Tue. May 28th, 2024
    सैफ अली खान से मनीषा कोइराला तक: कैसे डिजिटल माध्यम की तरफ रुख कर रहे हैं बड़े अभिनेता

    कंटेंट राजा होता है, ये बात तो हमेशा से सबको पता थी लेकिन लगता है लागू अभी कुछ समय से हुई है। बड़े से बड़ा सुपरस्टार मजबूत कंटेंट को अहमियत दे रहा है, फिर भले ही माध्यम कोई सा भी हो। नए नए माध्यम आने की वजह से, अभिनेताओं को अपना कौशल दिखाने के लिए भी ज्यादा अवसर मिल रहे हैं।

    पिछले कुछ सालों में, मनोरंजन जगत में तेजी से पैर पसारने वाला माध्यम है डिजिटल। इसने पिछले कुछ समय में बहुत विकास किया है और यही कारण है कि सैफ अली खान, करिश्मा कपूर, नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी जैसे अभिनेता इस माध्यम की और रुख कर चुके हैं और ज्यादा काम करने के लिए बेताब है।

    सैफ अली खान ने पिछले साल बॉलीवुड में भी काम किया फिल्म ‘बाजार’ में और ‘सेक्रेड गेम्स’ नामक वेब सीरीज भी की। लेकिन उनके लिए ज्यादा कामयाब और लोकप्रिय साबित हुई उनकी वेब सीरीज जिनकी देखा देखी और भी कई मुख्यधारा के अभिनेताओं ने डिजिटल प्लेटफार्म में कदम रखा और अपना हुनर साबित किया। उनकी पत्नी करीना कपूर खान उनसे इतनी प्रभावित हुई कि उन्होंने तुरंत एक रेडियो शो करने के लिए भी हां कह दिया।

    साथ ही साथ, डिजिटल के माध्यम से कई वरिष्ठ अभिनेता जैसे मनीषा कोइराला और संजय कपूर ने भी वापसी की। दोनों दिबाकर बनर्जी द्वारा निर्देशित ‘लस्ट स्टोरीज’ के एक सेगमेंट में नज़र आये थे जिसमे दोनों ने पति-पत्नी का किरदार निभाया। इसी फिल्म में भूमि पेडनेकर, विक्की कौशल, नेहा धूपिया, कियारा आडवाणी और राधिका आप्टे ने भी अहम किरदार निभाया था।

    इतना ही नहीं, मनीषा बहुत जल्द नेटफ्लिक्स के शो ‘मस्का’ में भी नज़र आएंगी जिससे शर्ली सेटिया डेब्यू कर रही हैं। नीरज उधवानी द्वारा निर्देशित शो एक ऐसे नौसिखिया अभिनेता पर आधारित है जो एक बड़ा फ़िल्मी स्टार बनना चाहता है।

    डिजिटल में गहरी छाप छोड़ने वाली राधिका आप्टे को कैसे भूल सकते हैं जिन्होंने नेटफ्लिक्स की कई सुपरहिट सीरीज में काम किया है। ‘सेक्रेड गेम्स’ हो, ‘लस्ट स्टोरीज’ या ‘घोल’, पिछले साल डिजिटल प्लेटफार्म ने खुद ट्वीट किया था-“जो भी किरदार हो, राधिका उपयुक्त हैं।”

    ऋचा चड्ढा और बाहुबली फेम राणा दग्गुबती ने भी जमकर इसका प्रयोग किया है। ऋचा जिन्होंने ‘इनसाइड एज’ में काम किया है, उन्होंने कहा था कि ये एक ऐसा प्रयोग है जो गलत जा सकता है, लेकिन कोशिश करने लायक है क्योंकि अब ये ग्लोबल ट्रेंड बन गया है। वही राणा ने ‘सोशल’ नामक सोशल सीरीज में अपने अभिनय से सभी का दिल जीता है।

    इस साल हुमा कुरैशी ने भी नेटफ्लिक्स वेब सीरीज ‘लैला’ से डिजिटल की दुनिया में कदम रखा। उनके शो को दर्शको से शानदार प्रतिक्रिया मिली है। अमेज़न प्राइम की सीरीज ‘मेड इन हेवन’ में नीना गुप्ता, विक्रांत मस्से, पुलकित सम्राट, अमृता पूरी और दीप्ति नवल ने काम किया है।

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *