Sun. Apr 14th, 2024
    उच्च कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के 5 प्रभावी तरीके

    आसान भाषा में कहें तो कोलेस्ट्रॉल (cholesterol)  खून में पाए जाने वाला वसा है। वसा का उत्पादन एक तो शरीर करता है, दूसरा वसा हमारे शरीर में आहार के द्वारा आता है।  

    कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का लिपिड है। यह एक मोमी, वसा जैसा पदार्थ है जो आपका लिवर प्राकृतिक रूप से पैदा करता है। यह कोशिका झिल्लियों, कुछ हार्मोनों और विटामिन डी के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है। चूंकि कोलेस्ट्रॉल पानी में नहीं घुलता है, यह स्वतंत्र रूप से आपके रक्त में नहीं जा सकता है। आपका जिगर कोलेस्ट्रॉल के परिवहन में सहायता के लिए लिपोप्रोटीन उत्पन्न करता है।

    लिपोप्रोटीन नामक कण प्रोटीन और वसा से बने होते हैं। वे आपके रक्तप्रवाह के माध्यम से ट्राइग्लिसराइड्स, एक अलग प्रकार के लिपिड और कोलेस्ट्रॉल का परिवहन करते हैं। 

    कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं: कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (Low-density lipoprotein (LDL)) और उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन ( high-density lipoprotein (HDL))।

    कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन द्वारा परिवहन किए गए किसी भी कोलेस्ट्रॉल को एलडीएल कोलेस्ट्रॉल  (LDL) कहा जाता है। यह कहा जा सकता है कि आपके पास उच्च कोलेस्ट्रॉल है यदि आपके रक्त में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की अत्यधिक मात्रा है। 

    कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के नुकसान : यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो उच्च कोलेस्ट्रॉल कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, जैसे कि दिल का दौरा और स्ट्रोक।

    उच्च कोलेस्ट्रॉल शायद ही कभी शुरुआत में लक्षणों का कारण बनता है। इसलिए नियमित रूप से अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर की जांच करवाना महत्वपूर्ण है।

    High Cholesterol को कम करने के 5 सरल और स्वस्थ तरीके :

     1) खाने पर ध्यान दें :

    उच्च कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के 5 प्रभावी तरीके

    —  क्या खाने से परहीज करें : कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या न खाएं

    • यदि कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखना है तो संतृप्त वसा का सेवन कम करें, जो ज्यादातर लाल मांस और पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पादों में पाए जाते हैं।
    • ट्रांस फैट से छुटकारा पाएं: बाज़ार से खरीदी गई कुकीज़ में अक्सर ट्रांस फैट होता है, जिसे कभी-कभी खाद्य लेबल पर “आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत वनस्पति तेल” के रूप में लेबल किया जाता है।
    • आइस क्रीम, सोडा व पेय जिनमें अक्सर परिष्कृत चीनी मिलाई जाती है जैसे खाद्य पदार्थ आपके लीवर के सूजन स्तर को बढ़ाते हैं और आपके कोलेस्ट्रॉल के लिए सबसे खराब हैं। इन खाद्य पदार्थों से बचा जाना चाहिए या सीमित होना चाहिए।
    • परिष्कृत अनाज: सफेद ब्रेड, पास्ता ; प्रसंस्कृत मांस: सॉसेज, हॉट डॉग, सलामी और इसी तरह के अन्य उत्पाद खराब कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन करने के लिए लीवर को ट्रिगर कर सकते हैं।
    • अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ: फास्ट फूड, तत्काल भोजन, और इसी तरह के उत्पादों में खाद्य योजक होते हैं।

    — किन खाद्य पर्दार्थो का सेवन करें : कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या खाएं

    • ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चीजों का सेवन करें जैसे कि सैल्मन, अखरोट, अलसी और ए2 गाय का घी। 
    • घुलनशील फाइबर का सेवन बढ़ाएँ: घुलनशील फाइबर आपके शरीर द्वारा कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम कर सकते हैं।
    • विभिन्न प्रकार के उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ, जैसे फल, सब्जियां और साबुत अनाज खाएं।

    इसे भी पढ़ें : गाजर के जूस के फायदे कोलेस्ट्रोल कम करने में (carrot juice decrease cholestrol in hindi)

    2) धूम्रपान बंद करें:

    कोलेस्ट्रॉल में क्या नहीं खाना चाहिए

    धूम्रपान आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (खराब प्रकार) को ‘चिपचिपा’ बना देता है – इसलिए यह आपकी धमनी की दीवारों से चिपक जाता है और उन्हें बंद  व कमज़ोर कर देता है। धूम्रपान आपके एचडीएल कोलेस्ट्रॉल (अच्छे प्रकार) के स्तर को कम करता है। 

    इन परिवर्तनों के परिणामस्वरूप आपकी धमनियां अधिक तेज़ी से बंद हो सकती हैं। इसके अलावा, धूम्रपान करने से आपकी रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं, आपकी हृदय गति बढ़ जाती है, और आपका रक्त गाढ़ा हो जाता है और ऑक्सीजन देने में कम सक्षम हो जाता है। आपके हृदय को अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है, रक्त आपके शरीर में आसानी से प्रवाहित नहीं हो सकता है, और रक्त के थक्के बन सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप दिल का दौरा और स्ट्रोक हो सकता है।

    जैसे ही आप धूम्रपान बंद करते हैं, हृदय रोग और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा कम होने लगता है। आपकी श्वास अधिक खुली हो जाएगी, आप अधिक तंदुरुस्त और स्वस्थ महसूस करेंगे, आपकी त्वचा बेहतर दिखेगी, आपके तनाव का स्तर कम होगा, और चलना और व्यायाम करना आसान हो जाएगा।

    3) शराब का सेवन कम व बंद करें :

    शराब का सेवन और कोलेस्ट्रॉल

    शराब पीने से हमारे शरीर के कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर प्रभाव पड़ता है। यहां तक कि अगर आप दवा ले रहे हैं, तो अत्यधिक शराब का सेवन आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद नहीं करेगा।

    4) हर रोज़ व्यायाम करें:

    कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए व्यायाम करें

    अपनी शारीरिक गतिविधि बढ़ाएँ और नियमित व्यायाम करें क्योंकि इससे आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलेगी।

    5) स्वस्थ शरीर का वजन बनाए रखें: 

    कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए वजन बनाए रखें

    मोटापा खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है  और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। फिर भी, 5% से 10% वजन कम करने से भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *