दा इंडियन वायर » खेल » Ranji Trophy Final 2022: मुम्बई को हराकर पहली बार चैंपियन बना मध्यप्रदेश
खेल

Ranji Trophy Final 2022: मुम्बई को हराकर पहली बार चैंपियन बना मध्यप्रदेश

Mp wins Ranji Trophy First time

Ranji Trophy 2022 Final: बंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए रणजी ट्रॉफी 2022 के फाइनल में आज रविवार को मध्यप्रदेश ने मुम्बई की टीम को 6 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया।

भारतीय क्रिकेट के सबसे बड़े घरेलू टूर्नामेंट में मध्यप्रदेश की यह पहली खिताबी जीत है और यह 41 बार के पूर्व चैंपियन मुम्बई के खिलाफ आयी है जो इसे न सिर्फ MP बल्कि सम्पूर्ण क्रिकेट जगत के लिए अच्छी खबर है।

मध्यप्रदेश के शुभम एस शर्मा को मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी (Player of the Match) तथा मुम्बई के धाकड़ बल्लेबाज सरफराज खान को पूरे टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी (Player of the Series) के ख़िताब से नवाजा गया।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने प्रदेश की टीम को जीत की बधाई देते हुए कहा कि वे और उनका समूचा राज्य टीम के प्रदर्शन से प्रसन्न व गदगद है।

पहली पारी के आधार पर भी आगे था MP

फाइनल मैच के पहले दिन टॉस जीतकर मुंबई ने बल्लेबाजी करते हुए सरफराज खान के बेहतरीन शतकीय पारी (134 रन 243 गेंद) के बदौलत 374 रन बनाए।

जवाब में मध्यप्रदेश की टीम ने मुम्बई के ख़िलाफ़ मुम्बई के “खड़ूस” अंदाज में जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए 536 रन बनाए। MP के तरफ से तीन बल्लेबाजों ने शतक बनाया।

यश दूबे (133), शुभम शर्मा (116) व रजत पाटीदार (122) के बदौलत MP ने पहली पारी के आधार पर मुम्बई के ऊपर 162 रन की बड़ी बढ़त बना लिया और मैच का फैसला लगभग यहीं कर दिया था।

बता दें कि रणजी ट्रॉफी के किसी मैच के ड्रा (Draw) रह जाने पर हार या जीत का फैसला दोनों टीमों के पहली पारी के स्कोर के आधार पर किया जाता है।

दूसरी पारी में नाकाम रहे मुम्बई के बल्लेबाज

दूसरी पारी खेलने उतरी मुम्बई की टीम विपक्षी गेंदबाजों ख़ासकर कुमार कार्तिकेय (4/98) के आगे 269 रन बनाकर धरासाई हो। टॉप आर्डर के सभी बल्लेबाज अच्छी शुरुआत मिलने के बाद भी उसे बड़ा स्कोर में बदलने में नाकामयाब रहे।
जवाब में मात्र 110 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरे MP की टीम ने  मात्र 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया तथा मुम्बई को 6 विकेट से हराकर पहली बार खिताब अपने नाम किया।

कप्तान-कोच की जोड़ी को Ranji Trophy 2022 जीत श्रेय

Batting Performance by Mp Team in Ranji Trophy 2022
आँकड़े भी गवाह हैं कि मध्यप्रदेश की टीम के तरफ से हर बल्लेबाज ने एकजुट होकर रन बनाये हैं। (तस्वीर : ट्विटर)

मध्यप्रदेश के कप्तान आदित्य श्रीवास्तव ने इस जीत और अपने नेतृत्व का पूरा श्रेय टीम के कोच चंद्रकांत पंडित को दिया।
उन्होंने कहा कि पूरी टीम के मेहनत का नतीजा है कि आज उनकी टीम विजेता है।टूर्नामेंट के आंकड़ें भी इस बात की गवाही देते हैं कि यह एक संपूर्ण एकजुट प्रयास का नतीजा है, किसी एक या दो खिलाड़ी के कारण नहीं।

कोच चंद्रकांत पंडित ने जीत के बाद अपने पुराने दिन याद करते हुए कहा कि वे इसे लेकर थोड़े भावुक हैं क्योंकि 23 साल पहले MP के कप्तान के तौर पर उन्होंने रणजी ट्रॉफी (1998-99) के फाइनल में इसी मैदान पर हार का मुँह देखा था। पर आज बतौर कोच, उसी MP के लिए पहला खिताब जीता है।

सोशल मीडिया पर क्रिकेटिया मीम (Meme) से धमाल मचाने वाले भारत के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज वसीम जाफ़र ने भी चंद्रकांत पंडित के कोचिंग की तारीफ़ की है।

क्रिकेटर से कॉमेंटेटर और फिर कॉमेंटेटर से बतौर क्रिकेटर टीम में वापसी करने वाले दिनेश कार्तिक ने भी चंद्रकांत पंडित के कोचिंग की तारीफ़ की है।

Ranji Trophy 2022 में सरफराज की सनसनी

Sarfaraz Khan
Mumbaikar Batsman Sarfaraz khan was unstoppable throughout the Season (Image Source: Indian Express)

मुम्बई की टीम भले ही फाइनल में हार गई हो लेकिन इस पूरे टूर्नामेंट में मुम्बई के बल्लेबाज सरफराज खान की तूती बोलते रही है। उन्हें टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी (Player Of the Match) भी चुना गया।

24 वर्षीय सरफराज ने इस पूरे टूर्नामेंट में मात्र 6 मैचों में 122.75 के अविश्वसनीय औसत से बल्लेबाजी करते हुए कुल 982 रन बनाए। उन्होंने लगातार दूसरे सीजन में 900 रन से ज्यादा बनाया है और राष्ट्रीय टीम के चयनकर्ताओं को सोचने पर मजबूर कर दिया है। कुछ मीडिया हलकों में तो यह भी खबर चल रही है कि हो सकता है आगामी कुछ दौरों में उन्हें भारतीय टीम के लिए फास्टट्रैक किया जाए।

सरफराज भारत के घरेलू टूर्नामेंट में रन मशीन के तरह बल्ले से उम्दा खेल दिखा रहे हैं लेकिन उनकी चर्चा दुनिया भर में बोल रही है। वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी व वर्तमान में जाने माने कॉमेंटेटर इयान बिशप ने भी ट्वीट करते हुए उनके प्रदर्शन को अवास्तविक बताया है।

BCCI सहित हर तरफ़ से MP को मिल रही बधाई

BCCI के सचिव जय शाह ने ट्वीट कर के मध्यप्रदेश की टीम को जीत की बधाई दी तथा टीम के एकजुट प्रदर्शन की तारीफ़ की।

पूर्व कांग्रेस नेता और वर्तमान में मोदी सरकार में नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने चंद्रकांत पंडित और कप्तान आलोक श्रीवास्तव सहित पूरे टीम को जीत की बधाई दी है।

About the author

Saurav Sangam

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]