दा इंडियन वायर » लोग » सोनाली कुलकर्णी की जीवनी
लोग

सोनाली कुलकर्णी की जीवनी

Sonalee Kulkarni Biography

सोनाली कुलकर्णी भारतीय फिल्मो की अभिनेत्री हैं। उन्होंने हिंदी फिल्मो से भी अधिक मराठी फिल्मो में अभिनय किया है। उन्हें मराठी फिल्मो की लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक माना जाता है। सोनाली ने ‘गौरी’, ‘नटरंग’, ‘अजिंठा’, ‘ग्रैंड मस्ती’, ‘सिंघम रेटरन्स’, ‘क्लास्मेट्स’, ‘मितवा’, ‘टाइमपास 2’, ‘टी अणि टी’, ‘हिरकनि’ जैसी बड़ी फिल्मो में अभिनय किया है।

सोनाली कुलकर्णी का प्रारंभिक जीवन

सोनाली कुलकर्णी का जन्म 18 मई 1988 को पुणे, महाराष्ट्र में हुआ था। उन्होंने मराठी ब्रह्मांड – पंजाबी परिवार में जन्म लिया था। सोनाली के पापा का नाम ‘मनोहर कुलकर्णी’ है जो पेशे से आर्मी डॉक्टर थे। मनोहर ने आर्मी मेडिकल सेंट्रल में लगभग 30 साल से भी अधिक काम किया है। सोनाली के पिता मराठी ब्राह्मण थे।

उनकी माँ का नाम ‘सविंदर कुलकर्णी’ है जो पेशे से देहु रोड, पुणे में सीओडी में काम कर चुकी हैं। सोनाली की माँ पंजाबी परिवार से तालुक रखती हैं। सोनाली को पंजाबी और मराठी, दोनों ही भाषाएं बहुत अच्छे से बोलनी आती हैं।

सोनाली के परिवार में उनके एक छोटे भाई भी हैं जो पेशे से ‘फ्लेङ्गेर्स’ इवेंट कंपनी के मालिक हैं। सोनाली ने अपने स्कूल की पढाई ‘आर्मी स्कूल’ और ‘केंद्रीय विद्यालय’ से पूरी की थी। इसके बाद उन्होंने ‘फेर्गुस्सन कॉलेज’ से अपने ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की थी। सोनाली ने ‘इंदिरा स्कूल ऑफ़ कम्युनिकेशन’ से मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन भी किया है।

व्यवसाय जीवन

सोनाली कुलकर्णी का फिल्मो का शुरुआती दौर

सोनाली कुलकर्णी ने अपने अभिनय के व्यवसाय की शुरुआत साल 2005 से की थी। उन्होंने सबसे पहले अपना डेब्यू मराठी फिल्मो में किया था। उनकी पहली मराठी फिल्म का नाम ‘गौरी’ था जिसमे उन्होंने ‘गौरी’ नाम का ही किरदार अभिनय किया था। इसके बाद उसी साल उन्हें मराठी फिल्म ‘गढवाचा लगना’ में देखा गया था। इस फिल्म में सोनाली ने ‘रम्भा’ नाम का किरदार अभिनय किया था।

साल 2007 में सोनाली कुलकर्णी को मराठी फिल्म ‘बकुला नामदेओ घोटाले’ में देखा गया था। इस फिल्म में उन्होंने ‘बकुला’ नाम का किरदार अभिनय किया था। फिल्म के निर्देशक ‘केदार शिंदे’ थे और फिल्म में मुख्य किरदारों को भरत जाधव, सिद्धार्थ जाधव, सोनाली कुलकर्णी, विजय चवण और कौशल बद्रीके ने अभिनय किया था।

साल 2008 की बात करे तो उस साल सोनाली ने सबसे पहले ‘अबा ज़िंदाबाद’ नाम की मराठी फिल्म में अभिनय किया था इस फिल्म में सोनाली ने ‘रेशमा’ नाम का किरदार दर्शाया था।

सोनाली कुलकर्णी का फिल्मो का बाद का सफर

साल 2009 में सोनाली ने मराठी फिल्म ‘है कई नइ कई’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में उन्होंने ‘मल्लिका लोखंडे’ नाम के किरदार को दर्शाया था। साल 2010 में भी सबसे पहले उन्होंने मराठी फिल्म ‘समुद्रा’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में सोनाली के किरदार का नाम ‘नंदा’ है। इसके बाद उसी साल सोनाली को फिल्म ‘सा ससुचा’ में देखा गया था जिसमे उन्होंने ‘अश्विनी’ और ‘आशु’ नाम का किरदार अभिनय किया था।

उसी साल सोनाली ने फिल्म ‘इरादा पक्का’ में अभिनय किया था जो की एक मराठी फिल्म थी। फिल्म के निर्देशक ‘केदार शिंदे’ थे और फिल्म में सोनाली ने ‘अध्या’ नाम का किरदार अभिनय किया था। इसके बाद उन्होंने फिल्म ‘गोश्ता लग्नानंतरची’ में अभिनय किया था जहां उन्होंने ‘राधा’ नाम के किरदार को दर्शाया था।

साल 2010 में ही सोनाली कुलकर्णी को मराठी फिल्म ‘क्षणभर विश्रांति’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में उन्होंने ‘सनिका’ नाम का किरदार अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘सचित पाटिल’ थे। फिल्म में मुख्य किरदारों को भरत जाधव, सचित पाटिल, सोनाली कुलकर्णी, सिद्धार्थ जाधव, मनवा नाइक और हेमंत ढोमे ने अभिनय किया था। इसके बाद उस साल की सोनाली की आखरी फिल्म का नाम ‘नटरंग’ था जिसमे उन्होंने ‘नैना कोल्हापुरकारिन’ नाम का किरदार अभिनय किया था।

साल 2012 में सोनाली ने एक ही फिल्म में अभिनय किया था जिसका नाम ‘अजिंठा’ था। फिल्म में उन्होंने ‘पारो’ नाम का किरदार अभिनय किया था।

साल 2013 की शुरुआत सोनाली कुलकर्णी ने हिंदी फिल्मो में अपने डेब्यू के साथ की थी। उनकी पहली हिंदी फिल्म का नाम ‘ग्रैंड मस्ती’ था जिसमे उन्होंने ‘ममता’ नाम का किरदार अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘इंद्रा कुमार’ थे। फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस में बहुत अच्छी कमाई की थी।

उसी साल सोनाली ने मराठी फिल्म ‘ज़ापातलेला 2’ में अभिनय किया था। यह फिल्म एक कॉमेडी हॉरर फिल्म थी जिसके निर्देशक ‘महेश कोठारे’ थे। फिल्म में सोनाली ने ‘मेघा’ नाम का किरदार अभिनय किया था।

साल 2014 में एक बार फिर सोनाली ने हिंदी फिल्म ‘सिंघम रिटर्न्स’ में अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘रोहित शेट्टी’ थे और फिल्म में सोनाली ने ‘मेनका’ नाम का किरदार अभिनय किया था। फिल्म में सोनाली का एक कैमिओ किरदार था।

इसके बाद सोनाली ने उसी साल एक मराठी फिल्म में भी अभिनय किया था। उन्होंने फिल्म ‘रामा माधव’ में अभिनय किया था जिसमे उनके किरदार का नाम ‘आनंदीबाई’ था।

साल 2015 में सोनाली ने अपना सबसे लोकप्रिय किरदार दर्शाया था। उन्होंने ‘आदित्य सरपोतदार’ द्वारा निर्देशित फिल्म ‘क्लासमेट’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में सोनाली के किरदार का नाम ‘अदिति’ था और फिल्म में कई सारे अभिनेता और अभिनेत्रियों ने मुख्य किरदार को दर्शाया था। फिल्म को दर्शको ने भी बहुत पसंद किया था।

उसी साल उन्होंने ‘मितवा’ नाम की मराठी फिल्म में अभिनय किया था। इस फिल्म में उन्होंने ‘नंदिनी’ नाम का किरदार अभिनय किया था। इसके बाद उसी साल सोनाली ने दो और मराठी फिल्मो में अभिनय किया था जिनका नाम ‘शटर’ और ‘टाइमपास 2’ था। फिल्म ‘शटर’ में सोनाली ने ‘हुकर’ नाम का किरदार अभिनय किया था और फिल्म ‘टाइमपास 2’ में उन्होंने एक कैमिओ किरदार दर्शाया था।

साल 2016 की शुरुआत सोनाली कुलकर्णी ने मराठी फिल्म ‘पोश्टर गर्ल’ के साथ की थी। इस फिल्म के निर्देशक ‘समीर पाटिल’ थे और फिल्म में सोनाली ने ‘रुपाली थोरट’ नाम का किरदार अभिनय किया था।

साल 2017 में सोनाली को सबसे पहले ‘हेमंत ढोमे’ द्वारा निर्देशित फिल्म ‘बघतोस काय मुर्ज़े कर’ में देखा गया था। इस फिल्म में सोनाली ने ‘गौरी भोसले’ नाम का कैमिओ किरदार दर्शाया था। उसी साल उन्हें दूसरी मराठी फिल्म ‘तुला कॉन्नर नहीं’ में देखा गया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘स्वप्ने वाघमारे जोशी’ थे और फिल्म में सोनाली ने ‘अंजलि’ नाम का किरदार अभिनय किया था।

इसके बाद उसी साल सोनाली को मराठी फिल्म ‘हम्पी’ में देखा गया था। इस फिल्म में उन्होंने ‘ईशा’ नाम का किरदार अभिनय किया था।

साल 2019 में सोनाली कुलकर्णी ने मराठी फिल्म ‘टी अणि टी’ में अभिनय किया था।  इस फिल्म में उनके किरदार का नाम ‘प्रियंका’ था। इसके बाद उन्होंने मराठी फिल्म ‘हिरकनि’ में अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘प्रसाद ओक’ थे और फिल्म में सोनाली ने ‘हिरकनि’ नाम का ही किरदार अभिनय किया था। साल 2019 की आखरी फिल्म सोनाली की ‘विक्की वेलिंगकर’ थी जिसमे उन्होंने ‘विक्की वेलिंगकर’ नाम का ही किरदार अभिनय किया था।

सोनाली कुलकर्णी का निजी जीवन

सोनाली कुलकर्णी के लव लाइफ की बात करे तो उन्होंने अभी तक किसी को डेट नहीं किया है। हालांकि अब वो जल्द ही किसी अच्छे लड़के के साथ शादी के बंधन में बंधना चाहती हैं। सोनाली एक बेहतरीन भरतनाट्यम डांसर हैं और उन्होंने अपनी 5 साल की ही उम्र से डांस प्रतोयोगिताओ में भाग लेना शुरू कर दिया था।

आप अपने सवाल और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल रेटिंग : 86

कोई रेटिंग नहीं, कृपया रेटिंग दीजिये

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

कृपया हमें बताएं हम इसमें क्या सुधार कर सकते है?

About the author

मनीषा शर्मा

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!