Tue. Jun 18th, 2024

    After Blenheim Poem Stanza Wise Explanation

    Stanza 1

    कविता एक बार में कहानी की सेटिंग को स्पष्ट करती है। गर्मियों की शाम थी। एक बूढ़े आदमी कास्पर का दिन का काम खत्म होने के बाद वह अपनी झोपड़ी के दरवाजे पर बैठा था। उनकी छोटी पोती विल्हेल्मिन उनके पास हरी घास पर खेल रही थी।

    यहाँ वर्णित स्थिति आम है, परिचित है। कुछ भी शानदार नहीं है।

    Stanza 2

    छोटी लड़की विल्हेल्मिन ने अपने भाई पीटरकिन को कुछ ऐसा करते देखा, जो बड़ा और गोल था। जब वह वहां खेल रहा था तो पीटरकिन ने एक नाले के किनारे से चीज की खोज की थी। वह क्या चीज थी यह जानने के लिए वह घर वापस आया।

    Stanza 3

    बूढ़े आदमी कास्पर ने इसे पीटरकिन से लिया जो जवाब के लिए उम्मीद से खड़ा था। उसने इसे देखा, दुख में अपना सिर हिलाया और आहें भरी। उन्होंने कहा कि यह किसी की खोपड़ी थी। ब्लेनहेम में लड़ी गई लड़ाई में व्यक्ति की मृत्यु हो गई होगी। उन्होंने लड़ाई को ‘महान जीत’ कहा। एक बवेरियन होने के नाते, जिसने अंग्रेजी के साथ पक्ष लिया, उसे अंग्रेजी द्वारा जीती गई जीत पर गर्व था।

    Stanza 4

    बूढ़े आदमी ने कहा कि उसे बगीचे में कई खोपड़ी मिली हैं क्योंकि वहाँ कई खोपड़ी बिखरी हुई थीं। जब वह अपने खेत में हल चलाने गया, तो कई खोपड़ियाँ धरती से बाहर खोदी गईं। ऐसा इसलिए था क्योंकि ब्लेनहेम की लड़ाई में हजारों लोग मारे गए थे। उन्होंने फिर से लड़ाई को एक ‘महान जीत’ के रूप में संदर्भित किया, क्योंकि यह कुछ स्वाभाविक था और गर्व करना था।

    Stanza 5

    घटना के बारे में जानने के लिए युवा पीटरकिन चिंतित हो गए। विल्हेल्मिन भी उत्सुक आँखों से देखा। वे युद्ध के बारे में सब जानना चाहते थे और उन्होंने एक-दूसरे के लिए क्या लड़ाई लड़ी।

    Stanza 6

    कास्पर ने कहा कि यह अंग्रेजी थी जिसने पूरी तरह से फ्रांसीसी को हराया, लेकिन वह निश्चित नहीं था कि वे किसके लिए लड़ते थे। उन्होंने केवल वही दोहराया जो लोगों ने आमतौर पर कहा था कि यह एक ‘प्रसिद्ध जीत’ थी। यह स्पष्ट है कि बूढ़े व्यक्ति की प्रतिक्रिया केवल पारंपरिक थी, न कि उसकी अपनी।

    Stanza 7

    बूढ़ा, कास्पर, युद्ध के बारे में बोलता रहा। पास की धारा की ओर इशारा करते हुए, उन्होंने कहा कि उनके पिता ब्लेनहेम में रहते थे। उनके घर को जला दिया गया और वह अपनी पत्नी और बच्चे के साथ भागने को मजबूर हो गए। उसके पास आश्रय लेने के लिए कोई जगह नहीं थी।

    Stanza 8

    पूरे देश ने, बूढ़े व्यक्ति ने कहा, आग और तलवार से दूर-दूर तक बर्बाद हो गया। कई आशावादी माताओं और नवजात बच्चों की मृत्यु हो गई। विडंबना यह है कि बूढ़े व्यक्ति ने कहा कि इस तरह की चीजें भव्य जीत हासिल करने के लिए होती हैं।

    Stanza 9

    लोगों ने कहा कि लड़ाई जीतने के बाद यह एक भयानक दृश्य था। हजारों शव धूप में सड़ते हुए पड़े। बूढ़े व्यक्ति ने फिर टिप्पणी की कि इस तरह की चीजें युद्ध में होती हैं, हर ‘प्रसिद्ध जीत’ पर।

    Stanza 10

    ओल्ड कैस्पर ने तब ड्यूक ऑफ मार्लब्रेट और ‘प्रिंस यूजीन की प्रशंसा की जिन्होंने अंग्रेजी के लिए युद्ध जीता। लिटिल विल्हेमिन की चौंकाने वाली प्रतिक्रिया सहज थी। उसने घृणा में टिप्पणी की कि युद्ध सबसे दुष्ट काम था। वह युद्ध की बूढ़े व्यक्ति की प्रशंसा को बर्दाश्त नहीं कर सका। उसके दादा, कास्पर ने कमजोर होने का दावा किया कि वह गलत था और यह वास्तव में एक ‘प्रसिद्ध जीत’ थी।

    यह इस श्लोक में है कि कवि युद्ध के लिए पारंपरिक और सहज प्रतिक्रियाओं के बीच टकराव लाता है। युद्ध में बूढ़े व्यक्ति की रक्षा पारंपरिक और अस्वीकार्य है, जबकि युद्ध में बच्चे की निर्दोष निंदा स्वाभाविक और सहज प्रतिक्रिया है, और बूढ़े व्यक्ति द्वारा ‘प्रसिद्ध विजय’ नामक दुष्ट वस्तु की वास्तविकता को सामने लाता है।

    Stanza 11

    ओल्ड कास्पर ने फिर से ब्लेकहिम में ड्यूक ऑफ मार्लब्रेट द्वारा जीती शानदार जीत के लिए सार्वजनिक प्रशंसा का उल्लेख किया। लिटिल पीटरकिन, अपनी बहन की तरह, युद्ध के बारे में विचारों की सराहना करने में विफल रहे। वह जानना चाहता था कि युद्ध में आखिर क्या अच्छा हुआ। बूढ़े व्यक्ति को आश्चर्य हुआ और उसने कहा कि वह यह नहीं बता सकता है लेकिन उसने तोते की तरह कहा कि यह एक प्रसिद्ध जीत थी। ‘

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *