Mon. Jun 17th, 2024

    सबसे अनुकूलनीय फलों में से एक अंगूर हो सकता है। कच्चे रूप में खाए जाने के अलावा, वे हमें वाइन, किशमिश और जेली भी प्रदान करते हैं। इसके अतिरिक्त, वे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं।

    टेबल अंगूर ताजे अंगूर होते हैं जिनका सेवन किया जाता है। दोनों किस्में-बीजयुक्त और बीजरहित-उपलब्ध हैं। लाल अंगूर ( Red grapes)  के कई अलग-अलग प्रकार हैं, कुछ के विशिष्ट नाम हैं जैसे स्कार्लेट रॉयल और फ्लेम। लाल अंगूर पोषण के मामले में अन्य किस्मों की तुलना में थोड़ा अधिक लाभ प्रदान करते हैं।

    1) हृदय स्वास्थ्य:

    अंगूर, अंगूर के रस और वाइन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हृदय प्रणाली का समर्थन करते हैं। इन एंटीऑक्सिडेंट्स, जिन्हें फ्लेवोनोइड्स या पॉलीफेनोल्स के रूप में भी जाना जाता है, में सूजन-रोधी और रक्त वाहिका को आराम देने वाले गुण होते हैं। वे एस्पिरिन की तरह ही प्लेटलेट्स के जमने की क्षमता को भी कम कर देते हैं। अंगूर की त्वचा और बीज में ये एंटीऑक्सीडेंट मुख्य रूप से पाए जाते हैं।

    2) मधुमेह नियंत्रण:

    चूँकि फलों में चीनी होती है, इसलिए कुछ मधुमेह रोगियों को लगता है कि उन्हें इसे खाने से बचना चाहिए। हालाँकि, मधुमेह वाले लोग कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फल बिना किसी समस्या के खा सकते हैं। कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ, फल की चीनी तुरंत रक्त शर्करा में वृद्धि का कारण नहीं बनेगी। ग्लाइसेमिक लोड एक और आंकड़ा है जो मधुमेह रोगियों के लिए उपयोगी है। यह आंकड़ा सामान्य सर्विंग आकार की चीनी सामग्री को दर्शाता है।

    3) वजन प्रबंधन:

    अंगूर जैसे फलों को अक्सर आहार विशेषज्ञों द्वारा वजन-प्रबंधन योजनाओं के एक घटक के रूप में सुझाया जाता है। अंगूर अपने उच्च पानी और फाइबर सामग्री के कारण एक संतुष्टिदायक भोजन है। बिना चीनी के भी इनका स्वाद बहुत अच्छा होता है. फलों से अधिकतम पोषण लाभ प्राप्त करने के लिए केवल जूस के बजाय पूरा फल खाएं।

    4) त्वचा के लिए बढ़िया:

    अंगूर ( Red Grapes) और उनके बीजों में अच्छी मात्रा में विटामिन सी और ए होते हैं। ये त्वचा को प्रदूषण और विषाक्त पदार्थों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं और कोलेजन की मरम्मत में भी सहायता करते हैं।

    5) रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार:

    लाल अंगूर ( Red Grapes) के सर्वोत्तम लाभों में से एक। लाल अंगूर आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने का सबसे अच्छा प्राकृतिक तरीका है।

    6) आंखों के लिए अच्छा, मोतियाबिंद से बचाता है:

    लाल अंगूर में फ्लेवोनोइड्स में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मोतियाबिंद को रोकने के लिए मुक्त कणों को कम कर सकते हैं और उनसे लड़ सकते हैं। यह आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करता है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *