Sat. Apr 27th, 2024
    essay on mountain climbing in hindi

पहाड़ की चढ़ाई सबसे लोकप्रिय साहसिक खेलों में से एक है। इसे दुनिया भर के विभिन्न स्थानों पर अनुभव किया जा सकता है। इस गतिविधि में शामिल रोमांच और उत्साह अद्वितीय है। दुनिया के विभिन्न हिस्सों के कई लोग इसे प्रदान करने वाले रोमांच का अनुभव करने के लिए पहाड़ पर चढ़ते हैं। पहाड़ की चोटियों की ऊँचाई जगह-जगह बदलती है – पहाड़ जितना ऊँचा होता है उतना ही रोमांच भी।

पर्वतारोहण पर निबंध, essay on mountain climbing in hindi (200 शब्द)

पहाड़ की चढ़ाई ने लंबे समय से साहसिक साधकों को मोहित किया है। अधिक से अधिक पर्वतारोहण पर्वतों के विकास के साथ, इन दिनों लोगों को इस रोमांचक खेल का अनुभव करने का अधिक मौका मिल रहा है।

जो लोग पर्वतारोहण करने के लिए पर्याप्त साहस नहीं कर रहे हैं, लेकिन अभी भी इसी तरह के रोमांच का अनुभव करने के लिए तरस रहे हैं, वे इसके एक छोटे संस्करण के लिए जा सकते हैं जो रॉक क्लाइम्बिंग है। जबकि पहाड़ पर चढ़ना अधिक चुनौतीपूर्ण और खतरनाक है और इसके लिए अधिक ध्यान और दृढ़ विश्वास की आवश्यकता होती है, चट्टान पर चढ़ना कम जोखिम भरा होता है क्योंकि व्यक्ति को चट्टान पर चढ़ना आवश्यक होता है जो पहाड़ जितना ऊंचा नहीं होता।

रॉक क्लाइम्बिंग में बहुत अधिक कौशल की आवश्यकता नहीं होती है और आपको गाइड के निर्देशों की मदद से भी किया जा सकता है, भले ही आपको खेल के बारे में कोई पूर्व जानकारी न हो। हालांकि, पर्वतारोहण के लिए जाने की योजना बनाने वालों को इस बारे में जानकारी जुटानी चाहिए कि इस खेल को कैसे किया जाता है और इसमें कौन-कौन से जोखिम शामिल हैं। यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि आप इस खेल में शामिल होने के लिए शारीरिक रूप से फिट हैं।

किसी ऐसे व्यक्ति से बात करना उचित है जो इस साहसिक खेल को लेने की योजना बनाने से पहले पहाड़ पर चढ़ने के पहले अनुभव को प्रस्तुत कर सकता है। मैंने रॉक क्लाइम्बिंग की कोशिश की है और अनुभव कमाल का था। मैं पहाड़ पर चढ़ने की भी कोशिश करना चाहूंगा लेकिन मुझे पहले इसके लिए पर्याप्त साहस जुटाने की जरूरत है।

पर्वतारोहण पर निबंध, essay on mountain climbing in hindi (300 शब्द)

प्रस्तावना:

पर्वतारोहण को परम साहसिक माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें रॉक क्लाइम्बिंग, लंबी पैदल यात्रा, पहाड़ी इलाकों में पैदल चलना, बर्फ से ढकी चोटियों पर ट्रेकिंग, घने जंगलों से गुजरना सहित कई साहसिक गतिविधियाँ शामिल हैं। यह साहसिक चाहने वालों के लिए सबसे अच्छे खेलों में से एक है।

पर्वतारोहण – दिमाग और शरीर को चुनौती

शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए और इस खेल को अपनाने के लिए अच्छी सहनशक्ति होनी चाहिए। इस साहसिक गतिविधि के लिए ट्रेकिंग पोल्स, लंबी पैदल यात्रा के जूते, पर्वतारोहण के जूते, अल्पाइन चढ़ाई दोहन, ऐंठन और बर्फ कुल्हाड़ी जैसे उपकरणों की आवश्यकता होती है। विभिन्न अन्य साहसिक खेलों के विपरीत, पर्वतारोहण कुछ मिनटों या घंटों में नहीं किया जा सकता है। इस खेल को पूरा करने में कई दिन लगते हैं और पूरा अनुभव सांस लेने में होता है।

पर्वतारोहियों को सख्त हिदायत दी जाती है कि वे इस गतिविधि के दौरान लगन से पालन करें। पर्वतारोही की ओर से एक छोटी सी भी गलती बेहद खतरनाक हो सकती है। इस प्रकार, शारीरिक सहनशक्ति के अलावा इस गतिविधि के लिए मन और दृढ़ संकल्प की एक अच्छी उपस्थिति की आवश्यकता होती है।

भारत में पर्वतारोहण:

पहाड़ की चढ़ाई प्राचीनतम साहसिक खेलों में से एक है। इसने दुनिया भर के साहसिक चाहने वालों को हमेशा उत्साहित किया है। दुनिया के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न स्थान हैं जहां कोई पहाड़ की चढ़ाई और ट्रैकिंग का आनंद ले सकता है। भारत में भी कुछ ऐसी जगहें हैं जहाँ इस साहसिक खेल की कोशिश की जा सकती है। भारत में आजादी के बाद पर्वतारोहण लोकप्रिय हुआ। जैसे-जैसे लोगों ने इस गतिविधि में गहरी रुचि दिखानी शुरू की, कई पर्वतारोहण संस्थान खोले गए। सिक्किम और मनाली में पर्वतारोहण संस्थान देश में सबसे पुराने हैं।

भारत में कुछ पर्वतीय चढ़ाई वाले गंतव्य हिमाचल प्रदेश में मैत्री शिखर, हिमाचल प्रदेश में लद्दाखी चोटी और लद्दाख में स्टोक कांगड़ी हैं। देश भर के और यहां तक ​​कि दुनिया के विभिन्न हिस्सों से एडवेंचर के चाहने वाले इन जगहों पर पर्वतारोहण अभियान के लिए जाते हैं।

निष्कर्ष:

यह जितना रोमांचक है, पर्वतारोहण उतना ही जोखिम भरा है। व्यक्ति को उचित प्रशिक्षण लेना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह इस गतिविधि को करने से पहले शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ हो।

पर्वतारोहण पर निबंध, 400 शब्द:

प्रस्तावना:

मैं हमेशा पहाड़ की चढ़ाई पर अपने हाथ आजमाना चाहता था। मैं अक्सर पहाड़ पर चढ़ने वाले समूहों के बारे में सामने आया, जो इस साहसिक खेल का अनुभव करने के लिए अलग-अलग जगहों पर गए। मैंने अपने माता-पिता को समझाने की कोशिश की कि वे मुझे उसी के लिए जाने दें, लेकिन मुझे डर था कि मैं इस घटना में कुछ चोट पहुँचा सकता हूँ और हर बार अनुमति देने से इनकार कर दिया था, जब तक कि आखिरकार मैं उन्हें नाग टिब्बा पहाड़ पर चढ़ने के लिए पहाड़ भेजने के लिए मनाने में कामयाब हो पाया। प्रसिद्ध हिल स्टेशन, मसूरी के पास स्थित है। मेरे दोस्तों में से कुछ भी अपने माता-पिता से अनुमति लेने में कामयाब रहे और हम अपने अभियान के बारे में अत्यधिक रोमांचित थे।

मेरा पहला पहाड़ चढ़ने का अनुभव

नाग टिब्बा को भारत के सबसे अच्छे पर्वतारोहण स्थलों में से एक माना जाता है। चोटी 9915 फीट की ऊँचाई पर है। यहाँ पर चढ़ना एक दो दिन का मामला था और मैंने अपने सामान को उसी हिसाब से पैक किया। हम जीप के माध्यम से पंथवारी के आधार शिविर पहुंचे। हमारे पहाड़ पर चढ़ने वाले गाइड और उनकी टीम वहां हमारा इंतजार कर रही थी। हम आठ दोस्तों का एक समूह था और 12 लोगों का एक और समूह था जो हमारे गाइड और उनकी टीम के साथ पहाड़ी ट्रेक पर हमारे साथ था। हमें इस साहसिक खेल के बारे में स्पष्ट निर्देश दिए गए थे और हमने उसी का अनुसरण किया।

नाग टिब्बा पर पर्वतारोहण:

ट्रेक खूबसूरत था। पहाड़ियों, घाटियों और विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों के सुरम्य दृश्य को देखने के बाद हमने अपने पहले पड़ाव खैतान का नेतृत्व किया, जो पंथवारी से लगभग 4.5 किमी दूर था। खेतान पहुंचने में हमें लगभग 6 घंटे लगे। हमने पूरे अनुभव का आनंद लिया। हम हँसे और अपने रास्ते पर तस्वीरें क्लिक कीं। हालाँकि, हम इसके अंत तक बेहद थक चुके थे। खैतान पहुँचते-पहुँचते हमने हॉट मैगी की पाइपिंग कर दी थी। कुछ समय आराम करने के बाद, हमने उस जगह के आसपास के क्षेत्र की खोज की, चित्रों को क्लिक किया और प्रकृति की शांति का आनंद लिया।

अगली सुबह हमने खेतान से नाग टिब्बा तक ट्रेकिंग की। सांस लेने के माहौल के बीच यह 2 घंटे की चढ़ाई थी। नाग टिब्बा तक पहुँचते ही हमें निपुणता महसूस हुई। हम कुछ समय के लिए वहीं रुक गए और फिर शुरू हुआ वंशज जो उतना ही रोमांचकारी था। उसी को कवर करने में लगभग तीन घंटे लग गए।

निष्कर्ष:

यह वास्तव में एक शानदार अनुभव था। हमने अपने पहाड़ की चढ़ाई के दौरान बंदरपून चोटी, केदारनाथ चोटी, गंगोत्री समूह की चोटियों, चंगबांग की चोटियों और दून घाटी के सुंदर दृश्य को पकड़ा। यह दृश्य सांस लेने वाला था और हम पर एक छाप छोड़ गया है। मैं भविष्य में ऐसे कई पर्वतों पर चढ़ने के अभियान पर जाना चाहता हूं।

पर्वतारोहण पर निबंध, essay on mountain climbing in hindi (500 शब्द)

प्रस्तावना:

ट्रेकिंग और पहाड़ की चढ़ाई ने मुझे हमेशा रोमांचित किया। हालाँकि, मुझे नहीं पता था कि यह बहुत अद्भुत था जब तक कि मैंने आखिरकार इसका अनुभव नहीं किया। मैं अपने दो करीबी दोस्तों और पूर्ण अजनबियों के एक समूह के साथ डोरीयाल से चंद्रशिला चोटी की यात्रा के लिए गया, जिनसे हम जल्द ही मित्रता कर चुके थे।

देओराताल से चन्द्रशिला चोटी तक ट्रेक

चन्द्रशिला चोटी ट्रेक यहाँ शुरुआती लोगों के लिए आदर्श माना जाता है। इस खेल की व्यवस्था करने वाले यात्रा समूह ने हमें मौसम और वातावरण के बारे में पूर्व सूचना दी थी, जिसकी हमें अपेक्षा करनी चाहिए, कपड़े ले जाने के प्रकार और अन्य उपकरण जो हमारे यात्रा बैग का एक हिस्सा बनना चाहिए। हम इस नए साहसिक खेल का अनुभव करने के लिए बेहद उत्साहित थे और सभी सामानों को ध्यान से पैक किया।

हम अपने गृहनगर हरिद्वार से साड़ी गाँव पहुँचे। इस गाँव तक पहुँचने में लगभग दस घंटे लग गए जो हमारा बेस कैंप था। हमने वहां एक रात बिताई और अगली सुबह अपने पर्वतारोहण के अनुभव की शुरुआत की। इस साहसिक खेल के साथ शुरुआत करने से पहले, हमें इसकी नॉटी-ग्रिट्टी के बारे में समझाया गया था। हमारे ट्रेक लीडर और उनकी टीम काफी अनुभवी थे। हमारे ट्रेक लीडर ने हमें नेतृत्व किया, जबकि उनकी एक टीम के सदस्य बीच में और दूसरे हमारे समूह के अंत में उचित मार्गदर्शन और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए चले गए। हमें ट्रेकिंग डंडे दिए गए और उनका उपयोग करने का तरीका सिखाया गया।

हमने साड़ी से देवरीताल तक ट्रेकिंग शुरू की। रास्ता मुश्किल था और हम खिसक गए होंगे और ट्रेकिंग डंडे के लिए यह नहीं था। रास्ते में नज़ारा अद्भुत था। हमने विभिन्न प्रकार के रंगीन पक्षियों को आकाश में स्वतंत्र रूप से उड़ते देखा। हमारे पास केदारनाथ रेंज का अद्भुत दृश्य भी था। हम लगभग चार घंटे में देवरीताल पहुंचे और वहां दिन भर रहे।

अगली सुबह हम देओराताल से रोहिणी बुग्याल की ओर चल पड़े। यह एक हवा का दिन था और इस तरह यह बहुत ठंडा हो गया। हमने जंगलों में ट्रैकिंग की और चारों तरफ हरे-भरे हरियाली देखी। यह 8 किमी लंबा ट्रेक था। यह दिसंबर का महीना था और ट्रेक सभी बर्फ से ढका था। हम सभी रोहिणी बुग्याल पहुँच कर थक चुके थे। हमने अपना दोपहर का भोजन किया, कुछ आराम किया और प्राकृतिक सुंदरता को देखने के लिए घूमते रहे। तीसरे दिन हमने रोहिणी बुग्याल से चोपता तक ट्रेकिंग की। यह सूखी पत्तियों और बर्फ से ढका 6 किमी लंबा ट्रेक था। हमने रास्ते में एक खूबसूरत झरना देखा और कुछ देर उसके पास बैठे रहे।

सबसे चुनौतीपूर्ण मार्ग:

चार दिन में, हमने चोपता से तुंगनाथ से चंद्रशिला और वापस ट्रेकिंग की। यह सबसे चुनौतीपूर्ण मार्ग था। तुंगनाथ से चंद्रशिला तक की ट्रेक विशेष रूप से बहुत खड़ी और डरावनी थी। हमारे ट्रेक नेता हर समय सतर्क रहे और हमारा मार्गदर्शन करते रहे।

हम सुरम्य दृश्य देखने के लिए कुछ देर के लिए चंद्रशिला शिखर पर खड़े रहे और कई चित्रों को क्लिक किया। यह शुद्ध आनंद था। हम फिर पहाड़ पर चढ़ गए और चोपता पहुँच गए। अगली सुबह हमने दुग्गलबिट्टा तक ट्रेकिंग की जो हमारे ट्रेकिंग एडवेंचर का अंतिम बिंदु था। वहां से हम बस के जरिए हरिद्वार गए।

निष्कर्ष:

यह एक महान अनुभव था। मैंने अपने डर पर विजय प्राप्त की और इस पर्वत पर चढ़ाई और ट्रैकिंग अभियान के दौरान जीवन के लिए यादें बनाईं। मेरे दोस्तों ने समान भावनाओं को साझा किया और हमने इस तरह के अधिक ट्रैकिंग यात्राओं पर जाने की योजना बनाई।

पर्वतारोहण पर निबंध, long essay on mountain climbing in hindi (600 शब्द)

प्रस्तावना:

पर्वतारोहण सबसे पुराने साहसिक खेलों में से एक है। सदियों से दुनिया भर के लोगों द्वारा इसका आनंद लिया जा रहा है। पहले के समय में, पहाड़ पर चढ़ने से किसी व्यक्ति की शारीरिक शक्ति और सहनशक्ति का परीक्षण होता था। हालांकि, समय के साथ पर्वतारोहियों के काम को आसान बनाने के लिए कई पर्वतारोहण उपकरणों का निर्माण किया गया है।

पर्वतारोहण आनंददायक है:

माउंटेन क्लाइम्बिंग, विभिन्न अन्य साहसिक खेलों की तरह, एक उत्साहपूर्ण भावना का प्रतिपादन करता है। यह एक अत्यंत आनंददायक गतिविधि है। यह कायाकल्प करने और प्रकृति के साथ एक होने का सबसे अच्छा तरीका है। पहाड़ी क्षेत्रों, बर्फ से ढकी चोटियों, ग्लेशियरों, जंगलों और अन्य सभी चीजों का सामना इस अभियान के दौरान किया जाता है।

इस कठिन मार्ग से यात्रा करने से व्यक्ति में श्रेष्ठता आती है। इस गतिविधि को करने और इसका आनंद लेने के लिए व्यक्ति को शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए और मन की अच्छी उपस्थिति होनी चाहिए। इस साहसिक गतिविधि के दौरान किसी व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक शक्ति को चुनौती दी जाती है और उसका परीक्षण किया जाता है और लोगों को ताकत मिलती है और इसका अनुभव किया जाता है। इस चुनौतीपूर्ण अनुभव के बाद एक बेहतर व्यक्ति सामने आता है।

जबकि कई लोग आगे बढ़ते हैं और नए रिकॉर्ड स्थापित करने की चुनौती के रूप में पहाड़ पर चढ़ते हैं, यह बड़े पैमाने पर खुशी और कायाकल्प के लिए किया जाता है। इस गतिविधि को पूरा करने के लिए कठोर मौसम की स्थिति से निपटने और जोखिम भरे रास्तों पर जाने की जरूरत है। हालांकि, यह रोमांच और उत्साह प्रदान करता है, बस बेजोड़ है।

फ्रेंडशिप पीक पर पहुंचना चरम सुख था

मैंने बचपन से पहाड़ की चढ़ाई के बारे में बहुत सुना और पढ़ा है। इसने मुझे इस साहसिक खेल को आजमाने के लिए प्रेरित किया और यह पहली बार अनुभव करने के बाद ही मुझे वास्तविक रोमांच और खुशी के ऑफर के बारे में पता चला। मैंने अपने पांच दोस्तों के साथ अपने पहले पर्वतारोहण अभियान में भाग लिया। हमने फ्रेंडशिप चोटी पर चढ़ने का फैसला किया, जो 5289 मीटर की ऊंचाई पर है। हम उन लोगों के एक बड़े समूह में शामिल हो गए, जिन्होंने उसी स्थान से पर्वतारोहण गतिविधि के लिए बुकिंग की थी।

हालांकि हमें बताया गया था कि इस शिखर पर चढ़ने के लिए किसी विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं है और यह कि पहाड़ गाइड द्वारा दिए गए निर्देश इस साहसिक कार्य को पूरा करने के लिए पर्याप्त होंगे, हमने पर्वतारोहण के विभिन्न नॉटी-ग्रिट्टी को समझने के लिए काफी वीडियो देखे। हम सुपर रोमांचित थे, लेकिन साथ ही साथ काफी चिंतित भी थे क्योंकि हमने एक कठिन साइट को चुना था। यहाँ की चढ़ाई काफी खड़ी थी और रास्ता ज्यादातर बर्फ और बर्फ से ढका था।

फ्रेंडशिप चोटी तक मेरी चढ़ाई:

मित्रता शिखर हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में पीर पंजाल श्रेणी का एक हिस्सा है। इसलिए, हम दिल्ली से मनाली के लिए एक रात की बस में सवार हुए। मनाली से हमें कार के जरिए सोलंग घाटी ले जाया गया। हमने सोलांग घाटी में आराम किया, ठंडी हवा और वहाँ के मनोरम दृश्य का आनंद लिया। हमने अगले दिन यात्रा चढ़ाई शुरू की। हमने पहले दिन सोलंग से धुंडी तक ट्रेकिंग की। हमने धुंडी में रात बिताई और मैत्री बेस कैंप की यात्रा शुरू की।

बेस कैंप में रात बिताने के बाद हमने एडवांस बेस कैंप की स्थापना की जो 3900 मीटर की दूरी पर था। हमने रात भर उन्नत बेस कैंप में डेरा डाला। अगले दिन, हम अंत में फ्रेंडशिप पीक के लिए निकल पड़े। चढ़ाई कठिन और भयावह थी, लेकिन हम भाग्यशाली थे कि हमारे पास अनुभवी पहाड़ गाइडों की एक टीम थी, जिसने हमें आगे बढ़ाया। यह वास्तव में मैत्री शिखर तक पहुँचने की एक उपलब्धि थी। शिखर से दृश्य मंत्रमुग्ध कर देने वाला था। हमने कई तस्वीरें लीं, आसपास के माहौल का पता लगाया और प्रकृति के बीच बैठे। वो एक अद्भुत अनुभव था।

निष्कर्ष:

पर्वतारोहण जीवन भर के लिए संजोने का अनुभव प्रदान करता है। इस साहसिक कार्य के प्रत्येक क्षण का आनंद लेना चाहिए। जैसा कि करीं कुसमा यह कहती हैं, “यदि आप केवल ऊपर तक पहुंचना चाहते हैं तो पहाड़ चड़ने में कोई फायदा नहीं है, असली मज़ा तो चढ़ाई करने के अनुभव में होता है। ”

[ratemypost]

इस लेख से सम्बंधित अपने सवाल और सुझाव आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

By विकास सिंह

विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.