अदरक की चाय पीने के फायदे, लाभ, बनाने की विधि

अदरक की चाय के फायदे, लाभ
अदरक की चाय

लोगों की सुबह से लेकर रात तक की दिनचर्या में चाय का महत्वपूर्ण रोल है। अपने रुटीन वर्क के दौरान लोग बीच बीच में चाय के लिए समय ज़रूर निकालते हैं।

आपने अदरक वाली चाय का नाम अवश्य सुना होगा! ना सिर्फ़ सुना होगा बल्कि इसे पिया भी होगा।

इस लेख में हम अदरक की चाय के विषय में चर्चा करेंगे कि किस तरह यह हमारे स्वास्थ्य को लाभ पहुँचाती है। इसके साथ हम आपको अदरक की चाय बनाने की विधि भी बताएँगे।

अदरक की चाय बनाने की विधि

आवश्यक सामग्री

  • उबला पानी 
  • शहद या ब्राउन शुगर 
  • नींबू का रस 
  • अदरक

विधि

  1. अदरक को अच्छे से धो लें और फिर इसे छील लें।
  2. इसके बाद अदरक को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें। आप अदरक को पीस भी सकते हैं लेकिन तब यह ध्यान रखिएगा कि अदरक की बिलकुल कम मात्रा ही पीस कर पानी में डालें।
  3. एक पैन में थोड़ा पानी लें और इसमें अदरक को डालकर 20 मिनट तक उबालें। 
  4. अब इसे पाँच मिनट के लिए आंच बंद करके छोड़ दें और उसके बाद इसे एक कप में छान लें।
  5. आप इस मिश्रण में नींबू का रस या सेब का रस भी मिला सकते हैं। ये आपकी मर्ज़ी पर निर्भर करता है कि आप किस तरह की चाय पसंद करते हैं।
  6. आप नींबू के रस या सेब के रस के साथ साथ शहद भी मिला सकते हैं। अगर आपको मीठी चाय पसंद है तो आप इसमें चीनी ना मिलाकर शहद ही मिलाएं।
  7. इस अदरक वाली चाय को आप फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं। आप इसे गर्म भी पी सकते हैं। जैसी आपकी मर्ज़ी हो आप उस तरह इस चाय का सेवन कर सकते हैं।

ये थी अदरक की चाय बनाने की विधि!

आइए अब देखते हैं कि अदरक हमारे स्वास्थ्य को किस प्रकार फ़ायदा पहुँचाता है?

 अदरक की चाय पीने के फायदे

1. कैंसर से सुरक्षा करती है अदरक की चाय

जी हाँ, यदि आप नियमित रूप से अदरक वाली चाय का सेवन करते हैं तो आपके लिए ख़ुशख़बरी है कि आपको कैंसर की संभावनाओं से काफ़ी हद तक राहत मिलेगी।

एक शोध में इस बात का दावा किया गया है कि अदरक वाली चाय का सेवन करने से ओवरी के कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, लंग्स कैंसर और अन्य कई प्रकार के कैंसरों से सुरक्षा मिलती है।

2. तनाव को कम करती है अदरक वाली चाय

जिन लोगों को मूड स्विंग या इरिटेशन की प्रॉब्लम है उन्हें नियमित रूप से एक कप अदरक वाली चाय का सेवन करना चाहिए।

अदरक वाली चाय शरीर में रिलैक्सिन हॉर्मोन के स्तर को बढ़ावा देती है। इस तरह हम अपना मूड काफ़ी फ़्रेश और तरोताज़ा महसूस करते हैं।

3. ब्लड सर्कुलेशन नियमित करती है 

अदरक में मिनरल्स और अमीनो एसिड्स पाए जाते हैं। ये दोनों ही चीज़ें शरीर में ब्लड सर्कुलेशन की दर को नियमित करती हैं।

अदरक में पाए जाने वाले तत्व नसों में मौजूद हानिकारक वसा के कणों को रक्त से अलग करने में सहायता करते हैं। इस तरह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी काफ़ी हद तक राहत मिलती है।

जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें अदरक वाली चाय का सेवन करना चाहिए लेकिन डॉक्टर से चेकअप के बाद।

जी हाँ, आप ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अदरक वाली चाय का सेवन कर सकते हैं लेकिन आपको इसके लिए डॉक्टर से अपना चेकअप कराना होगा क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि हमें अदरक से एलर्जी होती है। ऐसी हालत में अगर हम अदरक का अधिक सेवन करें तो हमें फ़ायदे के बजाय नुक़सान हो सकता है।

4. सर्दी जुकाम में पीयें अदरक की चाय

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अदरक का प्रयोग सर्दी जुकाम से राहत पाने के लिए किया जाता है। एक ज़माने से हमारे घरों में अदरक सर्दी-जुकाम के विरुद्ध प्रयोग होती आ रही है। अदरक वाली चाय कफ एंड कोल्ड से निजात देती है।

अदरक वाली चाय बहती नाक को काफ़ी हद तक रोकती है क्योंकि यहाँ श्वसन तंत्र को मज़बूत करती है।

5. प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है

अदरक वाली चाय पीने से हमारा प्रतिरक्षा तंत्र सुदृढ़ या मज़बूत बनता है। अदरक में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो कि हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को रोगों से लड़ने की अतिरिक्त क्षमता प्रदान करते हैं।

प्रतिदिन अदरक वाली चाय का सेवन करने से हम काफ़ी फ़िट एंड फ़ाइन महसूस कर सकते हैं।

अदरक वाली चाय न सिर्फ़ शरीर को बाहरी वायरस से लड़ने की शक्ति प्रदान करती है बल्कि यह हृदय रोगों से भी सुरक्षा देती है।

6. प्रजनन क्षमता या फर्टिलिटी के लिए

एक शोध में इस बात का ख़ुलासा किया गया है कि अदरक स्पर्म्स की संख्या बढ़ाने में सहायक होता है। अदरक वाली चाय पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ाती है।

इतना ही नहीं यह पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन प्रॉब्लम का भी इलाज करती है। कुल मिलाकर यह कामोत्तेजना भी बढ़ाती है।

7. मासिक धर्म की समस्याओं से छुटकारा

लड़कियों और महिलाओं को अदरक वाली चाय का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए क्योंकि यह मासिक धर्म होने वाली समस्याओं से छुटकारा देती है।

अगर आपको मासिक धर्म के दौरान पेट में दर्द हो रहा हो तो अदरक की चाय में एक तौलिया डुबोयें और अब इस गर्म तौलिए को अपने पेट पर रखें।

यह मसल्स को रिलैक्स कर देता है इसलिए यह दर्द को काफ़ी हद तक कम कर देता है।

8. उल्टी या मतली से निजात

अगर आपको मतली या उल्टी महसूस हो रही हो या आपको लगातार इस चीज़ की समस्या रहती हो तो आपको अदरक वाली चाय का सेवन करना चाहिए।

अदरक वाली चाय उल्टी और मतली की समस्या से पूरी तरह छुटकारा देती है। इतना ही नहीं बल्कि यह सिर दर्द या माइग्रेन से भी निजात दिलाती है।

9. अदरक की चाय के लाभ वज़न कम करने में

वज़न कम करने के लिए अदरक वाली चाय एक बेहतर और आसान विकल्प होती है। जी हाँ, नियमित रूप से अदरक वाली चाय का सेवन करने से हम काफ़ी हद तक कैलोरीज बर्न कर सकते हैं।ऐसे में हमारा वज़न घटना तो तय है।

अदरक में पाए जाने वाले मिनरल्स शरीर में फैट्स बनाने वाले फैटी एसिड्स को कंट्रोल करते हैं। इतना ही नहीं बल्कि ये शरीर में बढे़ हुए अतिरिक्त फ़ैट को भी पिघलाने का काम करते हैं।

10. पाचन के लिए अदरक की चाय के फायदे

जिन लोगों को पाचन से संबंधी समस्याएं हैं जैसे कि पेट दर्द, एसिडिटी या गैस तो उन्हें अदरक वाली चाय का सेवन करना चाहिए।

अदरक वाली चाय कोशिकाओं द्वारा भोजन से लाभदायक पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाती है और हानिकारक तत्वों को अवशोषण करने के लिए रोकती है।

अदरक वाली चाय हमारी बेवक्त की भूख को भी कंट्रोल करती है। जब यह हमारी बेवक्त की भूख को कंट्रोल कर लेती है तो ऐसे में ना सिर्फ़ हमारा पाचन सही रहता है बल्कि शरीर में फ़ैट भी नहीं बढ़ने पाता है।

11. अस्थमा से आराम मिलता है

जिन लोगों को अस्थमा की समस्या है उन्हें नियमित रूप से अदरक वाली चाय का सेवन करना चाहिए। यह फेफड़ों को सही से फंक्शन करने के लिए प्रेरित करती है।

इतना ही नहीं बल्कि यह श्वसन तन्त्र में होने वाली किसी भी प्रकार की समस्या को भी ढंग से निपटाती है।

अगर आपको एलर्जी के कारण लगातार छींक आ रही हो तो आपको अदरक वाली चाय काफ़ी फ़ायदा पहुँचा सकती है।

तो ये थे अदरक की चाय पीने के फायदे। हमें आशा है कि यह लेख पढ़ने के बाद आप अदरक की चाय को अपने दिनचर्या में जरूर शामिल करेंगे।

यदि इस लेख से सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल है, तो आप उसे नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here