दा इंडियन वायर » खेल » ICC U19 World Cup 2022: सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर फाइनल में पहुंची टीम इंडिया, 5 फरवरी को इंग्लैंड से होगी भिड़ंत
खेल विशेष

ICC U19 World Cup 2022: सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर फाइनल में पहुंची टीम इंडिया, 5 फरवरी को इंग्लैंड से होगी भिड़ंत

ICC U19 World Cup 2022 के दूसरे सेमीफाइनल में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 96 रन से हराकर रिकॉर्ड आठवीं बार और लगातार चौथी बार फाइनल में प्रवेश किया। इस से पहले भारत ने 7 फाइनल खेले हैं जिसमें से भारत 5 बार विजयी रहा है। हालाँकि पिछले विश्व कप के फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ भारत को मुँह की खानी पड़ी थी।

हाईलाइट: भारत और ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल मुक़ाबला

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वेस्टइंडीज के एंटीगुआ में हुए हाई-वोल्टेज मुक़ाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने कप्तान यश ढुल के शानदार शतकीय पारी के बदौलत निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 290 रन बनाए।

कप्तान यश ढुल (110 गेंद पर 110 रन) और उपकप्तान शेख रशीद (94 रन) का साथ मिला और दोनों ने शुरुआती झटकों के बाद टीम इंडिया को एक बेहतरीन स्कोर तक पहुंचाया।

भारत के जवाब में 291 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम 41.5 ओवर्स में 194 रन पर ऑल आउट हो गयी और भारत 96 रनों से इस मैच को जीतकर फाइनल में जगह बना ली।

फाइनल में अब 5 फरवरी को भारत का मुकाबला इंग्लैंड से होगा। वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम तीसरे स्थान के लिए अफगानिस्तान से भिड़ेगी।

कब-कब चैंपियन बना है भारत

भारत पहली बार 2000 मे वर्ल्ड कप का चैंपियन बना जिसका नेतृत्व मोहम्मद कैफ ने किया था। बता दें, इस टीम के कई खिलाड़ी बाद में भारतीय क्रिकेट की धुरी साबित हुए जिसमें सबसे बड़े नाम युवराज सिंह, कप्तान मोहम्मद कैफ़, विकेटकीपर अजय रात्रा और वेणुगोपाल राव हैं।

उसके बाद विजेता बनने के लिए भारत को 8 साल इन्तेजार करना पड़ा जब भारत की टीम विराट कोहली के कप्तानी में एक बार फिर चैंपियन बनी। कोहली के अलावा इस टीम के भी कई बड़े नाम जैसे रविंद्र जडेजा, सिद्धार्थ कॉल आदि  भारतीय क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहे।

तीसरी बार 2012 में उन्मुक्त चंद के नेतृत्व में भारत चैंपियन बना। उन्मुक्त चंद आज कल भारत के बाहर लीग क्रिकेट में खेल रहे हैं।

चौथी बार भारत की टीम ईशान किशन के कप्तानी में 2016 में चैंपियन बनी। आजकल भारतीय क्रिकेट के कई बड़े नाम जैसे ऋषभ पंत, वाशिंगटन सुंदर, खलील अहमद तब की इस U19 टीम के हिस्सा रहे हैं।

आखिरी बार भारत ने इस कप को 2018 मे पृथ्वी शॉ की कप्तानी में उठाया था। इस टीम के कई बड़े नाम शुभमन गिल, अभिषेक शर्मा, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी आज आईपीएल में अपने-अपने फेंचाइज के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

5 फरवरी को है ICC U19 World Cup 2022 फाइनल:

भारत की टीम अब 5 फरवरी को एंटिगा के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में 1 बार की चैंपियन इंग्लैंड से मुकाबले के लिए उतरेगी।

आखिरी वर्ल्ड कप के फाइनल में अच्छा खेल दिखाने के बावजूद में भारत को निराश हाँथ लगी थी जहाँ फाइनल में बांग्लादेश ने भारत को हराया था। हालांकि भारत ने इस बार बांग्लादेश को पहले ही हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया और अपना हिसाब चुकता किया।

दिल्ली के कप्तान लकी रहे हैं U19 वर्ल्ड कप मे:

भारत के लिए अंडर 19 वर्ल्ड कप में दिल्ली के कप्तान लकी रहे हैं। विराट कोहली, उन्मुक्त चंद दोनों ने भारत को विजेता बनाया था और दोनों ही दिल्ली से थे।  अभी के कप्तान यश ढुल भी दिल्ली से आते हैं और इस टूर्नामेंट में दोनों ने शतक जड़ा हुआ है। ऐसे में यह संयोग शायद भारत कब पक्ष में काम कर जाए।

पूरे टूर्नामेंट में अच्छी बल्लेबाजी करती आई टीम इंडिया को अब इंग्लैंड की चुनौती से पार पाने के लिए भारत को अपनी गेंदबाजी पर विशेष ध्यान देना होगा। कोच VVS लक्ष्मण टीम के साथ वेस्टइंडीज में ही हैं और उनका अनुभव इस टीम के लिए सोने पर सुहागा है।

About the author

Saurav Sangam

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]