आईसीसी महिला टी-20 रैंकिंग: स्मृति मंधाना और जेमिमा रोड्रिगेज को आईसीसी रैंकिंग में हुआ फायदा

स्मृति मंधाना

भारतीय महिला टीम की सालामी जोड़ी जेमिमा रोड्रिगेज और स्मृति मंधाना को आईसीसी टी-20 बल्लेबाजी रैंकिंग में फायदा हुआ जबकि भारत की टीम को टी-20 सीरीज में न्यूजीलैंड से 3-0 से मात मिली है। वही वेस्टइंडीज की डायनड्रा डोटिन ने ऑलराउंडर की आईसीसी रैंकिंग लिस्ट में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है।

रोड्रिगेज ने तीन टी-20 मैचो की सीरीज मे न्यूजीलैंड के खिलाफ 132 रन बनाए थे, जिसकी वजह से उन्हें रैंकिंग में 4 पायदान का फायदा हुआ है और वह अब दूसरे स्थान पर आ गई है। वही उनकी साथी स्मृति मंधाना जो एकदिवसीय रैंकिग पर शीर्ष पर है उन्होने 4 पायदान की छलांग लगाकर छठा स्थान हासिल किया है। उन्होने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में 180 रन बनाए थे। बाएं-हाथ की बल्लेबाज ने सीरीज में दो अर्धशतक लगाए थे। जिसमें उनके सर्वोच्च 86 रन की पारी भी शामिल थी।

स्पिनर राधा यादव और दिप्ती शर्मा को भी गेंदबाजी रैंकिंग में हुआ है फायदा-

वही गेंदबाजो की आईसीसी रैंकिंग में राधा यादव 18 पायदानो की छलांग लगाकर 10वें स्थान पर आ गई है तो दिप्ती शर्मा ने 5 पायदानो की छलांग लगाकर 14वां स्थान हासिल किया है।

न्यूजीलैंड से, सोफी डिवाईन बल्लेबाजो की रैंकिंग में 11 वें से 8वें स्थान पर आ गई है उन्होने भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज में 153 रन बनाए थे। एमी सेथरवैट ने इस सीरीज में 87 रन बनाए खथे जिससे अब वह 23वें से सीधे 17वें स्थान पर आ गई है। गेंदबाजो में ली ताहूहु ने पांच पायदानो की छलांग लगाकर 11वां स्थान हासिल किया है।

वेस्टइंडीज से, डोटिन पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 सीरीज में एक शानदार परफ़ॉर्मर रही है। डोटिन ने बल्लेबाजो की सूची में दो पायदानो का फायदा उठाया है और तीसरा स्थान हासिल किया है। उन्होने पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में 158 रन बनाए है। गेंदबाजी में उन्हे सीरीज के दौरान 3 विकेट हासिल हुए थे जिसकी वजह से वह 29वें स्थान पर आ गई है। और दोनो का परिणाम मिलाकर वह ऑलराउंडर लिस्ट में शीर्ष स्थान पर है।

पाकिस्तान की कप्तान बिस्माह महारूफ ने अपनी हमवतन जाविरया खान के साथ 3 पायदान की छलांग लगाई है और दोनो खिलाड़ी 15वें स्थान पर बने हुए है। पाकिस्तान की गेंदबाज सना मिर, जो एकदिवसीय गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर है, उन्होने टी-20 रैंकिंग 6 पायदानो की छलांग लगाकर 28वां स्थान हासिल किया है।

दक्षिण अफ्रीका ने अपनी आईसीसी महिला चैम्पियनशिप श्रृंखला से आगे एक घरेलू श्रृंखला में श्रीलंका पर 3-0 से जीत हासिल की। उनके लिए लाभ में कप्तान डेन वैन नीकेर तीन बल्लेबाजों के साथ करियर की सर्वश्रेष्ठ 12 वीं रैंकिंग तक पहुंचने के लिए, छह गेंदबाजों में 20 वें स्थान पर और आलराउंडरों में दो बर्थ से तीसरे स्थान पर हैं। शबिनीम इस्माइल (चार स्थान ऊपर सातवें) और मरिज़ने कप्पे (सात स्थान ऊपर 22 वें स्थान) की गति जोड़ी अन्य उल्लेखनीय लाभार्थी हैं। श्रीलंका के लिए, शशिकला सिरीवर्डेन को चार स्थान का फायदा हुआ जो 30 वें स्थान पर पहुंच गई है।

अन्य खिलाड़ियों में संयुक्त अरब अमीरात के ईशा ओझा (44 स्थान ऊपर 46 वें स्थान) और बल्लेबाजों में थाईलैंड की जोड़ी और चानिडा सुथिर्युंग (15 वें स्थान पर 38 वें स्थान पर) और नट्टया बूचाथम (40 वें गेंदबाज) शामिल हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 में 3-0 से मिली हार के बाद भारतीय टीम 5वें स्थान पर बरकरार-

महिला टी-20 टीम रैंकिंग में, न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के पछाड़कर दूसरा स्थान हासिल किया है। आईसीसी 2018 विश्वकप विजेता टीम ऑस्ट्रेलिया टी-20 रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार है। वही वेस्टइंडीज की टीम चौथे पर तो भारत की टीम पांचवे स्थान पर बरकरार है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here