दा इंडियन वायर » लोग » सिद्धार्थ शुक्ला की जीवनी, जानकारी
लोग

सिद्धार्थ शुक्ला की जीवनी, जानकारी

Siddharth Shukla biography in hindi

हिंदी सीरियल में सबसे हैंडसम लड़कों की लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराने वाले अभिनेता ‘सिद्धार्थ शुक्ला’ जिनके लुक्स के साथ साथ उनके अभिनय को भी लोगो ने बहुत पसंद किया है। सिद्धार्थ शुक्ला ने मुंबई में मॉडलिंग करना शुरू किया था। सीरियल में आने से पहले वह बेहतरीन मॉडल्स में से एक थे। 2008 से सिद्धार्थ ने हिंदी सीरियल में अभिनय करना शुरू किया था। सीरियल में अभिनय करते करते सिद्धार्थ शुक्ला ने फिल्मो में भी काम किया है।

सिद्धार्थ के पहले सीरियल का नाम ‘बाबुल का आंगन छूटे ना’ था जो की 2008 में ‘सोनी टीवी’ पर दर्शाया जाता था। 2008 के बाद सिद्धार्थ ने 2011 के सीरियल ‘लव यू ज़िंदगी’ में भी अभिनय किया था। सिद्धार्थ शुक्ला को सबसे ज़्यादा प्यार कलर्स चैनल के सीरियल ‘बालिका वधु – कच्ची उम्र के पक्के रिश्ते’ से मिलना शुरू हुआ था।

बालिका वधु के बाद 2015 में सिद्धार्थ शुक्ला ने रश्मि देसाई के साथ ‘दिल से दिल तक’ में अभिनय किया था। 2019 में शुरू हुए ‘बिग बॉस 13’ में सिद्धार्थ ने भाग लिया है। सिद्धार्थ कलर्स चैनल के रियलिटी शो बिग बॉस 13 के स्ट्रांग कंटेस्टेंट में से एक माने जा रहे हैं, अब देखना यह है की जनता का प्यार उन्हें बिग बॉस में कितना आगे तक लेके जाता हैं।

सिद्धार्थ शुक्ला का प्रारंभिक जीवन

सिद्धार्थ शुक्ला का जन्म 12 दिसंबर 1980 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। सिद्धार्थ के पिता का नाम अशोक शुक्ला है और पेशे से वह ‘सिविल इंजीनियर’ हैं और ‘रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया’ में काम करते हैं। सिद्धार्थ की माँ का नाम रीता शुक्ला है। सिद्धार्थ अपने परिवार में सबसे छोटे हैं, उनसे बड़ी उनकी 2 बहने हैं। सिद्धार्थ और उनका परिवार उत्तर प्रदेश, अलाहबाद के रहने वाले है। सिद्धार्थ को घर पर बुलाए जाने वाला नाम ‘सीड’ है।

सिद्धार्थ ने ‘रचना संसद स्कूल ऑफ़ इंटीरियर डिज़ाइन’ कॉलेज से ‘इंटीरियर डिज़ाइन’ की पढाई की है। सिद्धार्थ अपने स्कूली दौर में खेल खुद के शौकीन रहे थे और अपने स्कूल की तरफ से सिद्धार्थ ने फुटबॉल और टैनीस जैसे खेलो में भाग भी लिया था। सिद्धार्थ ने मुंबई में  मॉडलिंग करने का फैसला लिया था और वह मॉडल बन गए थे।

मॉडलिंग में मिली सफलता के बाद सिद्धार्थ को अभिनय के लिए टीवी चैनल की तरफ से ऑफर आने लगे थे और 2008 में सिद्धार्थ ने टीवी में अभिनय करना शुरू किया।  एक के बाद एक हिट सीरियल करने के बाद सिद्धार्थ ने फिल्म में भी काम किया था। अपनी पहली फिल्म ‘हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया’ में किए गए उनके किरदार को जनता ने बहुत पसंद किया था। कुछ ज़्यादा सीरियल में काम ना करने के बावजूद भी सिद्धार्थ शुक्ला जल्द ही लोगो के बीच प्रसिद्ध हो गए हैं। सिद्धार्थ का पसंदीदा काम जिम जाना और नई नई जगहों पर घूमना है।

सिद्धार्थ शुक्ला का व्यवसायिक जीवन

2008 से शुरू हुआ सिद्धार्थ शुक्ला का अभिनेता बनने का सफर आज उन्हें कामयाबी की सीढ़ियों पर लगातार आगे बढ़ाता जा रहा है। सोनी टीवी का हिंदी सीरियल ‘बाबुल का आंगन छूटे ना’ में किया गया सिद्धार्थ का ‘शुभ रणावत’ का किरदार लोगो को बहुत पसंद आया था। सीरियल लगभग 1 साल ही चला और फिर आया सिद्धार्थ का दूसरा सीरियल। 2009 में स्टार प्लस पर शुरू हुए सीरियल ‘जाने पहचाने से….. या अजनबी’ में ‘वीर वर्धन सिंह’ के किरदार को भी लोगो ने पसंद किया था।

यह सीरियल भी 1 साल में ही बंद हो गया। 2011 में स्टार प्लस के सीरियल ‘लव यू ज़िंदगी’ में सिद्धार्थ शुक्ला ‘राहुल आदित्य काश्याब’ के किरदार में दिखाई दिए थे। 3 सीरियल में काम करने के बाद भी सिद्धार्त शुक्ला उतना मशहूर नहीं हो पाए थे जितना वो सोच रहे थे और इसके पीछे का कारण था उनके सीरियल का 1 साल के बाद बंद हो जाना।

2012 में सिद्धार्थ शुक्ला ने जनता से वो लोगप्रियता पाई जिसको वो कभी कल्पना करते थे। कलर्स के सीरियल ‘बालिका वधु – कच्ची उम्र के पक्के रिश्ते’ में ‘आनंदी’ यानि ‘टोरल रासपुत्रा’ के साथ सिद्धार्थ की जोड़ी सबसे ज़्यादा प्रचलित रही थी। बालिका वधु सीरियल 2008 से शुरू हुआ था और इसके शुरू होने के बाद से ही यह सीरियल हमेशा टॉप पर ही रहा था। कलर्स के बाकि सभी सीरियल में से सबसे ज़्यादा टी.आर.पि. बालिका वधु की ही रहती थी। 2008 से यह सीरियल 2016 तक कलर्स चैनल पर दर्शाया जाता रहा था।

2012 में सिद्धार्थ शुक्ल ने इस सीरियल में एंट्री ली और इनका किरदार ‘शिवराज अलोक शेखर’ लोगो को बहुत पसंद आया था। इस सीरियल में सिद्धार्थ ने ज़्यादा समय तक काम नहीं किया था लेकिन फिर भी सिद्धार्थ ने सबसे ज़्यादा लोगप्रियता इसी सीरियल के माध्यम से कमाई थी। बालिका वधु को अलविदा कहने के बाद सिद्धार्थ शुक्ला ने 2013 में डांस रियलिटी शो ‘झलक दिखला जा’ में भाग लिया था।

बालिका वधु में पाई कामयाबी के बाद सिद्धार्थ शुक्ला फिर सीधा हिंदी फिल्म ‘हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया’ में दिखाई दिए थे। यह फिल्म ‘धर्मा प्रोडक्शन हाउस’ में बनी थी। इस फिल्म को प्रोडूस किया था जाने पाने हिंदी सिनेमा के कलाकार व प्रोडूसर ‘करन जौहर’ ने। वरुण धवन और अलिया भट्ट की यह साथ में दूसरी फिल्म थी और सिद्धार्थ शुक्ला ने इस फिल्म में ‘अंगत बेदी’ का किरदार निभाया था। अंगत बेदी पेशे से डॉक्टर था और वह सिर्फ शादी करने के लिए ही विदेश से भारत आया था।

जनता ने इस फिल्म में सिद्धार्थ शुक्ला द्वारा दर्शाए अंगत बेदी के किरदार को बहुत पसंद किया था और सिद्धार्थ को इस रोल के लिए ‘स्टारडस्ट अवार्ड्स’ में ‘ब्रेकथ्रू सपोर्टिंग परफॉरमेंस (मेल)’ का पुरस्कार भी मिला था। फिल्म में मिली सफलता के बाद सिद्धार्थ ने फिर एक बार छोटे पर्दे पर चल रहे शो ‘सावधान इंडिया’ को होस्ट भी किया था। 2016 में सिद्धार्थ ने ‘फियर फैक्टर – खतरों के खिलाडी’ में भी भाग लिया था। पहले तो वह शो से एलिमिनेट हो गए थे लेकिन वाइल्डकार्ड एंट्री में सिद्धार्थ शुक्ला ने शो में फिर एक बार वापसी ली थी।

फियर फैक्टर – खतरों के खिलाडी में हुई वापसी के बाद सिद्धार्थ ने शो को जीतके ही घर जाने का फैसला किया था और वो इस शो के विजयता रहे थे। हालही में हम सिद्धार्थ शुक्ला को बिग बॉस 13 में देख रहे हैं। अब आगे देखना यह है की सिद्धार्थ का सफर बिग बॉस में कब तक रहता है।

सिद्धार्थ शुक्ला द्वारा किए गए सीरियल और किरदार

  • 2008 – 2009, सोनी टीवी का सीरियल ‘बाबुल का आंगन छूटे ना’ में ‘शुभ रणावत’ का किरदार।
  • 2009 – 2010, स्टार वन का सीरियल ‘जाने पहचाने से… या अजनबी’ में ‘वीर वर्धन सिंह’ का किरदार।
  • 2011, स्टार प्लस का सीरियल ‘लव यू ज़िंदगी’ में ‘राहुल आदित्य कश्यप’ का किरदार।
  • 2012, कलर्स का सीरियल ‘बालिका वधु – कच्ची उम्र के पक्के रिश्ते’ में ‘शिवराज अलोक शेखर’ का किरदार।
  • 2017, कलर्स का सीरियल ‘दिल से दिल तक’ में ‘प्रताब भानुशाली’ का किरदार।

सिद्धार्थ शुक्ला द्वारा किए गए फिल्म्स और किरदार

  • 2014, धर्मा प्रोडक्शन हाउस की फिल्म ‘हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया’ में ‘अंगद बेदी’ का किरदार।

इन सभी सीरियल और फिम्लो के अलावा सिद्धार्थ ने कई सारे शोज में भी काम किया है जैसे ‘सावधान इंडिया’, ‘इंडियास गॉट टैलेंट’, ‘झलक दिखला जा’, ‘खतरों के खिलाडी’

पुरस्कार और उपलब्धियां

सिद्धार्थ शुक्ला द्वारा निभाए गए सभी किरदार बहुत ही शानदार थे। सबसे बेहतर व लोगप्रिय किरदार सीरियल बालिका वधु में किया गया ‘शिवराज अलोक शेखर’ का किरदार था जिसने शिद्धार्थ शुक्ला को ‘आई.टी.ए. अवार्ड्स’ में ‘ग्रेट! परफॉरमेंस ऑफ़ द ईयर (मेल)’ का पुरस्कार मिला था।

2014 में सिद्धार्थ को मिला था ‘ज़ी गोल्ड अवार्ड्स’ की ओर से ‘मोस्ट फिर एक्टर’ का पुरस्कार। 2014 में ही सिद्धार्थ ने जीता एक और पुरस्कार जो की ‘स्टारडस्ट अवार्ड्स’ में ‘ब्रेकथ्रू सपोर्टिंग परफॉरमेंस (मेल)’ का था। यह अवार्ड सिद्धार्थ को ‘हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया’ में किए गए ‘अंगद बेदी’ के किरदार के लिए था।

सिद्धार्थ शुक्ला का निजी जीवन

वैसे तो सिद्धार्थ शुक्ला का निजी जीवन काफी रोमांचक रहा है। उनकी सबसे पहली गर्लफ्रेंड थी द्रष्टि धामी जो की हिंदी सीरियल की जानी मानी अभिनेता है। द्रष्टि से अलग होने की खबरों के साथ ही सिद्धार्थ का नाम एक और अभिनेत्री के साथ जुड़ा था जिनका नाम ‘सुनीता बंसल’ था।

सुनीता बंसल, बालिका वधु में मुख्य किरदार आनंदी की सास बनी थी। बालिका वधु सीरियल में काम करने के बाद से शुरू हुआ था सिद्धार्थ और सुनीता बंसल का अफेयर। बिग बॉस की रनर उप ‘तनीषा मुख़र्जी’ के साथ भी सिद्धार्थ के अफेयर की चर्चा ज़ोरो से चली थी।

अभी फ़िलहाल ‘दिल से दिल तक’ सीरियल में काम करने के बाद से सिद्धार्थ और रश्मि देसाई एक दूसरे को डेट कर रहे हैं। बिग बॉस 13 में साफ़ साफ़ दिखाई दे रहा है की इन दोनों के बीच काफी प्यार है। शो के दौरान इन दोनों को देखना काफी रोमांचक होगा और यह भी पता चल जायगा की शो में यह दोनों अंत तक साथ में रहते हैं या जीत का खिताब लेने की भाग-दौड़ में इन दोनों का प्यार अलग हो जायगा।

आप अपने सवाल और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.1 / 5. कुल रेटिंग : 58

कोई रेटिंग नहीं, कृपया रेटिंग दीजिये

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

कृपया हमें बताएं हम इसमें क्या सुधार कर सकते है?

About the author

मनीषा शर्मा

1 Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!