Tue. May 28th, 2024
    NSDC और कोका-कोला इंडिया सुपर पावर रिटेलर प्रोग्राम के लिए की साझेदारी

    ओडिशा और उत्तर प्रदेश में खुदरा विक्रेताओं के समुदाय को सशक्त बनाने के लिए, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) ने सुपर पावर रिटेलर प्रोग्राम शुरू करने के लिए कोका-कोला इंडिया के साथ साझेदारी की घोषणा की। कौशल भारत मिशन के तहत इस कार्यक्रम को ओडिशा राज्य में पायलट किया जा रहा है। NSDC कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) के तत्वावधान में काम करती है।

    केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने उल्लेख किया कि दुर्गा पूजा के शुभ उत्सव की शुरुआत के साथ, सुपर पावर रिटेलर के शुभारंभ से खुदरा विक्रेताओं को सशक्त बनाया जाएगा और उन्हें अपने व्यवसायों का विस्तार करने और उपभोक्ता अनुभवों को बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह पहल खुदरा विक्रेताओं को कुशल, पुनः कुशल और अपस्किल करके भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

    उन्होंने यह भी कहा कि खुदरा विक्रेताओं को व्यवसाय रणनीतियों की योजना और कार्यान्वयन और डिजिटल प्लेटफॉर्म द्वारा विस्तारित विशाल अवसरों का उपयोग करने का तरीका सिखाया जाएगा।

    प्रधान ने यह भी बताया कि ये प्रशिक्षण मॉड्यूल कई भाषाओं में उपलब्ध होंगे जो देश भर में छोटे दुकानदारों और बड़े व्यवसायियों को सक्षम बनाएंगे। उन्होंने कहा कि यह पहल एक खुदरा पारिस्थितिकी तंत्र को सक्षम करेगी जो ग्राहक अपेक्षाओं को पार करेगी, भविष्य के काम को अपनाएगी और उद्योग को तेजी से विकास प्रदान करेगी।

    इस अवसर पर कोका-कोला ने सफल खुदरा विक्रेताओं को सम्मानित किया और उन महिलाओं को सम्मानित किया जो अपने कौशल और उद्यमशीलता का उपयोग करके आत्मनिर्भर बनी हैं। प्रधान ने उन ओडिया माताओं को नमन किया जिन्होंने अपनी चतुराई और उद्यमशील प्रतिभा से अपने व्यवसाय को बढ़ावा दिया है।

    सुपर पावर रिटेलर प्रोग्राम खुदरा विक्रेताओं के सशक्तीकरण और प्रगति को सुगम बनाएगा, जो कार्यबल का समर्थन करने के लिए कौशल भारत के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह पहल खुदरा विक्रेताओं को आज के आधुनिक खुदरा क्षेत्र में अपनी क्षमता और क्षमता निर्माण पर ध्यान केंद्रित करके सक्षम बनाने पर केंद्रित है। इसका उद्देश्य छोटे और सूक्ष्म खुदरा विक्रेताओं को प्रशिक्षण प्रदान करना है, उन्हें उपभोक्ता व्यवहार और उनकी प्राथमिकताओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल से लैस करना है। खुदरा विक्रेताओं को वे कौशल, उपकरण और तकनीक प्रदान किए जाएंगे जो लगातार बदलते खुदरा पारिस्थितिकी तंत्र में सफल होने और सर्वोत्तम प्रथाओं का ज्ञान फैलाने के लिए आवश्यक हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *