दा इंडियन वायर » लोग » अमृता राव की जीवनी
लोग

अमृता राव की जीवनी

Amrita Rao biography in hindi

अमृता राव भारतीय फिल्मो की प्रसिद्ध अभिनेत्रो में से एक हैं। उन्होंने हिंदी फिल्मो के अलावा एक तेलुगु फिल्म में भी अभिनय किया था। उन्होंने अभिनय की दुनिया में कदम रखने से पहले एक मॉडल के रूप में अपने व्यवसाय जीवन की शुरुआत की थी। उन्होंने हिंदी सिनेमा में साल 2002 में अपने अभिनय की शुरुआत की थी। उनकी पहली फिल्म ‘अब के बरस’ थी।

इसके बाद उन्हें ‘वेलकम टू सज्जनपुर’, ‘मैं हूँ ना’, ‘विवाह’, ‘प्यारे मोहन’, ‘लाइफ पार्टनर’, ‘जॉली एलएलबी’, ‘सिंह साहब द ग्रेट’ जैसी फिल्मो में अभिनय करते हुए देखा जा चूका है। अपने अभिनय की वजह से अमृता राओ लोगो के बीच बहुत लोकप्रिय हैं और उन्होंने कई सारे अवार्ड्स को अपने नाम भी किया है। आने वाले समय में उन्हें जल्द ही कुछ फिल्मो में देखे जाने की उम्मीद है।

अमृता राव का प्रारंभिक जीवन

अमृता राव का जन्म ‘7 जून 1981’ को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। अमृता के पीता का नाम ‘दीपक राओ’ है, जो की पेशे से मुंबई में ही एक विज्ञापन की कंपनी के मालिक हैं। अमृता की माँ का नाम ‘कंचन राओ’ है, जो घर परिवार को सम्हालने का काम करती है। अमृता की एक जुड़वाँ बहन है, जिनका नाम ‘प्रीतिका राओ’ है। प्रीतिका भी पेशे से अभिनेत्री हैं। अमृता ने अपने स्कूल की पढाई ‘केनोस्सा कान्वेंट गर्ल्स स्कूल’, मुंबई से पूरी की थी।

इसके बाद अमृता ने अपने कॉलेज की पढाई पढ़ने के लिए ‘सोफिए कॉलेज ऑफ़ वूमेन’, मुंबई में दाखिला लिया था। उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की पढाई पूरी पढ़े बिना ही कॉलेज को छोड़ने का फैसला लिया था क्युकी उन्हें अपने मॉडलिंग के करियर पर ज़्यादा ध्यान देना था।

अमृता राव का व्यवसायिक जीवन

अमृता राव का अभिनय का शुरुआती दौर

अमृता ने फिल्मो में अभिनय करने से पहले अपने कॉलेज के दौरान कुछ छोटे छोटे विज्ञापनों में अभिनय करना शुरू किया था। इसके बाद उन्हें अलीशा चिनॉय के गाने ‘वह प्यार मेरा’ में अभिनय करते हुए देखा गया था। साल 2002 में अमृता ने अपना पहला मुख्य किरदार फिल्मो में दर्शाना शुरू किया था। उनकी डेब्यू फिल्म का नाम ‘अब के बरस’ था। इस फिल्म में अमृता के किरदार का नाम ‘अंजलि थापर’ था।

इस फिल्म में अमृता ने अभिनेता ‘आर्य बब्बर’ के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म में उनके अभिनय की और उनके द्वारा दर्शाए गए डांस की बहुत तारीफ हुई थी। इसके बाद अमृता ने साल 2003 में फिल्म ‘इश्क़ विश्क’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में अमृता ने अभिनेता ‘शाहीद कपूर’ की प्रेमिका का किरदार अभिनय किया था। इस फिल्म के लिए अमृता को बहुत तारीफें मिली थी और साथ ही उन्हें बहुत से अवार्ड्स से नवाज़ा भी गया था।

साल 2004 में अमृता ने फिल्म ‘मस्ती’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में अमृता ने अभिनेता विवेक ओबेरॉय की शक्की बीवी का किरदार अभिनय किया था। इस फिल्म को क्रिटिक्स ने बहुत पसंद किया था और इसी के साथ फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में शानदार कमाई की थी। फिल्म ने अपना नाम हिट फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था। अमृता की अगली फिल्म ‘फराह खान’ द्वारा निर्देशित फिल्म ‘मैं हूँ ना’ थी।

इस फिल्म में उन्होंने एक आर्मी अफसर की बेटी का किरदार अभिनय किया था। फिल्म में उनके किरदार की एक बार फिर क्रिटिक्स द्वारा बहुत सराहना की गई थी। फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस में बेहतरीन कमाई के साथ अपना नाम ब्लॉकबस्टर फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था।

साल 2004 में ही अमृता राव ने मिलन लुथरिआ की फिल्म ‘दीवार’ में एक छोटा सा कैमियो किरदार दर्शाया था। इस फिल्म में उनके किरदार का नाम ‘राधिका’ था जो गौरांग कॉल की प्रेमिका का किरदार दर्शा रहीं थीं। साल 2005 में अमृता ने फिल्म ‘वाह! लाइफ हो तो ऐसी’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में अमृता के साथ अभिनेता संजय दत्त और अभिनेता शाहिद कपूर ने भी अभिनय किया था। इस फिल्म में अमृता ने एक स्कूल की टीचर का किरदार अभिनय किया था जो शाहिद कपूर के किरदार की प्रेमिका भी थी।

इस फिल्म ने क्रिटिक्स की कुछ खास टिप्पड़ियां हासिल नहीं की थी। हालांकि कुछ क्रिटिक्स द्वारा यह कहा गया था की ‘फिल्म को अंत तक देखने की वजह सिर्फ अमृता राव का अभिनय ही था।’ फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में भी ठीक ठाक कमाई ही की थी। इसके बाद अमृता को फिल्म ‘शिकार’ में देखा गया था। इस फिल्म में उन्होंने ‘माधवी’ नाम का किरदार निभाया था। फिल्म में अमृता के साथ अजय देवगन और बिपाशा बसु ने भी अभिनय किया था। इसके बाद अमृता को एक बार फिर विवेक ओबेरॉय के साथ फिल्म ‘प्यारे मोहन’ में देखा गया था। फिल्म ने क्रिटिक्स द्वारा बहुत आलोचना पाई थी और बॉक्स ऑफिस में भी फिल्म फ्लॉप लिस्ट में ही शामिल हुई थी।

साल 2006 में अमृता राव ने अपनी सबसे बेहतरीन फिल्म में अपना सबसे शानदार किरदार अभिनय किया था। इस फिल्म का नाम ‘विवाह’ था और अमृता के किरदार का नाम ‘पूनम’ था। फिल्म में अमृता के साथ अभिनेता शाहिद कपूर ने ही अभिनय किया था। फिल्म को क्रिटिक्स द्वारा कुछ अच्छी तो कुछ बुरी टिप्पड़ियां मिली थी लेकिन फिल्म जब रिलीज़ होकर सिनेमा घरो में आई थी तो फिल्म ने कई सारे पुराने रिकार्ड्स को थोड़ा था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में 539 मिलियन की कमाई के साथ अपना नाम उस साल की बेस्ट फिल्म के रूप में दर्ज किया था। यह फिल्म अमृता राओ की बेस्ट फिल्मो में आज भी शामिल है।

साल 2007 में अमृता ने अपने अभिनय का डेब्यू तेलुगु फिल्म में भी किया था। अमृता की पहली तेलुगु फिल्म का नाम ‘अतिधि’ था। फिल्म में अमृता ने महेश बाबू के साथ अभिनय किया था और साथ ही उनकी प्रेमिका का किरदार दर्शाया था। क्रिटिक्स द्वारा फिल्म को बहुत पसंद किया गया था और अमृता राओ के किरदार की बहुत तारीफ़ भी हुई थी। साल 2008 में अमृता को ईश्वर निवास द्वारा निर्देशित फिल्म ‘माय नेम इस अन्थोनी गोंसाल्वेस’ में देखा गया था। इस फिल्म में अमृता ने अभिनेता निखिल द्विवेद के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म में अमृता के किरदार का नाम ‘रिया’ था। इस फिल्म को ना तो क्रिटिक्स ने पसंद किया था और नाही दर्शकों ने पसंद किया था।

फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भी अपना नाम फ्लॉप फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था। उसी साल अमृता ने समर खान द्वारा निर्देशित फिल्म ‘शौर्य’ में एक कैमिओ किरदार अभिनय किया था। फिल्म में उनके किरदार का नाम ‘नीरजा राठौर’ था। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में औसद कमाई की थी। साल 2008 की अमृता की तीसरी फिल्म का नाम ‘वेलकम टू सज्जनपुर’ था। इस फिल्म में अमृता को ‘कमला’ का किरदार दर्शाते हुए देखा गया था।

फिल्म की कहानी एक गाँव के बारे में बताती है, जिनमें एक बाल विधवा, एक परित्यक्त पत्नी, एक पीड़ित मां, एक भ्रष्ट नेता, एक रोमांटिक कंपाउंडर और उनकी गंभीर और शरारती समस्याएं शामिल हैं। फिल्म को क्रिटिक्स ने पसंद किया था और दर्शको द्वारा भी फिल्म को प्यार मिला था। इसी के साथ फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में एक अच्छी कमाई के साथ अपना नाम उस साल की हिट फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था।

साल 2009 में अमृता राव को एक खेल फिल्म में देखा गया था जिसका नाम ‘विक्ट्री’ था। इस फिल्म के साथ साथ बॉक्स ऑफिस में फिल्म राज़ 2 और देव डी जैसी फिल्मे भी रिलीज़ हुई थी जिसकी वजह से इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में कुछ खास कमाई नहीं की थी। फिल्म ने बिलकुल ही कम कमाई के साथ अपना नाम फ्लॉप फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था। इसी साल एक बार फिर अमृता को फिल्म ‘शॉर्ट कट: द कॉन इस ऑन’ में देखा गया था।

फिल्म के निर्माता अनिल कपूर थे और फिल्म में अमृता के साथ अभिनेता अक्षय खन्ना को भी देखा गया था। इस फिल्म में अमृता के किरदार का नाम मानसी था जो की अक्षय खन्ना के किरदार की प्रेमिका होती है। इस फिल्म ने भी ना तो क्रिटिक्स का दिल जीता था और नाही दर्शको का दिल जीत पाया था। अमृता की इस फिल्म ने दर्शको को बहुत निराश किया था। साल 2011 में अमृता ने फिल्म ‘लव यू…. मिस्टर कलाकार’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में अमृता के अभिनय की तो तारीफ हुई थी लेकिन फिर भी इस फिल्म को क्रिटिक्स ने बहुत नकारात्मक टिप्पड़ियां दी थी।

फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में भी बहुत ख़राब प्रदर्शन किया था। साल 2013 में एक बार फिर अमृता ने एक अच्छी फिल्म में काम किया था। इस फिल्म का नाम ‘जॉली एलएलबी’ था फिल्म में अमृता के साथ अरशद वारसी ने अभिनय किया था। फिल्म में उनके किरदार का नाम ‘संध्या’ था जो अरशद वारसी के किरदार की प्रेमिका होती हैं। फिल्म ने बहुत लोकप्रियता हासिल की थी और एक अच्छी कमाई के साथ अपना नाम बॉक्स ऑफिस में सफल फिल्मो में दर्ज किया था।

साल 2013 में ही अमृता को फिल्म ‘सिंह साहब द ग्रेट’ में देखा गया था। इस फिल्म में अमृता ने एक जॉर्नलिस्ट का किरदार अभिनय किया था जिसका नाम ‘शिखा चतुर्वेदी’ होता है। इस फिल्म में अमृता के साथ सनी देओल ने भी अभिनय किया था। फिल्म को क्रिटिक्स ने बिलकुल पसंद नहीं किया था लेकिन दर्शको द्वारा फिल्म को अच्छी टिप्पड़िया मिली थी। फिल्म ने औसद कमाई के साथ अपना नाम हिट फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था।

उस साल की अमृता की आखरी फिल्म ‘प्रकाश झा’ द्वारा निर्देशित राजनीतिक फिल्म ‘सत्याग्रह’ थी। इस फिल्म में उन्होंने अमिताभ बच्चन, अजय देवगन, करीना कपूर, अर्जुन रामपाल और मनोज बाजपेयी के साथ अभिनय किया था। फिल्म में अमृता को अमिताभ बच्चन की बहू ‘सुमित्रा’ की भूमिका को निभाते हुए देखा गया था। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में बहुत ही ख़राब प्रदर्शन किया था और अपना नाम फ्लॉप लिस्ट में शामिल किया था।

पुरस्कार और उपलब्धियां

  • 2004, फिल्म ‘इश्क़ विश्क’ के लिए ‘स्टार डेब्यू ऑफ़ द ईयर – फीमेल’ और ‘सुपरस्टार ऑफ़ टुमारो – फीमेल’ का अवार्ड मिला था।
  • 2007, फिल्म ‘विवाह’ के लिए ‘यंग अचीवर’, ‘मोस्ट प्रोमिसिंग नई टैलेंट’ और ‘जोड़ी ऑफ़ द ईयर’  मिला था।
  • 2009, फिल्म ‘वेलकम तो सज्जनपुर’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस’ का अवार्ड मिला था।
  • 2012, फिल्म ‘लव यू…. मिस्टर कलाकार’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस कैटेगरी’ का अवार्ड मिला था।

अमृता राव का निजी जीवन

अमृता राव एक ऐसे हिन्दू परिवार से तालूक रखती हैं जो ‘एक पारंपरिक, हिंदू, भारतीय परिवार’ है। अमृता राव ने लगभग सात सालो तक रेडियो जॉकी, जिनका नाम ‘अनमोल’ था, उन्हें डेट किया था। इसके बाद 15 मई 2016 अमृता और अनमोल ने मुंबई में शादी की थी। अमृता के पसंदीदा चीज़ो की बात करे तो उन्हें खाने में रेड थाई करी, दही चावल और चॉकलेट केक खाना बहुत पसंद है।

अमृता के पसंदीदा अभिनेता आमिर खान, सलमान खान और गोविंदा हैं। उनकी पसंदीदा अभिनेत्रियां माधुरी दीक्षित, प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण है। अमृता के पसंदीदा गायकार मोहम्मद राफ़ी और किशोर कुमार हैं। उनका पसंदीदा रंग गुलाबी है। अमृता अपनी 1 फिल्म में अभिनय करने का 1 करोड़ तक चार्ज करती हैं।

आप अपने विचार और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल रेटिंग : 86

कोई रेटिंग नहीं, कृपया रेटिंग दीजिये

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

कृपया हमें बताएं हम इसमें क्या सुधार कर सकते है?

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!