दा इंडियन वायर » राजनीति » सीएम योगी आदित्यनाथ ने जेवर एअरपोर्ट के डिजाइन, नाम व लोगो को किया फाइनल 
राजनीति समाचार

सीएम योगी आदित्यनाथ ने जेवर एअरपोर्ट के डिजाइन, नाम व लोगो को किया फाइनल 

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने नोएडा में बनाये जाने वाले जेवर एअरपोर्ट की आज समीक्षा बैठक की। इस बैठक में यमुना अंतर्राष्ट्रीय एअरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड व नोएडा अंतर्राष्ट्रीय एअरपोर्ट लिमिटेड के बड़़े अधिकारी भी मौजूद रहे। ये बैठक सीएम आवास पर हुई थी। इस बैठक में सीएम ने एअरपोर्ट का लोगो तय किया है।  साथ ही सीएम ने निर्माण कार्य की प्रगति का जायजा भी लिया।

इस एअरपोर्ट का डिजाइन स्विस कंपनी ज्यूरिख इंटरनेशनल तय कर चुकी है। यही कम्पनी इस एअरपोर्ट के निर्माण व रख रखाव के लिये जिम्मेदार है। साथ ही यमुना अंतर्राष्ट्रीय एअरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड भी इसके साथ काम करने वाली है। ये एअरपोर्ट पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के अंतर्गत बनाया जा रहा है। 2023 से यहां उड़ानें शुरू हो जाने की पूरी संभावना है।

ये एअरपोर्ट लगभग 30,000 करोड़ की लागत से बनने वाला है। इसके लिये जमीन भी प्राधिकरण द्वारा अधिग्रहित कर ली गयी है।  आज सुबह सीएम योगी आदित्यनाथ ने एअरपोर्ट के निर्माण में संबंधित सभी बड़े अधिकारियों से मिलकर इसका लोगो व डिजाइन आदि तय कर दिया है। अब जल्दी ही इसके निर्माण कार्य को तीव्रता मिलेगी। इसका डिजाइन तय करने के  लिये एक प्रतियोगिता रखी गयी थी, जिसमें तीन अंतर्राष्ट्रीय दलों के प्रस्ताव मांगे गये थे।

ये एअरपोर्ट योगी सरकार की सबसे बड़ी सफलताओं में से एक होगा और पूरी तरह से डिजिटल ये एअरपोर्ट नई तकनीकी से लैस होगा। यूपी में लगातार हो रहे विकास कार्यों की सूचि में इस एअरपोर्ट का नाम शामिल होना प्रदेश सरकार के लिये गर्व का विषय है साथ ही नागरिकों के लिये भी ये एअरपोर्ट यात्राओं के काफी आसान बनाने वाला है। आज एअरपोर्ट को नाम मिल गया है और उम्मीद है कि जल्दी ही यहां यात्रा करने का प्रदेश के नागरिकों का सपना भी पूरा होगा। 




फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!