सौंदर्य के लिए कुछ आयुर्वेद के टिप्स

ayurvedic beauty tips in hindi

बेदाग त्वचा, और उसपर एक चमकता निखार, हम सभी का ही एक सपना है। इस सपने को पूर करने के लिए, हम कुछ भी करने के लिए तैयार हो जाते हैं।

ऐसा चेहरा और ऐसी त्वचा पाने की आड में हम बाज़ार में हर प्रकार के क्रीम, पैक, और सीरम का इस्तेमाल करना नहीं भूलते हैं। लेकिन इन सब चीज़ों में हम यह ज़रूर भूल जाते हैं कि इन सारी चीज़ों में, केमिकल्स भरे पडे हैं।

निखरती त्वचा के पीछे भागते-भागते, हम इस बात को अंदेखा कर देते हैं कि इन केमिकल्स से हमारे चेहरे पर निखार तो आ जाएग, लेकिन सिर्फ थोडे दिन के लिए।

इसलिए हमें केमिकल्स को पीछे छोड, हर्बल नुस्कों के पीछे दौडना चाहिए। इनके फायदे हमारे चेहरे पर साफ-साफ दिखते हैं, वो भी लम्बे समय तक।

सौंदर्य के लिए कुछ आयुर्वेद के टिप्स (ayurvedic beauty tips in hindi)

इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए, निम्न कुछ हर्बल नुस्के बताए गए हैं जिनके प्रयोग से आपकी त्वचा में एक चमकती हुई निखार ज़रूर आएगी, और आपकी त्वचा स्वस्थ भी रहेगी।

1. अंगूर

अपने चेहरे पर निखार लाने के लिए, आप थोडे अंगूर को अपने चेहरे पर रगड सकते हैं।

इसके अलावा, आप अंगूर को पीसकर, उसका एक पेस्ट भी बना सकते हैं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर थोडी देर लगाकर, इसे धोने पर, हमारी त्वचा में एक अलग ही निखार दिखती है।

2. खीरे का रस, ग्लिसरीन और गुलाब जल

खीरे के रस, ग्लिसरीन और गुलाब जल को साथ मिलाकर, अपने त्वचा के लिए इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद है।

इसे धूप में बाहर निकलने से पहले, और वापस आने के बाद लगाना चाहिए। इससे हमारी त्वचा बिल्कुल स्वस्थ रहती है, और इसमें एक निखार भी आती है।

3. चंदन, हल्दी और दूध

चंदन, हल्दी और दूध को मिलाकर, हम एक पेस्ट बना सकते हैं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर डालने से, हमारे चेहरे को ताज़गी और हल्कापन मेहसूस होता है।

4. शहद और मलाई

शहद और मलाइ को मिलाकर जो पेस्ट बनता है, उसे अगर हम अपने चेहरे पर लगाते हैं, तो हमारी त्वचा बिल्कुल मुलायम हो जाती है, और चेहरे को ताज़गी मेहसूस होती है। इसे हमें सर्दियों के मौसम में सबसे ज़्यादा लगाना चाहिए।

5. दूध, नमक और नीम्बू का रस

इन तीनों का पेस्ट बनाकर इस्तेमाल करने से, हमारी त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं, जिसके कारण चेहरा धोने के बाद, वो और भी साफ नज़र आता है।

6. टमाटर का जूस

टमाटर के जूस को अगर हम थोडे नीम्बू के रस के साथ मिलाते हैं, तो हमारी त्वचा मुलायम हो जाती है, और हमारे चेहरे ज़्यादा सुंदर दिखते हैं।

7. हल्दी, आटा और तिल का तेल

इन तीनों का पेस्ट बनाकर, हम इसे चेहरे पर अतिरिक्त बालों से छुटकारा पा सकते हैं।

8. पत्ता गोबी का जूस और शहद

पत्ता गोबी के रस को अगर शहद में मिलाया जाए, तो हमारी जुर्रियाँ कम हो जातीं हैं।

9. मूँगफली का तेल और नीम्बू का रस

मूँगफली के तेल को, और नीम्बू के रस को हमें सबसे पहले मिलाकर, अपने चेहरे पर लगाना चाहिए।

इससे हमारे चेहरे पर लगे दाग, कम हो जाते हैं। नियमित रूप से इस नुस्के को अपनाने से, हमारा चेहरा बेदाग हो सकता है।

10. घृतकुमारी पौधे का जूस

घृतकुमारी पौधे का जूस हमारी त्वचा के लिए इसलिए फायदेमंद है, क्योंकि इसमें पाया गया पानी का तत्व, हमारी त्वचा को ताज़गी मेहसूस कराता है।

11. गाजर का जूस

गाजर के जूस को सीधा अपने चेहरे पर लगाने से, हमारे चेहरे पर एक चमकता हुआ निखार नज़र आता है। यह निखार बिल्कुल प्राक्रतिक दिखता है, जिसके कारण हमें हमेशा ही ताज़ापन मेहसूस होता है।

12. घी और ग्लिसरीन

घी और ग्लिसरीन से हम हमारी त्वचा के लिए एक बहुत ही अच्छा घरेलू मौईस्चरईसर बना सकते हैं। इससे हमारी त्वचा को बहुत फायदे होते हैं।

13. मुलतानी मिट्टी, गुलाब की पंखुडियाँ, नीम और तुलसी के पत्ते, और गुलाब जल

इन सभी सामग्रियों को मिलाकर हम एक ऐसा पेस्ट बना सकते हैं, जिसके लगाने पर हमारी त्वचा स्वस्थ और मुलायम हो जाती है।

14. खुबानी (apricot) और योगर्ट

खुबानी और योगर्ट के पेस्ट अपने चेहरे पर लगाने से हमारी त्वचा कुछ अलग ही नज़र आती है। उसमें एक ताज़गी दिखने लगती है। अगर हमारी त्वचा सूखी हो, तो हमें इस पेस्ट में शहद भी मिला लेना चाहिए।

इन सभी नुस्कों को नियमित तौर पर अपनाने से, हमें अपने चेहरे और त्वचा में, पहले से एक बहुत ही बडा अंतर नज़र आएगा। ये अंतर, हर्बल नुस्कों के कारण, ज़्यादा देर तक टिका रहेगा, और हमारी त्वचा भी स्वस्थ रहेगी।

अगर आपका इस विषय में कोई भी सवाल या सुझाव हो, तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here