त का स्तर कम हो रहा होता है और बचे हुए रक्त में आक्सीजन की मात्रा कम हो रही होती है।

इन दोनों ही कारणों से आयरन की कमी शरीर को थकान और चक्कर जैसी समस्याओं से बाँध देती है।

इस तरह हम देख सकते हैं कि आयरन की कमी से शरीर में अनेक रोग हो जाते हैं। आइए अब देखते हैं कि आयरन की कमी के कारण क्या क्या है?

आयरन की कमी के कारण

आयरन की कमी का सबसे बड़ा कारण यह है कि हमारे आहार में आयरन से युक्त पदार्थों का अभाव होता है।

जब हम अपने आहार में आयरन से भरपूर पदार्थों को शामिल नहीं करते हैं तो यक़ीनन शरीर को पर्याप्त आयरन नहीं मिल पाता है।

आयरन की कमी का दूसरा बड़ा कारण यह है कि हमारे आहार में जंक फ़ूड और कोल्ड ड्रिंक्स की एक बड़ी मात्रा शामिल है। कोल्ड ड्रिंक्स और जंक फ़ूड के कारण शरीर में आयरन की कमी हो जाती है।

कभी कभी ऐसा होता है कि हम आयरन से भरपूर भोज्य पदार्थों का सेवन करते हैं लेकिन तब भी हमारे शरीर में आयरन की कमी होती है। इसका कारण यह है कि हमारी कोशिकाएं भोजन से आयरन की पर्याप्त मात्रा का अवशोषण नहीं कर पाती है। इस तरह शरीर में आयरन की कमी हो जाती है।

शरीर में आयरन की कमी होना और उसके कारण रोग होना तो एक अलग बात है लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि हम इससे छुटकारा नहीं पा सकते हैं।

आइए देखते हैं की आयरन की कमी को कैसे पूरा किया जा सकता है।

आयरन की कमी के उपचार

आयरन की कमी को पूरा करने का सबसे बेहतरीन उपाय यह है कि हम अपने भोजन में ऐसी चीज़ों को शामिल करें जिनमें कि आयरन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है।

दूसरी चीज़ हमें पर्याप्त मात्रा में नींद लेना चाहिए ताकि शरीर में मौजूद आयरन या अन्य पोषक तत्व तेज़ी से कम न होने पाएं।

हमें कोल्ड ड्रिंक्स और जंक फ़ूड को बिलकुल अवॉइड करना चाहिए क्योंकि ये शरीर में आयरन की कमी कर देते हैं।

इसके अलावा अगर इन चीज़ों से भी शरीर में आयरन की कमी नहीं पूरी हो पा रही है तो हमें फ़ौरन डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

कभी कभी डॉक्टर शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए कुछ इंजेक्शन और ट्रीटमेंट देता है जो कि हमें काफ़ी राहत दिलाते हैं।

इस तरह हम देख सकते हैं कि शरीर में आयरन का स्तर पर्याप्त मात्रा में बैलेंस होना कितना ज़रूरी है। अगर आपके साथ भी आयरन से संबंधित कोई समस्या हो रही है तो आपको फ़ौरन कोई उपाय करना चाहिए।

हम आशा करते हैं कि यहाँ दी गई जानकारी आपको स्वस्थ रखने में काफ़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

इस लेख से सम्बंधित यदि आपका कोई भी सवाल है तो आप उसे कमेंट में लिख सकते हैं।

Watch related video on: Power Sportz

4 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here