Thu. Oct 6th, 2022
    अरबाज़ खान के साथ अपने तलाक पर बोली मलाइका अरोड़ा: हम एक-दूसरे को बेहद नाखुश कर रहे थे

    बॉलीवुड अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा जो आजकल अपने बॉयफ्रेंड अर्जुन कपूर के साथ सुर्खियां बटोर रही है, वह अरबाज़ खान के साथ 18 सालो तक शादी के बंधन में थी। दोनों का एक बेटा भी है-अरहान खान। दोनों ने 2017 में तलाक ले लिया था। हालांकि, स्पष्ट कारण अभी तक दोनों ने नहीं बताया है।

    मगर अब पहली बार, मलाइका ने करीना कपूर खान के शो ‘व्हाट वीमेन वांट’ में अपने तलाक के ऊपर बात की है। उन्होंने बताया कि कैसे जब वो ये कदम उठा रही थी तो लोगों ने बोला कि मत करो। उन्होंने कहा-“हम केवल दो व्यक्ति थे एक परिस्थिति में जो एक-दूसरे को बहुत नाखुश कर रहे थे जिसके कारण हमारे आस-पास के लोगों की ज़िन्दगी पर भी प्रभाव पड़ रहा था”।

    https://youtu.be/Hls10nIQ4cM

    गरिमा और शांति का दावा करते हुए, मलाइका ने कहा कि उन्होंने और अरबाज ने फैसले के पक्ष और विपक्ष का चिंतन किया। उनके मुताबिक, “ये बिलकुल भी आसान नहीं होता है जैसे आपकी ज़िन्दगी में और कोई बड़ा फैसला नहीं है और दिन के अंत में, आपको किसी को तो दोषी ठहराना होता है। आपको हमेशा किसी पर ऊँगली उठानी होती है। मुझे लगता है कि चीजों के बारे में यह सामान्य मानव स्वभाव है।”

    “ये कभी आसान नहीं होता मगर जैसी मैं इन्सान हूँ, मेरे लिए मेरी ख़ुशी सबसे जरूरी है। और बात सिर्फ मेरी नहीं है, मेरे आस-पास के लोगों की ख़ुशी भी जरूरी है। तो अगर इसका मतलब है कि मुझे अपनी ज़िन्दगी में इतना बड़ा फैसला लेना होगा तो ज़ाहिर है, मैंने ये अकेले नहीं किया। दो लोग इसमें शामिल थे। और मुझे लगता है कि हमने आखिर में काफी चीजों के बारे में सोचा था, हमने हर फायदा और नुकसान को तोला और फिर हमने फैसला किया कि हम अलग हो जाते हैं क्योंकि मुझे लगता है कि तब हम ज्यादा बेहतर इन्सान रहेंगे।”

    आगे उन्होंने ये भी बताया कि कैसे ये पुरुष के लिए आसान होता है, महिला के लिए नहीं। उनके मुताबिक, “ये सबसे बड़ी असमानता है। मगर हाँ, एक पुरुष के लिए ज़िन्दगी में आगे बढ़ना बहुत आसान होता है।”

    https://www.instagram.com/p/BtxgBM5hWiT/?utm_source=ig_web_copy_link

    उन्होंने लोगों द्वारा दी गयी सर्वोत्तम सलाह को भी साझा किया। उन्होंने कहा-“सर्वोत्तम सलाह मुझे लगता है कि जो सबने कहा, वो है कि ‘अगर तुम ये फैसला ले रही हो तो हम तुमपर वास्तव में गर्व करते हैं और हमारी नजरो में तुम एक मजबूत महिला हो’। तो मुझे लगता है कि उसने मुझे अतिरिक्त ताकत दी जिसकी मुझे जरुरत थी। मैंने कभी इसके बारे में बात नहीं की। और मैं शायद कभी किसी चीज़ को लेकर इतना मुखर नहीं रही हूँ।”

    उन्होंने ये भी बताया कि वह कैसे अरबाज़ के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाकर रखती हैं। उनके मुताबिक, “मुझे लगता है कि ये ज्यादा होता है जब आप दोनों के बीच एक बच्चा भी शामिल हो। मैं ये नहीं कहूँगी कि अरबाज़ और मैं बहुत अच्छे दोस्त हैं मगर मेरे हिसाब से हम सौहार्दपूर्ण हैं। हमारा काफी स्वस्थ रिश्ता है और बेशक हमारी ज़िन्दगी में सबसे अहम हमारा बच्चा है।”

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.