अब सड़क पर प्रदर्शन कर फेक न्यूज़ के बारे में जागरूकता फैला रहा है व्हाट्सएप

व्हाट्सप्प
व्हाट्सप्प

फेक न्यूज़ और व्हाट्सएप का बेहद करीबी रिश्ता रहता है। देश में सबसे तेज़ी से फैलने वाली फेक न्यूज़ के लिए व्हाट्सएप ही सबसे बड़ा साधन बन कर सामने आता है।

हाल ही में सरकार ने व्हाट्सएप को निर्देश दिया था कि वो देश में शिकायत अधिकारियों की नियुक्ति करे, जिसपर अमल करते हुए व्हाट्सएप ने देश भर में अपने उपयोगकर्ताओं की सुविधा के लिए महज एक शिकायत अधिकारी को नियुक्त किया था। इसे लेकर व्हाट्सएप को सरकार की लताड़ भी पड़ी थी।

लेकिन हाल ही में व्हाट्सएप ने फेक न्यूज़ को रोकने व लोगों को जागरूक करने के लिए नए रास्ते को इख्तियार किया है। व्हाट्सएप अब कुछ लोगों या कलाकारों की मदद लेकर सड़कों पर नाटक का प्रदर्शन कर लोगों की भीड़ को जागरूक करने का काम कर रहा है। इस अभियान के लिए जियो ने व्हाट्सएप से हाथ मिलाया है।

इसका सबसे पहला नमूना जयपुर में देखने को मिला है, जहां व्हाट्सएप के लोगो से रंगी हुई एक मिनी वैन सड़क पर रुकती है, उससे कुछ लोग उतार कर एक नाटक का मंचन करते हुए अपने आस-पास भीड़ इकट्ठा करते हैं, जिसके बाद वो भीड़ को यह समझने की कोशिश करते हैं कि समाज से नफरत को मिटाना चाहिए व व्हाट्सएप या ऐसे ही किसी भी अन्य माध्यम के जरिये फ़ेल रही किसी गलत खबर के झांसे में आकार किसी भी तरह का कोई गलत कदम नहीं उठाना चाहिए।

यह भी देखें- जियो के साथ मिलकर व्हाट्सएप्प रोकेगा फेक न्यूज़

मालूम हो कि देश में फेक न्यूज़ कि लपट बहुत ही तेज़ी से उठती है, जिसके चलते शुरू हुई मोब लिंचिंग जैसी घटनाओं की चपेट में आकार कई लोग अपनी जानें गंवा देते हैं या बुरी तरह घायल हो जाते हैं।

वर्ष 2017, जनवरी से अब तक फेक न्यूज़ द्वारा पनपी इस तरह की 70 घटनाओं में करीब 30 लोगों की जानें जा चुकी  है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here