सोनम कपूर बनी बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा चमकने वाली अभिनेत्री

2018 बॉलीवुड के लिए एक नया बदलाव लेकर आया। जहाँ इस साल स्टार-पावर के ऊपर कंटेंट को प्राथमिकता दी गयी, वही दूसरी तरफ अभिनेत्रियों को भी अपने हुनर के हिसाब से प्यार और सम्मान मिला। और यही कारण है कि सोनम कपूर इस साल बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा चमकने वाली फीमेल स्टार बन गयी हैं। जिस तरीके से उन्होंने बाकि सभी अभिनेत्रियों को किनारे कर, साल की पहले दिन सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्में दी, वे उनके फिल्मी करियर के लिए एक माइलस्टोन बन गया है।

उन्होंने बीते साल, तीन बिलकुल अलग किरदार निभा कर साबित कर दिया कि वे एक काबिल अभिनेत्री हैं। ‘पैडमैन’, ‘संजू’ और ‘वीरे दी वेडिंग’ जैसी हिट फिल्में देने के बाद वे 2018 की सबसे प्रॉफिटेबल(यानी सबसे लाभकारी) फीमेल स्टार बन गयी हैं।

फिल्म ट्रेड के सूत्रों के अनुसार, “नीरजा में अपने प्रदर्शन के लिए राष्ट्रिय पुरुस्कार जीतने के बाद, सोनम ने अपनी पीढ़ी की सबसे ज्यादा अमीर अभिनेत्रियों में खुद के लिए भी एक स्थान बनाया है। ‘नीरजा’ 2017 की सबसे ज्यादा लाभकारी फिल्म थी जबकि 2018 में उनकी फिल्में ‘संजू’, ‘पैडमैन’ और ‘वीरे दी वेडिंग’ संयुक्त बॉक्स ऑफिस नंबर खींचने में सफल रहीं जो कुछ लीडिंग मेल स्टार्स के बराबर थीं। उनका फिल्मो का चुनाव काफी बेहतर साबित हुआ है, कमर्शियल रूप से भी और ऐसी फिल्में बनाने के रूप से भी जो युवा बड़े पर्दे पर देखना चाहता है।”

उन्होंने आगे कहा कि सोनम इस काबिल हो गयी हैं कि वे अकेले किसी फिल्म का भार अपने कंधो पर उठा सकती हैं। फ़िलहाल वे ‘द ज़ोया फैक्टर’ की शूटिंग में व्यस्त हैं और साथ ही साथ अपनी आगामी फिल्म ‘एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा’ का प्रचार भी कर रही हैं।

फिल्मो को लेकर अपने चुनाव पर सोनम ने कहा-“मेरे पिता (अनिल कपूर) ने मुझे एक नारीवादी बनाने के लिए पाला है। जब मैं इंडस्ट्री में आई, तो जिस तरह से चीजें थीं, उससे मैं चौंक गयी थी। मेरे माता-पिता ने मुझे कभी जताया नहीं कि मैं अपने भाई से अलग हूँ। जब मैं आई तो मैंने देखा कि हमें अभिनेता की तुलना में कम भुगतान मिलता है और साथ ही कम महत्त्व भी। लोगों के पास ‘वो हीरो है’ मानसिकता थी। इन 12 सालो में, जबसे मैं यहाँ हूँ, काफी कुछ बदल गया है मगर काफी कुछ बदलना भी है।”

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here