Mon. Apr 22nd, 2024
    साइना नेहवाल

    शुक्रवार को आल इंग्लैंड चैंपियनशिप के क्वार्टरफाइनल मुकाबले में साइना नेहवाल को महिला एकल मैच में विश्व नंबर-1 खिलाड़ी ताई त्जु यिंग ने 15-21, 19-21 के सीधे सेटो में मात देकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया। इसके बाद दिन में किदांबी श्रीकांत को विश्व नंबर-1 जापान के केंटो मोमोटा से भिड़ना है। जिसने भारतीय खिलाड़ी को पिछले सीजन पांच बार मात दी थी। 37 मिनट के मैच में ताइवानी शटलर ने सीधे सेट में साइना को मात दी है। इसी हार के साथ भारत की शटलर का ताइवानी खिलाड़ी के साथ 5-15 का हार जीत का रिकॉर्ड हो गया है। यह साइना की ताइवानी खिलाड़ी के खिलाफ 13वी हार थी और साइना 2015 से उनको एक बार भी मात नही दे पाई है।

    ताइवान की त्ज़ु-यिंग, जो पिछले साल हांगकांग ओपन में कमर की चोट के कारण बाहर थी,अब उन्होने एक शानदार वापसी करते हुए बर्मिंघम में अच्छा खेल दिखा रही है।

    त्जु-यिंग ने इस मैच में साइना के खिलाफ कुछ आक्रमक स्ट्रोक्स का नजारा दिखाया और उन्होने पहले गेम में जल्द 11-3 की लीड बना ली थी। साइना ने दो अच्छे सुपर ड्रोप लगाए और उसके बाद के 12 अंको में से 9 अंक अपने नाम किए। जिसके बाद स्कोर 12-14 पर आ गया।

    त्जू-यिंग ने उसके बाद पहला सेट खत्म करने में ज्यादा देर नही लगाई और अपनी अपने अच्छे स्ट्रोक्स से 20-13 के स्कोर पर आ गई। जिसके बाद उन्होने आसानी से पहले सेट को अपने नाम कर लिया।

    दूसरे गेम में पति पारुपल्ली कश्यप द्वारा अनुशासित बैडमिंटन खेलने के लिए विनती करने के बाद साइना ने 8-3 से पांच अंक की बढ़त हासिल की।

    कुछ असाधारण स्ट्रोक ने ताइवानी को कुछ अंक जुटाने में मदद की लेकिन साइना ने अंतराल में 11-8 का फायदा सुनिश्चित किया।

    भारतीय ने तज़ु-यिंग को अपने गहरे पंजों के साथ बैकलाइन पर रखने की कोशिश की, लेकिन थकान, शायद इस घटना के आगे दस्त के बाउट के कारण, उसे प्रभावित किया।

    त्ज़ु-यिंग के भ्रामक स्ट्रोक ने साइना को गलत तरीके से छोड़ दिया क्योंकि वह भारतीय से 17-15 से आगे थी। साइना ने एक सफल लाइन कॉल के साथ इसे 19-19 कर दिया। लेकिन भारतीय बैकहैंड पर दो सटीक रिटर्न ने ताइवान के पक्ष में मैच समाप्त कर दिया।

    इससे पहले भारतीय शटलर ने गुरुवार को डेनमार्क की कजाएरसफेल्डट को 8-21, 21-16, 21-13 से मात देकर क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई थी।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *