दा इंडियन वायर » शिक्षा » Chandni Summary in hindi
शिक्षा

Chandni Summary in hindi

Short Summary of Chandni in hindi

चांदनी सारांश में स्वतंत्रता की लालसा और इच्छा को दर्शाया गया है। इस कहानी में मुख्य किरदार एक बूढ़े व्यक्ति का है जिसका नाम अब्बू खान है। अब्बू खान अल्मोड़ा शहर के रहने वाले थे। वह एक आदमी था जो बकरियों को पालतू जानवर के रूप में रखता था। इसके अलावा, अब्बू खान ने अपनी बकरियों को मजाकिया नाम दिया। उनकी बकरियां आजादी के लिए तरस रही थीं। हालाँकि, उनकी स्वतंत्रता के कारण उनकी मृत्यु हो गई क्योंकि एक भेड़िया ने उन्हें मार डाला। नतीजतन, अब्बू खान अपनी बकरियों की मौत के कारण बहुत दुखी हो गए।

अब्बू खान ने अपनी उदासी को दूर करने के लिए एक छोटी बकरी लाने का फैसला किया। उन्होंने इस बकरी का नाम चांदनी रखने का फैसला किया। एक बार बड़ी होने के बाद आजादी की इच्छा चांदनी में हुई। हालांकि, अब्बू खान ने चांदनी को खतरे के बारे में चेतावनी दी थी। इसके बावजूद, चांदनी भाग गई और बहुत खुश हो गई। अंततः, एक भेड़िया ने उस पर हमला किया और उसे मार डाला।

Chandni Summary in hindi

अब्बू खान के नाम से एक बूढ़ा व्यक्ति अल्मोड़ा में रहता था। इसके अलावा, वह बकरियों के लिए एक प्यार था और उन्हें पालतू जानवरों के रूप में था। इसके अलावा, उन्होंने अपनी बकरियों को सुरक्षा दी और उन्हें मजाकिया नाम भी दिए। रात में, अब्बू खान अपनी बकरियों को चराने के लिए ले गए।

अब्बू खान ने अपनी बकरियों को घास और अनाज का सबसे अच्छा उपलब्ध कराया। इसके बावजूद, बकरियों को झोपड़ी से भागने के लिए प्राथमिकता दी गई थी। तो, बकरियों ने झोपड़ी छोड़ दी और एक भेड़िया द्वारा एक परिणाम के रूप में मारे गए।

खान एक देखभाल करने वाला व्यक्ति था और वास्तविकता को स्वीकार नहीं कर पा रहा था। नतीजतन, वह उदास हो गया कि वह अपनी बकरियों की हत्या को रोकने में असमर्थ था। उसने ठान लिया कि अब वह बकरियाँ नहीं रखेगा।

हालांकि, अब्बू खान अकेला हो गया और अपने पालतू जानवरों को याद करने लगा। इसलिए, उसने अपने लिए एक सुंदर युवा बकरी खरीदी। वह इस निर्णय के लिए आया था कि उसका नाम उसके सफेद रंग के कारण चांदनी होगा जो बर्फ की तरह था।

जैसे-जैसे साल बीतते गए, अब्बू खान को भरोसा हो गया कि चांदनी उसे कभी नहीं छोड़ेगी। हालांकि, अब्बू खान की राय गलत थी क्योंकि चांदनी को आजादी की इच्छा थी। धूप में नहाती पहाड़ियों की सुंदरता से वह मंत्रमुग्ध हो गया।

चांदनी को उस रस्सी से घृणा थी जिसे वह बांधती थी। इसके अलावा, उसने खाना बंद करना शुरू कर दिया और स्वास्थ्य में कमजोर हो गई। अब्बू खान वास्तव में दुखी हो गए जब उन्होंने समझा कि वह छोड़ना चाहते हैं।

अब्बू खान ने भेड़िये को लेकर चांदनी को चेतावनी दी। हालांकि, चांदनी को अभी भी छोड़ने की अधिक इच्छा थी और उसने कहा कि उसकी सींग की जोड़ी उसे बचाएगी। अब्बू अपने तर्क के कारण क्रोधित हो गए और उन्हें एक छोटी सी झोपड़ी के अंदर धकेल दिया।

उसे समझाने का हर प्रयास विफल रहा और उसने झोपड़ी छोड़ दी। पहाड़ियों को देखकर चांदनी बहुत खुश हुई। इसके अलावा, उसे लगा जैसे पहाड़ियां उसका स्वागत कर रही हैं और उसने अपनी स्वतंत्रता को ग्रहण कर लिया है।

शाम ढल रही थी और अंधेरा फैल रहा था। फिर उसने एक तरह की चकाचौंध भरी आवाज सुनी। वह एक भेड़िया की उपस्थिति से भयभीत हो गया।

चांदनी असमंजस में पड़ गई कि उसे अब्बू खान से लड़ना चाहिए या वापस जाना चाहिए। फिर भेड़िये ने चांदनी के सामने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। अंतत: चांदनी ने एक बहादुर सैनिक की तरह काम करने और लड़ने का फैसला किया।

वह शक्तिशाली भेड़िया की तुलना में कमजोर होने के बावजूद लड़ने का फैसला करने के लिए आया था। चांदनी ने अपनी पूरी ताकत से लड़ाई लड़ी और मुकाबला भोर तक चला। तभी पास की एक मस्जिद से सुबह की नमाज़ की आवाज़ आ रही थी।

ऐसा लगता है कि लड़ाई के अंत तक चांदनी को मार दिया गया था। अधिकांश पक्षी सोचते हैं कि शक्तिशाली भेड़िया जीत गया। हालांकि, एक बुद्धिमान पक्षी के अनुसार, चांदनी विजेता थी।

यह भी पढ़ें:

  1. Bringing up Kari Summary in hindi
  2. The Desert Summary in hindi
  3. The Cop and the Anthem Summary in hindi
  4. Golu Grows a Nose Summary in hindi
  5. I Want Something in a Cage Summary in hindi
  6. The Tiny Teacher Summary in hindi
  7. The Bear Story Summary in hindi
  8. A Tiger in the House Summary in hindi
  9. An Alien Hand Summary in hindi

About the author

विकास सिंह

विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!