दा इंडियन वायर » स्वास्थ्य » होंठ फटने के 10 आम कारण
स्वास्थ्य

होंठ फटने के 10 आम कारण

होंठ फटने के कारण

वैसे तो होंठ फटने की समस्या मौसम के परिवर्तन के साथ बढती घटती रहती है लेकिन यह एक ऐसी परेशानी है जो लगभग साल भर हमें घेरे रहती है। इसके कई कारण होते हैं लेकिन यह अतिआवश्यक होता है कि हम इनको पहचाने और इनका समाधान ढूँढें।

आइये हम आपको यहाँ होंठ फटने के विभिन्न कारणों के बारे में बताते हैं

1. पोषक तत्वों की कमी

आयरन, जिंक और सभी प्रकार के बी विटामिन की कमी से अक्सर हमारे होंठ फटने लगते हैं। इसके लिए आवश्यक है कि हम अपने आहार में पोषक तत्वों को संयमित रखें। हमारे रोज़ के आहार में सभी आवश्यक पोषक तत्वों की मात्रा संतुलित होनी चाहिए ताकि हमें ऐसी परेशानियों का सामना न करना पड़े

उदाहरण के लिए, लाल मांस, सूखे सेम और हरी पत्तेदार सब्जियों में आयरन पाया जाता है बीफ, पालक, कद्दू के बीज में जिंक मौजूद होता है। फोलेट (बी 9) फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और बीन्स जैसे पौधों के स्रोतों से पाया जाता है। बी 6 बीन्स, मुर्गी, मछली और कुछ फलों और सब्जियों से मिलता है। बी 12 ज्यादातर पशु उत्पाद जैसे मांस, मछली, मुर्गी पालन, अंडे और डेयरी में पाया जाता है।

2. डिहाइड्रेशन

अधिकतर लोग पानी को भरपूर मात्रा में नहीं लेते हैं और न ही ऐसे भोजन का सेवन करते हैं जिसमें जल की मात्रा अधिक हो। इस कारण से हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। पानी की कमी भी होंठ फटने का मुख्य कारण होती है क्योंकि इससे होंठ सूखने लगते हैं। पेय पदार्थों का अधिक सेवन करें लेकिन चाय कॉफ़ी कम लें क्योंकि इनसे डिहाइड्रेशन की समस्या में इजाफा होता है

इस समस्या के निवारण के लिए सब्जियों का सेवन ज्यादा करें और हर समय अपने पास पानी रखें। यदि आप अधिक पानी नहीं ले पाते हैं तो अपने को फल इन्फुसेर में निर्मित करके आप उसमें स्वाद जोड़ सकते हैं।

3. एक्सपोज़र

होंठो की त्वचा अत्यधिक मुलायम होती है इसलिए कोशिश करें कि आप इसे ठण्ड की सूखी हवाओं से और गर्मी की तेज़ धूप से बचाकर रखें। अपने होंठों पर लिप बाम लगाकर रखें और इन्हें ढक लें ताकि ये स्वस्थ रहे और काले भी न हों। (सम्बंधित लेख: मुंह को गोरा करने के उपाय)

4. मुँह से सांस न लें

वास्तव में हमारे शरीर का निर्माण इस प्रकार किया गया है कि हम नाक से सांस लें लेकिन जब हम मुँह से सांस लेते है तो उस समय हमारे होंठ भी सूखने लगते हैं। ऐसे में आपके लिए ये ज़रूरी होता है कि आप इस आदत से निजात पाएं और नाक से ही सांस लें।

5. सप्लीमेंट्स और मेडिकेशन

अत्यधिक विटामिन ए लेने से आपकी त्वचा रूखी हो सकती है और आपके होंठ सूख कर फटने लगते हैं। मुंहासे और फुंसी से निजात पाने के लिए उपयोगी दवाइयां आपके होंठों के लिए हानिकारक साबित होती हैं। 

कुछ ब्लड प्रेशर नियंत्रण की दवाइयां भी त्वचा और होंठ में रूखेपन की लिए ज़िम्मेदार होती हैं। इसलिए कोई भी दवाई का सेवन करने से पहले ध्यान रखें कि आप उनके दुष्प्रभावों के बारे में जांच कर लें। इस बारे में अपने चिकित्सक से भी संपर्क कर सकते हैं

6. लिप प्रोडक्ट्स या टूथपेस्ट से रिएक्शन

कुछ टूथपेस्ट और लिप प्रोडक्ट्स में ऐसे पदार्थ हो सकते हैं जो आपके होंठो में जलन आदि पैदा कर सकते हैं। इन्हें त्यागें और प्राकृतिक पदार्थों का उपयोग करें। 

मेंथोल, पुदीना या खट्टे पदार्थ युक्त लिप प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से आपको कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं। कार्मेक्स एक ऐसा ब्रांड है जो कई लोगों के होंठों पर जलन पैदा कर देता है। कई प्रकार की लिप बाम ऐसी भी होती हैं जिनमें मोम होता है और वो होंठों के रूखेपन को दूर न करके उनपर जम जाती हैं। इसलिए होंठों के लिए पदार्थों को बड़े ध्यान से चुनें। 

7. बीमारियाँ

हालांकि, यह अधिक आम नहीं है लेकिन कुछ लोगों को अनेक बिमारियों के कारण भी होंठ फटने की समस्या से जूझना पड़ता है। यदि आप भी किसी ऐसी समस्या से पीड़ित हैं तो तुरंत ही अपने चिकित्सक से परामर्श लें और इस समस्या का समाधान पाएं। 

8. कुछ खाद्य पदार्थ

कुछ खट्टे पदार्थ, एसिडिक पदार्थ, अत्यधिक तीखे या सूखे पदार्थ भी फटे हुए होंठों का कारण हो सकते हैं। खाते समय ध्यान रखें कि यदि आपके होंठ फटे हुए हों तो खाने को होंठों पर न पड़ने दें। 

9. भोजन में फैट की कमी

हम अक्सर अपने खाने में फैट की कमी रखते हैं ताकि हमें स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं से न जूझना पड़े लेकिन हम ये भूल जाते हैं कि फैट की एक निश्चित मात्रा आपके भोजन में होना आवश्यक होता है। 

याद रखें कि आप भोजन में भरपूर मात्रा में ओलिव ओइल, उच्च गुणवत्ता का कोकोनट ओइल, अखरोट, फैटी एसिड और दुसरे फैट युक्त पदार्थों का प्रयोग करें। 

10. होंठ चाटना

होंठों का चाटने पर मिलने वाला आराम कुछ देर का ही होता है क्योंकि इसके दुष्प्रभाव अधिक हैं। ऐसा करने से आपके थूक से आपके होंठों की त्वचा रूखी हो जाती है और उखड़ने लगती है। इसके लिए एक मात्र उपाय बस इस आदत को लिप बाम के प्रयोग से बदल लेना ही है। 

About the author

दिव्या

2 Comments

Click here to post a comment

  • हमारे शरीर में ऐसे कौन कौन से पोषक तत्व हैं जिनकी कमी से हमारे होठ फट जाते हैं इसके लिए हमें क्या क्या करना चाहिए?

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!