Sat. Dec 10th, 2022
    Ind Vs Eng Fifth test

    Ind Vs Eng-“The Ultimate Test”: पिछले साल इन्हीं दिनों में भारत की टीम इंग्लैंड के दौरे पर 5 मैचों की सीरिज खेलने गयी थी… लेकिन उन दिनों पूरी दुनिया मे Covid-19 का डंका बज रहा था। भारत और इंग्लैंड की यह सीरिज पैसा-वसूल श्रृंखला थी जिसमें भारत की टीम इंग्लैंड के ऊपर उन्ही के घर मे भारी पड़ रही थी।

    इंग्लैंड के कप्तान जो रुट पर लगातार सवाल उठ रहे थे और भारतीय क्रिकेट प्रेमी भी कप्तान विराट कोहली की संभवतः आखिरी बार उग्र कप्तानी को देख रहे थे। हालांकि तब यह किसी को नही मालूम था कि उसके कुछ ही महीनों बाद विराट कप्तान नहीं होंगे।

    भारत की टीम 5 मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे थी और पांचवां मैच अभी खेला जाना बाकी था कि अचानक ख़बर फैली की भारत के खेमे में कोविड19  है। एक एक कर के कई भारतीय खिलाड़ियों व सपोर्ट स्टाफ़ कोरोना वायरस के संक्रमण के चपेट में आ गये।

    BCCI और ECB ने पहले पांचवें टेस्ट को री-शेड्यूल किया और फिर अंत मे निर्णय लिया गया कि अब यह टेस्ट मैच अगले कैलेंडर वर्ष में आयोजित होगा। प्रायोजक से लेकर दर्शक और दुनिया भर के तमाम क्रिकेट प्रेमियों को गहरा आघात लगा, पर आज उन भावनाओं को फिर से हवा देने का दिन आ गया है।

    भारत और इंग्लैंड (Ind Vs Eng) एक बार फिर आमने सामने हैं। लेकिन कहते हैं ना अब वक्त बदल गया है, जज़्बात बदल गए हैं। दोनों ही खेमों में कप्तान और कोच बदल गए हैं। अब इंग्लैंड ने बेन स्टोक्स को जबकि भारत के कप्तान रोहित शर्मा हैं।

    इस बार भारत के लिए मुश्किलें ज्यादा है। इंग्लैंड की टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अभी हुए सीरीज में जिस तरह का खेल दिखाया है, निश्चित ही भारत के लिए खतरे की घंटी है। खासकर बेयरस्टो ने जैसी बल्लेबाजी की है, ऐसा लग रहा मानो टेस्ट मैचों में एक नई इबादत लिखने के राह पर है।

    पूर्व कप्तान रुट भी पिछले 18 महीने से अपने पूरे क्रिकेट करियर के परवान पर हैं तो असाधारण फॉर्म में है। नए कप्तान स्टोक्स और कोच मैकुलम की न्यूजीलैंड वाली जोड़ी के अगुवाई में पूरी टीम एकजुट होकर शानदार खेल दिखा रही है और न्यूजीलैंड जैसी टीम को हाल ही में हराकर ऊंचे मनोबल के साथ भारत के ख़िलाफ़ उतरेगी।

    Captain Rohit
    Star Batsman and Captain Rohit Sharma is suffering from Covid -19 and Won’t be available for 5th Test (Image Source: Jagran Express)

    इधर भारतीय टीम की मुश्किलों से गुजर रही है। नियमित कप्तान रोहित शर्मा फिर से कोविड के संक्रमण से जूझ रहे हैं और इस टेस्ट मैच में उपलब्ध नहीं होंगे। उनके जगह मयंक अग्रवाल को इस Ind Vs Eng टेस्ट मैच के लिए टीम में शामिल किया गया है।

    पिछले साल भारत इंग्लैंड पर हावी थी क्योंकि भारतीय सलामी जोड़ी रोहित शर्मा और के एल राहुल ने बेहतरीन बल्लेबाजी की थी। वर्तमान कप्तान रोहित शर्मा आज भी इस सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं लेकिन भारत की परेशानी यह है कि इस “द अल्टीमेट टेस्ट” में ना राहुल उपलब्ध होंगे ना ही रोहित।

    इस मैच में भारत की कप्तानी जसप्रीत बुमराह के हाँथो में होगी जिन्होंने इस से पहले कभी भी किसी भी बड़े स्तर पर कप्तानी नहीं की है।

    हालांकि अच्छी बात यह है कि पिछले 35 सालों में पहली बार ऐसा होगा जब कोई तेज गेंदबाज बतौर भारतीय कप्तान मैदान पर उतरेगा। लेकिन सारी बात इस बात पर आ जाती है इतने बड़े मैच में कहीं उनकी कप्तानी की अनुभवहीनता आड़े तो नहीं आएगी।

    Jaspreet Bumrah will lead Indian team in Ind Vs Eng Fifth Test
    Bumrah Stand-in Captain Will lead Team India in Ind Vs ENG Fifth test (Image Source: BCCI/Twitter)

    फिलहाल भारत को अपनी कमियों से ज्यादा अपने स्ट्रेंथ पर ध्यान देना होगा। तेज गेंदबाजों बुमराह, शमी, सिराज और शार्दूल की चौकड़ी किसी भी बल्लेबाजी क्रम को किसी भी पिच पर ध्वस्त करने का माद्दा माद्दा रखती है। वहीं रवि अश्विन की फ़िरकी तथा बल्लेबाजी में विराट कोहली तथा चेतेश्वर पुजारा का अनुभव भारत के पूरे खेल को भारत के पक्ष में मोड़ सकता है।

    भारत के लिए सलामी बल्लेबाज रोहित जरूर उपलब्ध नहीं होंगे लेकिन 2 स्ट्रोक प्लेयर्स मयंक और शुभमन गिल अगर ओपनिंग करते है और शुरुआती कुछ ओवरों को संभाल लेते हैं तो फिर भारत को एक अच्छी शुरुआत मिल सकती है।

    कुल मिलाकर भारतीय टीम इस जंग में (Ind Vs Eng) अपने सेनापति कप्तान रोहित शर्मा के बिना उतरेगी; लेकिन अगर एकजुट होकर खेलती है तो निश्चित ही नतीजा भारत के पक्ष में हो सकता है। यही बात इंग्लैंड के ऊपर भी लागू होती है।

    भारतीय टीम इस से पहले भी ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जब एक के बाद एक खिलाड़ी चोटिल हो रहे थे और “गाबा” के मैदान जिसे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट का गढ़ माना जाता है, में मजबूत ऑस्ट्रेलिया की टीम को भारत के अनुभवहीन टीम ने धूल चटाई थी।

    इसलिए इस बार भी भारत को अगर यह सीरीज (Ind Vs Eng) अपने कब्जे में रखना है तो फिर से “गाबा” के तरह ही खेल दिखाना होगा। क्या फिर से TV सेट से भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के कानों में “टूटा है गाबा का घमंड…..” जैसा कुछ इस एजबेस्टन टेस्ट के बाद भी गूंजेगा….?

    By Saurav Sangam

    | For me, Writing is a Passion more than the Profession! | | Crazy Traveler; It Gives me a chance to interact New People, New Ideas, New Culture, New Experience and New Memories! ||सैर कर दुनिया की ग़ाफ़िल ज़िंदगानी फिर कहाँ; | ||ज़िंदगी गर कुछ रही तो ये जवानी फिर कहाँ !||

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *