Fri. Mar 1st, 2024
    'सुपर 30' पर बोले आनंद कुमार: ऋतिक रोशन और विकास बहल ने मेरी कहानी के साथ न्याय किया है

    बॉलीवुड सुपरस्टार ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) इन दिनों अपनी आगामी फिल्म ‘सुपर 30‘ (Super 30) की रिलीज़ का इंतज़ार कर रहे हैं। यह फिल्म गणितज्ञ आनंद कुमार (Anand Kumar) के जीवन पर आधारित है, जिन्होंने 2002 में पटना में सुपर 30 कार्यक्रम शुरू किया था। शैक्षिक कार्यक्रम समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों से प्रत्येक वर्ष 30 प्रतिभाशाली उम्मीदवारों का चयन करता है और आईआईटी प्रवेश परीक्षा के लिए उन्हें कोचिंग देता है।

    हाल ही में इंडिया टुडे को दिए इंटरव्यू में, आनंद ने ऋतिक के साथ काम करने पर बात की। उनके मुताबिक, “निर्माताओं और ऋतिक ने मेरे किरदार को अच्छे से पढ़ा है। उन्होंने मेरी 150 घंटो की विडियो बनाई थी। इसमें मेरे पढ़ाने और घरवालो से मेरे बात करने के तरीके की क्लिप्स थी। ऋतिक ने मुझे समझने के लिए उस विडियो को केस स्टडी की तरह इस्तेमाल किया।”
    Image result for आनंद कुमार सुपर 30
    “उन्होंने मुझे 6-7 बार चर्चा करने के लिए मुंबई भी बुलाया था। एक बार, वह मुझसे बात करने में इतना लीन हो गए थे कि वह लगभग मुझे अलविदा कहते हुए घर से नंगे पैर बाहर आ गए थे। उनके स्टाफ का एक सदस्य भागता भागता आया और उन्हें याद दिलाया कि वह अपनी चप्पल पहनना भूल गए हैं।”
    आनंद ने मीटू अभियान में निर्देशक विकास बहल पर लगे इल्जामो पर भी अपनी राय व्यक्त की। उन्होंने कहा-“जब ये विवाद पैदा हुआ, तबतक फिल्म की शूटिंग खत्म हो गयी थी और मैं विकास बहल को जानता था। मेरे पिता ने मुझे बताया कि मेहनत बेकार नहीं जाती, तो मुझे यकीन था और ऐसा हुआ भी। उन्हें क्लीन चिट मिल गयी।”
    Image result for Vikas Bahl

    फिल्म को बनाने में बहुत रिसर्च लगी और ऋतिक ने विकास के साथ मिलकर इसपर बहुत मेहनत की है। इस बारे में बात करते हुए, आनंद ने कहा-“उन्होंने मेरी कहानी के साथ न्याय किया है। विकास जी बच्चो से मिलने गाँव जाया करते थे और स्क्रिप्ट में ज्यादा गहराई देने के लिए लोगो से बातचीत करते थे। वो ऐसी दूरस्थ जगह जाते जहाँ कोई सड़क नहीं होती। आप वाहनों में वहां जा ही नहीं सकते, तो ऐसी जगह जाने के लिए वह पैदल चलते और लोगो से बातचीत करते। फिल्म इसी कड़ी मेहनत का परिणाम है।”

    मृणाल ठाकुर, वीरेंद्र सक्सेना और पंकज त्रिपाठी द्वारा अभिनीत फिल्म 12 जुलाई को रिलीज़ हो रही है।

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *