दा इंडियन वायर » स्वास्थ्य » हाइट बढ़ाने की 15 बेहतरीन एक्सरसाइज और व्यायाम
स्वास्थ्य

हाइट बढ़ाने की 15 बेहतरीन एक्सरसाइज और व्यायाम

किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व में निखार लाने में हाइट का बहुत महत्त्वपूर्ण योगदान होता है। लोग सदैव ही अपनी हाइट बढाने के उपाय ढूँढ़ते रहते हैं और हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज करते हैं।

इसके लिए विभिन्न प्रकार के दवाइयां आदि का प्रयोग करते रहते हैं। किन्तु, इन दवाइयों के दुष्प्रभाव भी होते हैं इसलिए इनको लिया जाना फायदेमंद नहीं होता है।

अपनी हाइट को प्राकृतिक रूप से बढाने का सबसे उच्च तरीका एक्सरसाइज यानी व्यायाम होता है। आज हम आपको यहाँ बताते हैं कि वे ऐसे कौनसे व्यायाम हैं जिनको अपनाकर आप अपनी हाइट बढ़ा सकते हैं।

हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज

1. पेल्विक शिफ्ट

यह अत्यधिक आसान व्यायाम होता है। ये आपके शरीर को रीढ़ की हड्डी और कूल्हों से ऊपर और नीचे की तरफ बढ़ा देता है।

इसकी शुरुआत करने के लिए आप पीठ पर लेट जायें। अपने कन्धों और हाथों को धीरे से ज़मीन र रख लें। अब अपने घुटनों को मोड़ लें और जितना हो सके उतना इसे अपने कूल्हों के पास ले आयें।

अपनी पीठ को इस प्रकार मोडें कि आपकी पेल्विक पर ऊपर की ओर जोर लगे। इस अवस्था में 20-30 सेकंड तक रहे।

ये व्यायाम आपके आगे के कूल्हों को लचीलापन प्रदान करता है जिससे आप अधिक स्ट्रेच कर पाते हैं।

2. सुपर कोबरा स्ट्रेच

सुपर कोबरा स्ट्रेच

अपने हाथों को सीधा रखें और अपनी पीठ को थोडा सा मोड़ लें। अब अपने कूल्हों को मोड़ लें और अपने शरीर को उलटे वी की अवस्था में ले आयें।

ऐसा करते समय अपनी ठोड़ी को अपनी छाती पर रख लें और फिर अपनी मूल अवस्था में वापिस आ जायें। हर आवृत्ति को 10-20 सेकंड तक बनाये रखें।

3. फॉरवर्ड स्पाइन स्ट्रेच

स्पाइन स्ट्रेच

एक चटाई पर पैर आगे की तरफ रखकर बैठ जायें। आपके पैरों को कंधे की चौड़ाई के जितना बढ़ा लें और आपके पैरों को फ्लेक्स रखें।

साँस लें और अपने हाथों को अपने सामने आगे बढ़ाएं। ऐसा करने के दौरान, आगे बढ़ें और अपने पैर की उंगलियों के टिप्स को छूने का प्रयास करें।

यदि आप अपने पैर की उँगलियों को छू पा रहे हैं तो अपने शरीर को अधिक स्ट्रेच करें ताकि आपकी रीढ़ की हड्डी अधिकतम फ्लेक्स रहे। ये शुरुआत में आपको जटिल लगेगा लेकिन नियमित अभ्यास से आप इसके आदि हो जायेंगे।

4. आगे की तरफ झुकना

आगे की तरफ झुकना

हाइट बढाने के लिए ये सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला व्यायाम है। अपने पैरों के बीच में दूरी रखकर सीधे खड़े हो जायें।

अपने हाथों को सीधा फैला लें, आगे की तरफ नीचे झुकें और अपने हाथों से ज़मीन छुएं। फिर अपनी मूल अवस्था में वापिस आ जायें।

5. एक जगह पर कूदना

कूदना

अपने पैरों को पास रखें और अपनी पैर की उँगलियों के सहारे खड़े हो जायें। अब अपना हाथ सीधा हवा में रखकर 2 मिनट तक कूदें।

6. स्ट्रेच करना

स्ट्रेच करना

इस व्यायाम को करने के लिए अपने पैरों को दूर फैलाकर पैरों की उँगलियों पर खड़े हो जायें और अपने शरीर को इस पर उठा लें। ये आपकी पिंडली की मांसपेशियों को भी टोन करने में लाभदायक होता है।

7. वॉल स्ट्रेच

दिवार पर स्ट्रेच

दीवार के सहारे खड़े हो जायें और अपने हाथों को अधिकतम दूरी पर रख लें। ऐसा करते समय आप अपने पैरों की उँगलियों पर भी खड़े हो सकते हैं।

आपकी रीढ़ की हड्डी दीवार के सहारे एकदम सीढ़ी रहनी चाहिए। यहाँ पर हर दोहराव 4-6 सेकंड में किया जाना चाहिए। यह व्यायाम जितना लगता है उससे अधिक जटिल होता है क्योंकि आपकी रीढ़ की हड्डी दीवार के सहारे एकदम सीढ़ी रहती है।

8. पैर उठाना

पैर उठाना

हाथ पीठ पर रखकर अपने पेट पर लेट जायें और अपने एक पैर को जितना हो सके उतना उंचा उठा लें

अब यही प्रक्रिया दूसरे पैर से भी दोहराएं। स्ट्रेच करते समय अपने पैरों को सीधा रखें। हर दोहराव 3-5 सेकंड की अवधि तक होना चाहिए।

9. आसन

आसन

अपने हाथों को साथ में और बांहों को पीछे रखकर खड़े हो जायें। कमर से जितना अधिक हो सके झुक जायें और अपने हाथों धीरे धीरे पीछे की ओर जितना अधिक हो सके ले जायें। हर दोहराव 4-6 सेकंड तक होना चाहिए।

10. कुर्सी बनना

कुर्सी बनना

पैरों को सीधा रखकर ज़मीन पर बैठ जायें। अपने धड को एकदम सीधा रखें। अब अपने हाथों को ज़मीन पर अपने कूल्हों के बराबर मे रख लें और अपनी ठोडी को अपनी छाती के सहारे रख लें।

ऐसा करने के बाद अपने सिर को जितना हो सके उतना दूर ले जायें। ऐसा करते समय अपने शरीर को इस प्रकार उठाएं कि आपके घुटने मुड़ जायें और बाँहें सीढ़ी रहे।

आपका धड़ और ऊपर के पैर सीधे होने चाहिए और ज़मीन से आड़े होने चाहिए। इसके अलावा आपके हाथ और नीचे के पैर ज़मीन पर सीधे होने चाहिए। इस तरह से आपके मेज़ की अवस्था में आ जाते हैं।

यह बहुत ही मुश्किल होता है और आपको इसको ठीक से करने की पूरी कोशिश करनी चाहिए। हर दोहराव 8-20 सेकंड तक का होना चाहिए।

11. प्लैंक

प्लैंक

अपने घुटनों को मोड़ कर और पैरों को ज़मीन पर अपने कूल्हों के नज़दीक सीधा रखकर लेट जायें। ऐसा करने के बाद, अपने टखनों को पकड़ लें और उन्हें पकडें रहे।

अब अपने कूल्हे उठा लें और अपनी रीढ़ की हड्डी को  इस प्रकार मोड़ लें कि आपकी पसलियाँ छत की ओर रहे। अपनी पसलियों को जितना हो सके उतना उठा लें और अपनी मूल अवस्था में वापिस आ जायें।

यदि आपको अपने टखनों को बांधे रखने में तकलीफ हो रही  है तो अपनी बांहों को साइड में रखें और इनकी मदद से अपने शरीर को ऊपर उठाएं।

हर दोहराव 3-10 सेकंड तक किया जाना चाहिए। ये शुरुआत में जटिल लगता है लेकिन अभ्यास से आप इसे आसानी से कर लेंगे।

12. पैर से किक मारना

ये व्यायाम तैराकी जैसा होता है लेकिन पूल में नहीं होता है। ये मुख्यतः आपकी पीठ के निचले हिस्से पर ध्यान देता है और उसे मज़बूत बनाता है।

इसकी शुरुआत करने के लिए समतल ज़मीन पर अपने पेट पर लेट जायें। अपने शरीर को अधिकतम स्ट्रेच कर लें। अपनी ठोडी को ज़मीन पर रखकर अपने हाथों को चेहरे के सामने इस प्रकार फैला लें कि आपकी हथेलियाँ नीचे की तरफ रहे।

ये आपकी शुरुआती अवस्था होती है। अब अपने सीधे हाथ को ज़मीन से कुछ इंच ऊपर उठा लें और साथ में अपना उल्टा पैर भी ज़मीन से उठा लें लेकिन ध्यान रखें कि आपके घुटने मुड़ें नहीं।

इस अवस्था को कुछ सेकंड के लिए बनाये रखें और फिर मूल अवस्था पर वापिस आ जायें। इस प्रक्रिया को अपने उलटे हाथ और सीधे पैर के साथ दोहराएं।

13. लेग किक

किक मारना

यह ताए क्वोन डू का एक पैंतरा होता है। यह एक रक्षात्मक पैंतरा होता है लेकिन हाइट बढ़ने के काम आता है। इसे करने के लिए ज़मीन पर अपने पैरों को कुछ दूरी पर रखकर खड़े हो जायें। फिर अपनी उर्जा को समेटकर अपनी जाँघों को बिना हिलाए किक मारें।

14. तैराकी

तैराकी

हफ्ते में कम से कम 5 दिन लगभग 2 घंटे तैराकी करने से आपकी हाइट बढ़ने की सम्भावना बढ़ जाती है। इस व्यायाम में सम्पूर्ण शरीर का इस्तेमाल होता है।

इससे आपके पैर, शरीर, बांहें पूर्णतः इस्तेमाल होते हैं जिससे मांसपेशियों की ताकत बढ़ जाती है। ब्रैस्ट स्ट्रोक तैराकी से हाइट बढाने का सबसे अच्छा पैंतरा होता है।

तैराकी हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज में से सबसे असरदार है।

15. रस्सी कूदना

रस्सी कूदना खेल खेल में हाइट बढाने का बहुत ही उपयोगी उपाय होता है। इससे आपका विकास फैक्टर बढ़ जाता है जिससे आपकी हाइट में वृद्धि हो जाती है।

सम्बंधित:

  1. हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए?

About the author

दिव्या

3 Comments

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!