Sat. Feb 4th, 2023
सीरिया और इराक

इराक के प्रधानमन्त्री आदेल अब्दुल मेहदी ने सोमवार को सीरिया से सटे कैम बॉर्डर क्रासिंग को दोबारा खोलने का ऐलान किया है। ब्रोदर को नाविकों और व्यापार के लिए खोला जा रहा है। आईएनए ने शुक्रवार से सम्बंधित जानकारी मुहैया की है।

रायटर्स न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक, कैम शहर के पश्चिमी अनबर इलाका बग़दाद के पश्चिम से 300 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इसे नवम्बर 2017 में इस्लामिक स्टेट से वापस ले लिया गया था और यह इस समूह का इराक में आखिरी गढ़ था।

यह सीरिया के शहर अल्बू कमाल को बाहर करता है जो इस्लामिक स्टेट का अतिरिक्त गढ़ था। यह शहर महत्वपूर्ण इलाके पर है और यह सिर्फ सरकार और सैन्य काफिले के दौरान ही खोले जाते हैं। इस्लामिक स्टेट ने साल 2014 में इराक और सीरिया दोनों की जमीनों पर कब्ज़ा कर लिया था और दोनों राष्ट्रों में खलीफा के अधिकार का ऐलान किया था।

इराक ने साल 2017 में एक समूह पर जीत का ऐलान किया था और आतंकी समूह ने इस साल के शुरू में सीरिया में अभी अपना अकहिरी गढ़ खो दिया था।

इराक के प्रशासन ने अरब लीग में सीरिया की सदस्यता को बहल करने की पैरवी की है। सीरिया को साल 2011 में कार्रवाई के बाद इस समूह से निलंबित कर दिया था जो सीरिया में गृह युद्ध की दस्तक थी।

By कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *