Wed. May 29th, 2024
    सीरिया रूस आइसिस

    इस्लामिक स्टेट के विरुद्ध सीरिया में चल रहे युद्ध में करीब 26 सीरियन और 9 रशियन जवानों को आज अपनी जान गवानी पड़ी। सीरियाई गृहयुद्ध की निरक्षक संस्था के अनुसार सीरिया के पूर्वी रेगिस्तान में मोर्चा संभाले हुए जवानों पर इस्लामिक स्टेट ने अचानक हमला बोल दिया, जिसमें 26 सीरियन और 9 रशियन सैनिकों को अपनी जान गवानी पड़ी।

    द सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के अनुसार देर एज्जोर प्रान्त के मायादीन शहर में स्थित सीरियन सेना और रशियन सेना के जवानों पर जिहादियों ने बुधवार को हमला बोल दिया था।

    ऑब्जर्वेटरी के प्रवक्ता रामी अब्देल रहमान ने कहा, “इस्लामिक स्टेट द्वारा किये गए इस हमले में सरकार समर्थक सेना के 35 लोगों की मौत हुई हैं।”

    आपको बतादे, सीरियन राष्ट्रपति बशर अल असाद के निमंत्रण पर रशियन सेना, सीरियन सरकार की इस्लामिक स्टेट से लड़ने में मदत कर रही हैं। रशियन वायुसेना के हमलों के चलते इस्लामिक स्टेट के कब्जेवाले हिस्से को फिरसे सीरियन सरकार के नियंत्रण में लाया गया हैं।

    मास्को स्थित रशियन रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने भी, रशियन जवानों के मरे जाने की पुष्टि की हैं। प्रवक्ता के अनुसार इस्लामिक स्टेट द्वारा रविवार को किये गए हमले में 4 रशियन सैनिक मारे गए हैं। अन्य पांच रशियन नागरिक होने की आशंका जताई जा रही हैं।

    By प्रशांत पंद्री

    प्रशांत, पुणे विश्वविद्यालय में बीबीए(कंप्यूटर एप्लीकेशन्स) के तृतीय वर्ष के छात्र हैं। वे अन्तर्राष्ट्रीय राजनीती, रक्षा और प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज में रूचि रखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *