बुधवार, नवम्बर 20, 2019

हर्षिता गौर की जीवनी

Must Read

संसद शीतकालीन सत्र: राज्यसभा में कांग्रेस का प्रदर्शन, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और गांधी परिवार की सुरक्षा बहाल करने की मांग

गांधी परिवार और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की एसपीजी सुरक्षा हटाने के केंद्र सरकार के निर्णय के खिलाफ कांग्रेस...

यू ट्यूब सेंसेशन भुवम बाम का कहना, कैमरे के सामने का अनुभव हर बार अलग

मशहूर यूट्यूबर बीबी की वाइंस उर्फ भुवन बाम का हालिया गाना 'अजनबी' हिट रहा और ग्लोबल एप्पल म्यूजिक में...

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस की अपनी, आतंकवाद के खिलाफ एकजुट हों देश

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने संयुक्त राष्ट्र और शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के बीच आतंकवाद-रोधी साझेदारी की सराहना...

हर्षिता गौर हिंदी टेलीविज़न की जानी मानी अभिनेत्रियों में से एक हैं। हर्षिता ज़्यादा युवा लोगो के बीच प्रचलित है। हर्षिता ने अपने अभिनय की शुरुआत चैनल वी के शो ‘साड्डा हक़ – माय लाइफ, माय चॉइस’ में ‘संयुक्ता अग्रवाल’ के किरदार से किया था। यह शो लोगो को बहुत पसंद आया था।

इसके अलावा हर्षिता को तेलुगु फिल्म ‘फलकनुमा दास’ में देखा जा जुका है। हर्षिता ने कई सारे वेब सीरीज में भी अपने अभिनय से लोगो का प्यार पाया है। हर्षिता ने एक्टिंग से पहले कुछ समय तक मॉडलिंग का काम भी किया था। अपने मॉडलिंग के सफर में सफलता पाने के बाद उन्होंने एक्टिंग में अपना व्यवसाय आगे बढ़ाने का फैसला लिया था।

हर्षिता गौर का प्रारंभिक जीवन

हर्षिता का जन्म 12 अक्टूबर 1990 को दिल्ली में हुआ था। हर्षिता के परिवार में उनकी 3 बहने और 1 भाई है। हर्षिता के पापा का नाम डॉ चंद्र शेखर गौर है और पेशे से वह डॉक्टर हैं। उनकी माँ का नाम मीना गौर है। हर्षिता ने अपनी ग्रेजुएशन की पढाई ‘एमिटी यूनिवर्सिटी’, नॉएडा से बैचलर्स ऑफ़ इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन में पूरी की है।

हर्षित एक बेहतरीन कथक डांसर है और उन्होंने अपने इस हुनर को देश के सामने कई शोज के दौरान दिखाया है। हर्षिता ने अपने स्कूल और कॉलेज के दौरान ड्रामा सोसाइटी में हिस्सा भी लिया है।

हर्षिता को अपनी इंजीनियरिंग के दौरान ही सीरियल ‘साड्डा हक़’ में काम करने का मौका मिला था और उन्होंने अपनी पढाई और सीरियल, दोनों को बहुत अच्छी तरफ से सम्हाला था। उन्होंने हिंदी सीरियल से ज़्यादा, लोकप्रिय वेब सीरीज में अपने अभिनय से लोगो का प्यार पाया है।

हर्षिता गौर का व्यवसायिक जीवन

हर्षिता गौर ने अपनी पढाई के दौरान ही अपने मॉडलिंग करियर की शुरुआत कर दी थी, जिसकी वजह से उन्हें जल्द ही अभिनय करने का मौका मिला था। हर्षिता ने मॉडलिंग के दौरान कुछ टीवी एड्स में काम किया था। उन्हें ‘कैनवस’, ‘पार्ले मोनैको’, ‘डाबर वाटिका तेल’, ‘गार्नियर लाइट क्रीम’ और ‘सनसिल्क सम्फु’ के एड्स में देखा गया है।

हर्षिता गौर ने हिंदी सीरियल और शो में अपने अभिनय की शुरुआत 2013 से की थी। उनका पहला टीवी सीरियल चैनल वी में ‘साड्डा हक़ – माय लाइफ माय चॉइस’ था, जिसमे हर्षिता ने ‘संयुक्ता अग्रवाल’ का किरदार अभिनय किया था। इस सीरियल को एक बहुत अच्छे सामाजिक मुद्दे के साथ बनाया गया था। इस सीरियल में दर्शाया गया था की कैसे बेटियों को उनके परिवार वाले पढ़ाना नहीं चाहते हैं। यह सीरियल 2013 से 2016 तक टीवी पर दर्शाया गया था।

हर्षिता ने ‘साड्डा हक़’ के बाद किसी और सीरियल में अभिनय नहीं किया है। इसके बाद उन्हें यूट्यूब के विडिओ में देखा गया था। 2017 में हर्षिता गौर ने शो ‘ब्लैक कॉफ़ी’ के यूट्यूब विडिओ में ‘हेमल’ का किरदार अभिनय किया था और 2018 में शो ‘अमन’ के यूट्यूब विडिओ में ‘नेहा’ का किरदार अभिनय किया था।

यूट्यूब विडिओ में अपने प्रदर्शन को दर्शाने के बाद, हर्षिता को ऐमज़ॉन प्राइम ऑरिजिनल, नेटफ्लिक्स, एटीएल बालाजी जैसे मशहूर चैनल्स के वेब सीरीज में देखा गया है। 2018 में हर्षिता को उनके पहले वेब सीरीज ‘मिर्ज़ापुर’ में देखा गया था। इस सीरीज में उन्होंने ‘डिम्पी पंडित’ का किरदार अभिनय किया था।

यह सीरीज ‘ऐमज़ॉन प्राइम ऑरिजिनल’ में दर्शाया गया था। इस सीरीज को लोगो ने इतना पसंद किया था की इसका दूसरा सीजन भी जल्द ही ऐमज़ॉन में दर्शाया जाएगा।

2019 में ही हर्षिता को नेटफ्लिक्स के लोकप्रिय सीरीज ‘सेक्रेड गेम्स 2’ में देखा गया है। इस सीरीज में हर्षिता ने ‘मैरी’ का किरदार अभिनय किया है। यह सीरीज 2006 में आई किताब, जिसे विक्रम चंद्रा ने लिखा था, उसी पर आधारित है। इसके पहले भाग को लोगो ने बहुत पसंद किया था और इसलिए अभी इसका दूसरा भाग दर्शको के बीच दर्शाया गया है।

फरवरी 2019 से शुरू हुए एटीएल बालाजी के सीरीज ‘पंच बीट’ में हर्षिता को स्कूल की लड़की का किरदार अभिनय करते हुए देखा गया है। इस सीरीज में उनके किरदार का नाम ‘दिव्यांका’ है। इस सीरीज के लगभग 13 एपिसोड को दर्शाया जा चुका है, जिसे लोगो ने पसंद भी किया है।

हर्षिता गौर द्वारा अभिनय किए गए टीवी सीरियल और उनके किरदार

  • 2013 – 2016, चैनल वी के सीरियल ‘साड्डा हक़ – माय लाइफ माय चॉइस’ में ‘संयुक्ता अग्रवाल’ का किरदार अभिनय किया था।

हर्षिता गौर द्वारा अभिनय किए गए वेब सीरीज और उनके किरदार

  • 2017, यूट्यूब के शो ‘ब्लैक कॉफी’ में ‘हेमल’ का किरदार अभिनय किया था।
  • 2018, यूट्यूब के शो ‘अमन’ में ‘नेहा’ का किरदार अभिनय किया था।
  • 2018, ऐमज़ॉन प्राइम ऑरिजिनल के वेब सीरीज ‘मिर्जापुर’ में ‘डिम्पी पंडित’ का किरदार अभिनय किया था।
  • 2018, उलु एंटरटेनमेंट के वेब सीरीज ‘ब्राइब’ में ‘पदमा’ का किरदार अभिनय किया था।
  • 2019, नेटफ्लिक्स के वेब सीरीज ‘सेक्रेड गेम्स 2’ में ‘मैरी’ का किरदार अभिनय किया था।
  • 2019, एएलटी बालाजी के सीरीज ‘पंच बीट’ में ‘दिव्यंका’ का किरदार अभिनय किया था।

हर्षिता गौर का निजी जीवन

हर्षिता गौर के लव लाइफ की बात करे तो उन्होंने ‘साड्डा हक़’ के को-स्टार ‘परम सिंह’ को कुछ सालो तक डेट किया था। शो के दौरान ही हर्षिता ने परम को 2 किस सीन्स में किस भी किया था, जो की आम तौर पर नई अभिनेत्रियां ऑन स्क्रीन किस करने से मना कर देती हैं। हर्षिता और परम एक दूसरे को शो के शुरू होने से भी पहले से जानते थे।

पहले वो अच्छे दोस्त ही थे, लेकिन शो के दौरान साथ काम करते करते उन्हें एक दूसरे से प्यार हो गया था। सीरियल साड्डा हक़ में एक साथ काम करने के बाद उन दोनों को फिर किसी शो या सीरियल में एक साथ नहीं देखा गया था। कुछ समय पहले परम सिंह ने बताया था की वो और हर्षिता आपसी सहमति से अलग हो चुके हैं। फिलहाल हर्षिता गौर किसी को डेट नहीं कर रही हैं।

हर्षिता गौर की पसंदीदा चीज़ो की बात करे तो उन्हें खाने में लेबनीज खाना खाना पसंद है। हर्षिता के पसंदीदा अभिनेता आमिर खान और इर्र्फान खान हैं। अभिनेत्रियों में हर्षिता को विद्या बालन पसंद हैं। हर्षिता की पसंदीदा हिंदी फिल्म ‘ज़िंदगी ना मिलेगी दुबारा’ है और इंग्लिश फिल्म ‘सेंट ऑफ़ ए वूमेन’ है।

हर्षिता गौर एक अच्छी अभिनेत्री के साथ साथ एक बेहतरीन डांसर भी हैं। हर्षिता के पापा उन्हें इंजीनियर बनाना चाहते थे, लेकिन हर्षिता एक बार खुदको अभिनय की दुनिया में आज़माना चाहती थीं। हर्षिता को वैसे तो अभिनय करते हुए कुछ ज़्यादा समय नहीं हुआ है, लेकिन फिर भी उन्हें युवा लोगो के बीच बहुत अच्छे से जाना जाता है।

आप अपने सवाल और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग / 5. कुल रेटिंग :

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

संसद शीतकालीन सत्र: राज्यसभा में कांग्रेस का प्रदर्शन, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और गांधी परिवार की सुरक्षा बहाल करने की मांग

गांधी परिवार और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की एसपीजी सुरक्षा हटाने के केंद्र सरकार के निर्णय के खिलाफ कांग्रेस...

यू ट्यूब सेंसेशन भुवम बाम का कहना, कैमरे के सामने का अनुभव हर बार अलग

मशहूर यूट्यूबर बीबी की वाइंस उर्फ भुवन बाम का हालिया गाना 'अजनबी' हिट रहा और ग्लोबल एप्पल म्यूजिक में भी यह गाना देखते ही...

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस की अपनी, आतंकवाद के खिलाफ एकजुट हों देश

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने संयुक्त राष्ट्र और शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के बीच आतंकवाद-रोधी साझेदारी की सराहना की है। शांति, सुरक्षा और...

जापान के राजनीतिक इतिहास में सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री पद पर रहने वाले नेता बने शिजों आबे

शिंजो आबे जापान की राजनीति के इतिहास में प्रधानमंत्री पद पर सबसे लंबे समय तक आसीन रहने वाले नेता बन गए हैं। इस पद...

उत्तर प्रदेश के आगरा में आयोजित होगा एबीवीपी का 65वां अधिवेशन, राम मंदिर-आर्टिकल 370 के प्रस्ताव पर होगी चर्चा

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की छात्र शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) का 65वां अधिवेशन 22-25 नवंबर को आगरा में आयोजित हो रहा है।...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -