दा इंडियन वायर » शिक्षा » An Alien Hand Summary in hindi
शिक्षा

An Alien Hand Summary in hindi

An Alien Hand chapter Summary in hindi

मंगल ग्रह के लिए वाइकिंग मिशन के मुख्य उद्देश्य यह पता लगाने के लिए थे कि मिट्टी के नमूने और नमूने मिले हैं या नहीं।

टिल्लू और उसके माता-पिता कृत्रिम परिस्थितियों में हमारे ग्रह के नीचे रहते थे। उन्हें दो कारणों से सतह पर जाने की अनुमति नहीं थी। हवा सांस लेने के लिए बहुत पतली थी और तापमान बहुत कम था।

टिल्लू के पिता उस टीम का हिस्सा थे। वह एक गुप्त मार्ग से रोजाना काम पर जाता था। लेकिन यह लड़के के लिए एक निषिद्ध मार्ग था। टिल्लू आकाश के बारे में जानने और देखने के लिए उत्सुक था। उसकी मां उसे जाने नहीं देती थी।

उस दिन टिल्लू के पिता घर पर एक छोटी नींद का आनंद ले रहे थे। टिल्लू अपना सुरक्षा कार्ड लेने में कामयाब रहा। वह निषिद्ध मार्ग से चला गया। मैजिक कार्ड ने उसे दरवाजा खोलने में मदद की। उन्होंने एक ऊपर की ओर ढलान के साथ मार्च किया। लेकिन उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था को कम करके आंका था। अदृश्य यांत्रिक उपकरणों ने उसकी तस्वीर खींची और उसकी तस्वीर केंद्रीय ब्यूरो को भेजी। जल्द ही उसे पकड़ लिया गया और घर वापस भेज दिया गया।

पिता ने लड़के को सब कुछ समझाने का फैसला किया। उन्होंने कहा कि वह सतह पर जीवित रह सकते हैं क्योंकि उन्होंने खुद को गर्म रखने के लिए ऑक्सीजन का काम किया। उनके विशेष बूट ने उन्हें आसानी से चलने में सक्षम बनाया। एक समय था जब उनके पूर्वज सुरक्षित और स्वाभाविक रूप से सतह पर रहते थे। लेकिन जलवायु का एक छोटा सा परिवर्तन उस ग्रह पर प्रकृति के संतुलन को परेशान करता है। सभी पक्षियों, मछलियों और जानवरों ने अपनी निकासी खो दी। भूमिगत कृत्रिम परिस्थितियों में केवल मनुष्य जीवित रहने में कामयाब रहा। उन्होंने सूर्य के प्रकाश से बिजली का उत्पादन किया। पिता का काम मशीनों को काम करने की स्थिति में सतह पर रखना था।

अगले दिन टिल्लू के पिता को बड़ी टीवी स्क्रीन देखने वाली भीड़ मिली। कंप्यूटर ने दूसरे ग्रह से उनकी ओर बढ़ते हुए कुछ दिखाया। यह एक अंतरिक्ष यान था। उन्होंने सोचा कि उस शिल्प में अजनबी कौन थे।

राष्ट्रपति ने एक घोषणा की। यह बताया गया कि दो अंतरिक्ष यान उनके पास आ रहे थे। उन्हें तय करना था कि उनसे कैसे निपटा जाए। नंबर एक ने कहा कि वे उन अंतरिक्षयानों को आसानी से नष्ट कर सकते हैं, लेकिन यह नासमझी होगी। उन्होंने सुझाव दिया कि वे उन्हें जमीन देने दें। वे मानवरहित थे। उनमें केवल साधन थे।

नंबर दो ने प्रतीक्षा और घड़ी की नीति का पक्ष लिया। उन्हें अपनी उपस्थिति का खुलासा नहीं करना चाहिए। नंबर तीन ने विचारों का समर्थन किया।

तभी खबर आई कि पहला एलियन अंतरिक्ष यान उतरा था। टिल्लू ने कंट्रोल रूम से टीवी स्क्रीन पर मजेदार चीज देखी। उन्होंने इसमें कुछ आंदोलन का उल्लेख किया। एक यांत्रिक हाथ बाहर आया और मिट्टी को छू गया। टिल्लू ने आत्म नियंत्रण प्रतिरोध खो दिया। उसने लाल बटन दबाया। इससे उत्साह पैदा हुआ। पिता ने लाल बटन को अपनी तटस्थ स्थिति में बहाल किया। यांत्रिक हाथ ने काम करना बंद कर दिया।

पृथ्वी पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई थी। एक वैज्ञानिक ने प्रेस को यांत्रिक हाथ में अचानक दोष के बारे में बताया। लेकिन इसे फिर से काम करने के लिए बनाया गया था। मिट्टी के नमूने एकत्र किए गए। लेकिन वैज्ञानिक बड़ी निराशा में थे। वाइकिंग मिशन को मंगल पर जीवन के कोई संकेत नहीं मिले।

यह भी पढ़ें:

  1. Bringing up Kari Summary in hindi
  2. The Desert Summary in hindi
  3. The Cop and the Anthem Summary in hindi
  4. Golu Grows a Nose Summary in hindi
  5. I Want Something in a Cage Summary in hindi
  6. Chandni Summary in hindi
  7. The Bear Story Summary in hindi
  8. A Tiger in the House Summary in hindi
  9. The Tiny Teacher Summary in hindi

About the author

विकास सिंह

विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!