दा इंडियन वायर » लोग » हिना खान का जीवन परिचय
लोग

हिना खान का जीवन परिचय

hina khan biography in hindi

हिना खान, हिंदी टेलीविज़न सीरियल का जाना माना नाम है। अपने अभिनय से इन्होने कई सालो तक लोगो से खूब तारीफ और प्यार बटोरा है। इनका ‘अक्षरा’ का किरदार शायद ही कोई नहीं जानता होगा।

स्टार प्लस के सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’, जो हिंदी टीवी सीरियल के सबसे पुराने सीरियल में गिना जाता है, उस सीरियल में हिना खान लगभग 8 साल तक एक ही किरदार को दर्शाती रहीं है। उस सीरियल को छोडने के पीछे का 2 कारण सामने आ रहे थे। पहला ये की वो बीमार थी जिसकी वजह से उन्होंने सीरियल को छोड़ने का फैसला लिया था और दूसरा कारण था की वो कलर्स के रियलिटी शो बिग बॉस का हिस्सा बनना चाहती थी, जिसके लिए उन्हें अपने इस सीरियल को छोडना ज़रूरी था।

2017 में हिना खान ने बिग बॉस के शो में भाग लिया था। इस शो के दौरान लोगो ने असली हिना खान को पहचाना था। बहुत से ऐसी लोग थे जिन्हे इन शो के बाद ही हिना खान का असली नाम पता चला था नहीं तो सभी उन्हें ‘अक्षरा’ के नाम से ही पहचानते थे। बिग बॉस के शो से बहार निकलते ही हिना को स्टार प्लस के सीरियल ‘कसौटी ज़िंदगी की’ में फेमस ‘कोमोलिका’ का किरदार अभिनय करने का मौका मिला था।

‘कसौटी ज़िंदगी की’ स्टार प्लस का बहुत पुराना सीरियल था जिसमे श्वेता तिवारी ने ‘प्रेरणा’ का किरदार अभिनय किया था। 2019 में ही एकता कपूर ने एक बार फिर उस ज़माने के हिट सीरियल को नए किरदारों के साथ पेश किया है। जनता ने जितना प्यार पुरानीं कोमोलिका यानि ‘उर्वशी’ को दिया था उतना ही प्यार इस नई कोमोलिका यानी ‘हिना’ को दिया है।

हिना खान का प्रारंभिक जीवन

हिना खान का जन्म 2 अक्टूबर 1987 को श्रीनगर, जम्मू & कश्मीर में हुआ था। हिना खान के परिवार में उनके माँ पापा और एक छोटा भाई है जिसका नाम ‘आमिर खान’ है। आमिर की खुद की एक ट्रेवल एजेंसी है।

हिना खान ने अपनी कॉलेज की पढाई ‘सी सी ए स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट’, गुरुग्राम से एमबीए में पूरी की है। हिना खान ने अपने करियर की शुरुआत अभिनेता के तौर पर ही की थी।

हिना खान का व्यवसायिक जीवन

हीना खान ने 2009 में हिंदी टेलीविज़न में डेब्यू किया था। पहला हिंदी सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ था जिसमे उन्होंने ‘अक्षरा’ का किरदार अभिनय किया था। इस किरदार को लोगो ने इतना प्यार दिया था की हिना ने यह सीरियल पुरे 8 साल तक बिना किसी ब्रेक के किया था।

आठ साल बाद आखिर कार 2016 में हिना खान ने इस शो को छोड़ दिया था। इस शो को छोडने के पीछे का कारण हिना खान ने अपनी ख़राब तबियत को बताया था, लेकिन कुछ लोगो का मानना यह भी था की उन्होंने बिग बॉस के 11 सीजन के लिए हामी भर दी है, और इसलिए हिना ने सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ को अलविदा कह दिया हैं। 2017 में हिना खान कलर्स टीवी के स्टंट शो ‘फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी 8’ में एक कंटेस्टेंट के रूप में शामिल हुईं थी, जहाँ उन्होंने आख़री तक खुद को बरकरार रखा था।

सितम्बर 2017 में हिना खान ने कलर्स टीवी के रियलिटी शो बिग बॉस में कंटेस्टेंट के रूप में भाग लिया था। इस शो के दौरान भारतीय जनता ने हिना खान को जाना था। हिना ने इस शो में आखिर तक का सफर तय किया था, लेकिन शो को जीत नहीं पाई थी।

इस शो के दौरान हिना खान की लड़ाई घर के अंदर मौजूद हर एक कंटेस्टेंट के साथ आए दिन होती रहती थी, जिस वजह से पुरे 3 महीनो तक हिना खान सुर्खियों में बरक़रार रहीं थीं। 2018 में हिना ने एक पंजाबी जाने ‘भसूड़ी’ में अभिनय किया था। यह गाना ‘सोनू ठुकराल’ का था। 2019 में हिना को एक बार फिर एकता कपूर के सबसे फेमस सीरियल ‘कसौटी ज़िंदगी की’ के पार्ट 2 में देखा गया था। यह सीरियल स्टार प्लस पर कई साल पहले दर्शाया जाता था जिसे लोगो ने बहुत प्यार दिया था। श्वेता तिवारी को भी इसी सीरियल के बाद सफलता मिली थी।

एकता कपूर ने एक बार फिर पुरानी कहानी को नए किरदारों के साथ दर्शाने का फैसला किया था और हिना खान को इस सीरियल में ‘कोमोलिका’ का किरदार अभिनय करने का मौका मिला था। कुछ समय तक इस किरदार को अभिनय करने के बाद हिना ने इस सीरियल को अलविदा कह दिया है।

हिना खान के आने वाले समय की बात करे तो वो आने वाले 1 साल तक बहुत बिजी रहने वाली हैं। हिना ने हालही में एक प्रोजेक्ट को हामी भरी है। बहुत जल्द हिना खान एक वेब सीरीज ‘डैमेजड 2’ में ‘गौरी बत्रा’ का किरदार अभिनय करते हुए दिखने वाली हैं। वेब सीरीज के आलावा हिना खान के कुछ और फिल्म के प्रोजेक्ट जैसे ‘लाइन्स’, ‘सोलमेट’, ‘विश लिस्ट’, ‘द कंट्री ऑफ़ ब्लाइंड’ और ‘हैक्ड’ को भी हामी भरी है।

इनमे से ‘हैक्ड’ की शूटिंग शुरू हो गयी है और कुछ प्रोजेक्ट की शूटिंग 2020 में शुरू होगी। जहां पहले ‘अक्षरा’ के किरदार के समय हिना हो शुशील बहु के रूप में देखा जाता था, वही बिग बॉस के सफर के बाद उन्हें ‘बेब्स’ के रूप में ज़्यादा पसंद किया जा रहा है। हिना खान अपने बोल्ड अवतार की वजह से ज़्यादा लोगप्रिय बनती जा रही हैं।

हिना खान को अपने अभिनय की वजह से टीवी अवार्ड्स तो मिले ही लेकिन साथ ही हिना ने वक़्त के साथ कुछ और पदों को भी अपने नाम किया है। ईस्टर्न ऑय के द्वारा दर्ज किए गए ‘टॉप 50 सेक्सिएस्ट एशियाई वूमेन’ की लिस्ट में हिना खान ने लगातार 5 सालो तक अपना नाम शामिल किया था।

साल 2013, 2014, 2015, 2016 और 2017 में हिना ने अपना नाम इस लिस्ट में पाया था। 2014 में ‘मेन एक्सपि.कॉम’ की जारी कि गई ’35 मोस्ट हॉटेस्ट एक्ट्रेसेस इन इंडियन टेलीविज़न’ की लिस्ट में हिना खान को 8 रैंक पर शामिल किया गया था। रेडिफ के द्वारा जारी किए गए ‘टेलीविज़न टॉप 10 एक्ट्रेसेस’ में हिना खान 4 रैंक पर मौजूद थी।

हिना खान के द्वारा अभिनय किए गए सीरियल, शोज और उनके किरदार

  • 2009-2016, स्टार प्लस के सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ में ‘अक्षरा सिंघानिया’ का किरदार अभिनय किया था।
  • 2017, कलर्स टीवी के स्टंट रियलिटी शो ‘फियर फैक्टर: खतरों के खिलाडी’ में कंटेस्टेंट के रूप में भाग लिया था
  • फाइनलिस्ट बनी थी।
  • 2017 – 2018, कलर्स टीवी के रियलिटी शो ‘बिग बॉस 11’ के  कंटेस्टेंट के रूप में भाग लिया था और फाइनलिस्ट बनी थी।
  • 2018-2019, स्टार प्लस के सीरियल ‘कसौटी ज़िन्दगी की’ में ‘कोमोलिका’ का किरदार अभिनय किया था।
  • 2019, वेब सीरीज ‘डैमेजड 2’ में ‘गौरी बत्रा’ का किरदार अभिनय किया है।

हिना खान के द्वारा अभिनय किए गए और आगे किए जाने वाले फिल्म

  • 2018, शॉर्ट फिल्म ‘स्मार्टफोन’ में सुमन का किरदार अभिनय किया था।

हिना खान के आने वाले प्रोजेक्ट की जानकारी

  • 2019, ‘लाइन्स’
  • 2019, ‘सोलमटे’
  • 2019, ‘विशलिस्ट’
  • 2020, ‘द कंट्री ऑफ़ ब्लाइंड’
  • 2020, ‘हैक्ड’

पुरस्कार और उपलब्धियां

  • 2009, ‘इंडियन टेलीविज़न अकैडमी अवार्ड्स’ में सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस (पॉपुलर) का अवार्ड जीता था।
  • 2009, ‘इंडियन टेली अवार्ड्स’ में सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ के लिए ‘बेस्ट फ्रेश न्यू फेस (महिला)’ का अवार्ड जीता था।
  • 2010, ‘इंडियन टेली अवार्ड्स’ में सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस (जूरी)’ का अवार्ड जीता था।
  • 2015, ‘इंडियन टेलीविज़न अकैडमी अवार्ड्स’ में सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस (पॉपुलर) का अवार्ड जीता था।
  • 2018, ‘दादासाहेब फाल्के फिल्म फेस्टिवल अवार्ड्स’ में शो ‘बिग बॉस 11’ के लिए ‘बेस्ट एंटरटेनिंग परफॉरमेंस’ का अवार्ड जीता था।
  • 2018, ‘गोल्ड अवार्ड्स’ में ‘स्टाइल दिवा’ का अवार्ड जीता था।
  • 2019, ‘लायंस गोल्ड अवार्ड्स’ में ‘बेस्ट स्टाइलिश टीवी पर्सनेलिटी’ का अवार्ड जीता था।
  • 2019, ‘इंडियन टैली अवार्ड्स’ में सीरियल ‘कसौटी ज़िंदगी की’ के लिए ‘बेस्ट एक्टर इन नेगेटिव रोल (फीमेल)’ का अवार्ड जीता था।

हिना खान का निजी जीवन

हीना खान के लव लाइफ की बात करे तो हीना खान 2014 से स्टार प्लस के सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ के सुपरवाइजिंग प्रोड्यूसर ‘रॉकी जायसवाल’ को डेट कर रही हैं। हीना के बॉयफ्रेंड रॉकी को बिग बॉस के दौरान, जब वो हीना से मिलने आए थे, तब देखा गया था। हीना खान और रॉकी के बीच सब कुछ फिलहाल तक तो बहुत अच्छा चल रहा है।

मीडिया में तो अब यह खबरें भी आने लगी है की हीना और रॉकी आने वाले 1 साल में शादी करने की प्लानिंग कर रहे हैं। यह खबर कितनी सच है और कितनी झूट यह तो आने वाले साल में ही पता चल पाएगा। हीना ने अपने दूरसे रियलिटी शो ‘फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी 8’ में अपनी बीमारी के बारे में बताया था। हीना खान को अस्थमा की बीमारी हैं।

हीना खान के कंट्रोवर्सीस की बात करे तो सबसे पहले हीना खान ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ के सेट पर हुई लड़ाई की वजह से सुर्खियों में सुनाई दी थी। हीना खान और उनके को – स्टार ‘करन महरा’ के बीच सेट पर ही थोड़ी बहुत कहासुनी हुई थी। इसके बाद हिना खान कलर्स टीवी के रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ की वजह से भी काफी सुर्खियों में रही थी। इस शो में हीना खान की आए दिन किसी न किसी को – कंटेस्टेंट् के साथ हुई लड़ाई, उन्हें दिन प्रति दिन सुर्ख़ियो में शामिल कर देती थी।

हीना के पसंदीदा चीज़ो की बात करे तो हिना खान को खाने में समोसे और मुग़लई सुसीन पसंद है। हिना खान के फेवरेट एक्टर सलमान खान, आमिर खान, अमिताभ बच्चन और अंगद हसीजा हैं और फेवरेट एक्ट्रेस काजोल, स्मृति ईरानी और प्रियंका चोपड़ा हैं। हीना का पसंदीदा टीवी सीरियल ‘क़ुबूल है’ है। फिल्म ‘वो कौन थी’ का मशहूर गाना ‘लग जा गले’ हिना का पसंदीदा गाना है। हिना को स्काई ब्लू रंग बहुत पसंद है।

हिना खान टीवी सीरियल में अपने हर एक एपिसोड का 2.25 लाख लेती हैं। इस बात से यह तो साफ़ हो जाता है की हीना खान टीवी सीरियल की दुनिया में उन चुनिंदा एक्ट्रेस में शामिल है जिनकी लोगप्रियता बहुत ज़्यादा हैं। जनता के बीच हिना को देखना को की उत्सुक्ता देखने लायक होती है।लोगो के बीच उनकी लोगप्रियता को देखते हुए हर डायरेक्टर और प्रोडूसर हिना खान को अपने सीरियल और फिल्म में लेना चाहता है।

आप अपने सवाल और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल रेटिंग : 88

कोई रेटिंग नहीं, कृपया रेटिंग दीजिये

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

कृपया हमें बताएं हम इसमें क्या सुधार कर सकते है?

About the author

मनीषा शर्मा

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]