Wed. Apr 17th, 2024
    साइना नेहवाल

    दो बार की विजेता साइना नेहवाल और गत चैंपियन समीर वर्मा मंगलवार को क्वालीफायर के साथ शुरू होने वाले स्विस ओपन में भारत के अभियान की अगुवाई करते हुए अपनी ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप में मिली निराश हार को भूलना चाहेंगे।

    समीर के लिए, पिछले साल इस टूर्नामेंट से अपने अभियान की शरूआत की थी और वर्ल्ड टूर के सेमीफाइनल तक पहुंचे थे। वह उस समय अपने करियर की उच्च रैंकिंग 11वे स्थान पर थे। उन्होंने क्वार्टर फाइनल में ऑल इंग्लैंड चैंपियन केंटो मोमोता को हरा दिया था, जब वह कुछ महीने पहले विश्व के नंबर-एक खिलाड़ी बने थे और पिछले साल विश्व चैंपियन रहे थे।

    वर्ल्ड नंबर 14 समीर 150,000 डॉलर ईनामी राशि वाले इस टूर्नामेंट में अपना क्वालीफायर खेलेंगे। उन अपना पहला मैच अपने भआई सौरभ के खिलाफ खेलने था लेकिन वह चोट के चलते टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। सौरव को पिछले महीन गुवाहाटी में खेले गए सीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप के दौरान चोट आई थी, जब वह बीच में ही टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे।

    समीर को दूसरे दौर में हमवतन बी साई प्रणीत का सामना करना पड़ सकता है और एक अनुकूल परिणाम उन्हें पूर्व विश्व नंबर 1 विक्टर एक्सेलसेन के साथ स्कोर तय करने का मौका दे सकता है, जिन्होंने उन्हें पिछले सप्ताह बर्मिंघम में ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप के पहले दौर में हराया था।

    बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर सुपर 300 का आयोजन साइना का इस बार चौथा सीजन होगा, जिसने मलेशिया मास्टर्स और ऑल इंग्लैंड चैम्पियनशिप में सेमीफाइनल और क्वार्टर फाइनल में हारने से पहले इंडोनेशिया मास्टर्स जीता था।

    पेट चलने के रोग की एक लड़ाई ने पिछले हफ्ते बर्मिंघम में उसके प्रदर्शन को प्रभावित किया था और साइना क्वालीफायर के खिलाफ अभियान शुरू करने से पहले जल्दी से ठीक होने के लिए देखती है, स्विस में अपना तीसरा खिताब हासिल करने के लिए। वह पूर्व में 2011 और 2012 में प्रतियोगिता जीती थी।

    मैदान में अन्य भारतीयों में, साइना के पति और साथी शटलर, पूर्व राष्ट्रमंडल खेल चैंपियन, पारुपल्ली कश्यप, एक क्वालीफायर का सामना करेंगे, प्रणीत इंग्लैंड के राजीव औसेफ और सारालोरॉक्स ओपन चैंपियन सुभंकर डे से भी पहले दौर में क्वालीफायर पर उतरेंगे।

    महिलाओं के एकल मैच में, वैष्णवी जक्का रेड्डी प्रतियोगिता में एकमात्र अन्य भारतीय होंगी। वह एस्टोनिया के क्रिस्टिन कुबा के खिलाफ अपने अभियान की शुरूआत करेगी।

    पुरुषों युगल में, अर्जुन एमआर और रामचंद्रन श्लोक और मनु अत्री और बी सुमीत रेड्डी भी अपनी संभावनाओं पर ध्यान देंगे, जबकि राष्ट्रमंडल खेलों के कांस्य पदक विजेता अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी महिला युगल में भारत की चुनौती का नेतृत्व करेंगे।

    पूजा डांडू और संजना संतोष भी महिला युगल में अच्छी आउटिंग की तलाश करेंगी।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *