Tue. Jul 23rd, 2024
    नरेंद्र मोदी द्वारा 20 रूपए का सिक्का लांच

    गुरूवार, 7 मार्च 2019 को सरकार ने 20 रूपए का नया सिक्का जारी किया है जोकि पहले जारी किये गए सिक्कों से बिलकुल अलग होगा। इसके साथ ही नरेन्द्र मोदी द्वारा दृष्टिहीन लोगों के लिए ₹1, ₹2, ₹5, ₹10, ₹20 की श्रृंखला के नए सिक्के जारी किये हैं।

    नरेन्द्र मोदी का बयान :

    नए 20 रूपए के सिक्के एवं दुसरे मुख्य सिक्कों का नया रूप जारी करते समय लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी बोले की सरकार का ध्येय है की हर सुविधा आखिरी व्यक्ति तक पहुंचे और देश के हर कोने तक पहुंचे। सरकार इसी लक्ष्य पर केन्द्रित होकर लगातार विकास पर कार्य कर रही है ताकि नयी सुविधाओं से देश का हर व्यक्ति लाभान्वित हो सके।

    नए सिक्कों की श्रृंखला को भी यही ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। इसलिए गुरुवार को “नेत्रहीन मैत्रीपूर्ण संचलन” सिक्कों की नई श्रृंखला (1 रूपए, 2 रुपये, 5 रुपये, 10 रुपये और 20 रुपये) जारी की। 20 रुपये के सिक्के को छोड़कर, बाकी सभी सिक्के गोल आकर के होंगे। इसकी पीआइबी ने ट्वीट करके भी जानकारी दी :

    नए सिक्के की ये हैं विशेषताएं :

    इस नए सिक्के में सबसे ख़ास बात यह है की यह सामान्य सिक्कों की तरह गोल ना हो करके 12 भुजाओं की आकृति के समान होगा जिसे इंग्लिश में डोडेकागन कहा जाता है। वित्त मंत्रालय द्वारा बयान दिया गया है की इसका बाहरी व्यास 27 मिलीमीटर होगा और इसका वजन 8.54 ग्राम होगा।

    इसके साथ ही यदि इसके बन्ने वाले पदार्थ की बात करें तो नए सिक्के की संरचना में 65 प्रतिशत तांबा, 15 प्रतिशत जस्ता और बाहरी रिंग के लिए 20 प्रतिशत निकेल का प्रयोग किया गया है, जबकि आंतरिक रिंग (केंद्र का टुकड़ा) 75 प्रतिशत तांबा, 20 प्रतिशत जस्ता और पांच प्रतिशत निकेल का प्रयोग करके बनाया गया है।

    10 रुपये के सिक्के के विपरीत, नए 20 रुपये के सिक्के के किनारों पर कोई निशान नहीं होगा। मंत्रालय ने अधिसूचना में अभी तक इसके डिजाइन या उपस्थिति पर कोई अन्य संकेत नहीं दिया है। लेकिन, 10 रुपये के सिक्के की तरह, यह एक समान व्यास के साथ दो-टन होगा।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *