दा इंडियन वायर » शिक्षा » सर्दी की छुट्टियों पर निबंध
शिक्षा

सर्दी की छुट्टियों पर निबंध

essay on winter vacation in hindi

सर्दियों की छुट्टी कंबल में रहने, स्नान ना करने, गर्म स्वादिष्ट भोजन करने और परिवार के साथ समय बिताने का समय है। यह अंतिम परीक्षा की तैयारी शुरू करने का समय भी है। मैं हमेशा साल के इस समय का इंतजार करता हूं। क्रिसमस और नया साल अच्छे पलों को जोड़ते हैं और इन छुट्टियों को और अधिक मनोरंजक बनाते हैं।

सर्दी की छुट्टियों पर निबंध, short essay on winter vacation in hindi (200 शब्द)

छात्र के जीवन में छुट्टियां सबसे अच्छा हिस्सा हैं। छात्र हर साल दो लंबी छुट्टियां पाने के लिए भाग्यशाली हैं। हालांकि गर्मियों की छुट्टियां लंबी हैं, मुझे सर्दियों की छुट्टियां ज्यादा पसंद हैं क्योंकि मेरे पास उनसे जुड़ी कई खूबसूरत यादें हैं। मैं पूरे साल इन छुट्टियों का इंतजार करता हूं और उनके लिए बेहद उत्साहित हूं।

मैं इन छुट्टियों के लिए कई योजनाएँ बनाता हूँ और उन्हें पूरा करने के लिए रहता हूँ। हमारे शीतकालीन अवकाश आमतौर पर क्रिसमस पर शुरू होते हैं जो मेरे पसंदीदा त्योहारों में से एक है। इसलिए, मैं क्रिसमस की खरीदारी के साथ अपनी छुट्टियां शुरू करता हूं। मैं अपनी क्रिसमस ट्री के लिए सजावटी सामान और रंगीन रोशनी खरीदने के लिए अपनी माँ के साथ स्थानीय बाजारों में जाती हूँ। मैं और मेरा भाई क्रिसमस ट्री को सजाते हैं और जब वह रोशनी करता है तो उसे प्यार करता है।

छुट्टियों के दौरान हम अपने चचेरे भाइयों से मिलने जाते हैं या उन्हें कुछ दिनों के लिए एक साथ घर पर बुलाते हैं। मुझे अपने चचेरे भाई की कंपनी से प्यार है। हम सभी के पास एक अच्छा समय है। मेरी माँ यह भी सुनिश्चित करती है कि हम परीक्षा की तैयारी के लिए हर दिन कम से कम 2 घंटे अध्ययन करें।

नया साल भी सर्दियों की छुट्टियों के दौरान आता है। हम आम तौर पर नए साल में रिंग करने के लिए एक छोटे से घर की पार्टी करते हैं। यह एक छोटा सा हिस्सा है जिसमें हम अपने करीबी रिश्तेदारों और दोस्तों को आमंत्रित करते हैं।

सब सब में, सर्दियों की छुट्टी दोस्तों, परिवार, चचेरे भाई और बहुत सारे समारोहों के लिए समय है। मैं बस इसे प्यार करता हूँ।

सर्दी की छुट्टियों पर निबंध, essay on winter vacation in hindi (300 शब्द)

प्रस्तावना:

सर्दियों की छुट्टियां मेरे लिए हमेशा से खास रही हैं। यह बहुत प्यार, खुशी और हँसी लाती है। प्रत्येक शीतकालीन अवकाश लंबे समय तक लंबे समय के लिए कई यादें देता है। सर्दियों की छुट्टी के दौरान हमने प्राथमिक कक्षाओं के दौरान खाना खाया, सोना, खेलना और अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलना था, लेकिन जैसे-जैसे हम वरिष्ठ कक्षाओं में प्रवेश करते हैं चीजें बदलने लगी हैं। अब, हमें अपनी छुट्टी के दौरान अध्ययन करने में भी समय बिताना होगा। यहाँ बताया गया है कि पिछले साल जब मैं सातवीं कक्षा में था तब मैंने अपनी सर्दियों की छुट्टियां बिताईं।

कोचिंग क्लासेस की संख्या बढ़ाई:

मैंने पास के एक कोचिंग संस्थान में मैथ्स और फिजिक्स कोचिंग क्लासेस के लिए दाखिला लिया था। कक्षाएं हर वैकल्पिक दिन आयोजित की गईं। चूंकि, अंतिम परीक्षा हमारे शिक्षक आ रहे थे इसलिए उन्होंने सोचा कि छुट्टी पाठ्यक्रम को कवर करने का एक अच्छा समय है ताकि हमारे पास संशोधन और परीक्षणों के लिए पर्याप्त समय हो।

इसलिए, हमने कोचिंग कक्षाओं की संख्या बढ़ा दी थी। चूंकि, हमने घर पर उन अध्यायों को संशोधित करने के लिए कोचिंग में अधिक अध्ययन किया, इसलिए हमें प्रत्येक दिन सेल्फ स्टडी के लिए अधिक समय निकालना पड़ा। इसलिए, अधिकांश समय अध्ययन में बिताया गया था जो परीक्षा के दौरान थका देने वाला लेकिन सहायक था।

विस्तारित शीतकालीन ब्रेक:

मैं दिल्ली में रहता हूं और यहां सर्दियां बेहद ठंडी होती हैं। हमारे शीतकालीन अवकाश ज्यादातर 1 जनवरी से शुरू होते हैं और स्कूल 16 जनवरी को फिर से खुलता है। यह वह समय है जब ठंड अपने चरम पर है। इस दौरान सर्दियों की बारिश भी होने की संभावना है, जिससे मौसम और भी ठंडा हो जाएगा। हालांकि, अत्यधिक ठंड के कारण हमारे शीतकालीन अवकाश को पिछले साल एक सप्ताह तक बढ़ा दिया गया था। यह बहुत अच्छी खबर थी। हमने इन दिनों एक सप्ताहांत पारिवारिक यात्रा की योजना बनाई। इतने दिनों की मेहनत से पढ़ाई करने के बाद मुझे बस यही चाहिए था।

निष्कर्ष:

सब सब में, इस शीतकालीन अवकाश बाकी हिस्सों से अलग था। इसने मुझे सबसे अधिक समय बनाने और जीवन में अच्छा करने के लिए एक कार्यक्रम का पालन करने का महत्व सिखाया।

सर्दी की छुट्टियों पर निबंध, essay on how I spent my winter vacation in hindi (400 शब्द)

शीतकालीन अवकाश शुरू होने वाले हैं और मेरे पास इसके लिए कई योजनाएँ हैं। मैं अपने चचेरे भाई से मिलने, घर के कामों में अपनी माँ की मदद करने, अपने दादा-दादी के साथ समय बिताने, एक नई कला सीखने और अपनी अंतिम परीक्षा की तैयारी करने की योजना बना रहा हूँ।

चचेरे भाई बहनों के साथ समय बिताना:

मैं इन सर्दियों की छुट्टियों के दौरान अपने चचेरे भाइयों की यात्रा करने की योजना बना रहा हूं। हम इसकी योजना तब से बना रहे हैं जब वे गर्मियों के अवकाश के दौरान हमसे मिलने आए थे। हमारे पास कुछ दिनों के लिए बहुत सारी योजनाएं हैं और मैं उन्हें देखने जा रहा हूं और उसी को लेकर काफी उत्साहित हूं।

मैं भाग्यशाली हूं कि मेरे मन में चचेरे भाई-बहन हैं। उनके साथ होना दुनिया का सबसे अच्छा एहसास है। मैं सिर्फ उनके साथ समय बिताने और इस छुट्टी के दौरान विभिन्न शरारती गतिविधियों में लिप्त होने का इंतजार नहीं कर सकता।

पारिवारिक समय:

मैं भी अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहता हूं। मैं अपने स्कूल के असाइनमेंट, कोचिंग क्लास और अन्य गतिविधियों के साथ आम स्कूली दिनों के दौरान इतना बंधा हुआ हूं कि मैं शायद ही अपने परिवार के साथ समय बिता पा रहा हूं। यह लंबे समय से है कि मैं अपने दादा-दादी के साथ बैठा और उनकी दिलचस्प कहानियां सुनीं। मैं छुट्टियों के दौरान उनके साथ बहुत समय बिताना चाहता हूं। मैं उस बेबी बहन के साथ भी खेलना चाहता हूं जो हमेशा मेरे साथ समय बिताने के लिए तरसती है। इसके अलावा, मैं अपनी मां को घर के कामों में उतना ही मदद करूंगा, जितना मैं कर सकता हूं।

एक नई कला सीखें

अपने चचेरे भाइयों से मिलने और अपने परिवार के साथ समय बिताने के अलावा, मैं अपनी शीतकालीन छुट्टियों के दौरान एक नई कला सीखने की योजना भी बना रहा हूं। ग्लास पेंटिंग ने हमेशा मुझे मोहित किया है और मैं इस दौरान इस कला को सीखना चाहता हूं। मैंने पहले ही कुछ ट्यूटोरियल ऑनलाइन चुने हैं। इस नई कला को सीखने के लिए मैं उनका उल्लेख करूंगा।

मेरी एक पडोसी चाची ग्लास पेंटिंग में भी कुशल है। उसने अपनी खिड़कियों पर ग्लास पेंटिंग की है और अपने घर में कई ग्लास पेंटिंग के टुकड़े भी लटकाए हैं। वास्तव में, कांच के चित्रों के उनके सुंदर टुकड़ों ने मुझे इस कला को सीखने के लिए प्रेरित किया है। इसके अलावा, ट्यूटोरियल देखने के बाद, मैंने इस कौशल को हासिल करने के लिए उसकी कुछ बार यात्रा करने की योजना बनाई है। मैं पहले ही रंग, ब्रश और फ्रेम ले आया हूं और इन सत्रों को शुरू करने के लिए इंतजार नहीं कर सकता।

निष्कर्ष:

मैं अपने मिड टर्म एग्जाम का इंतजार कर रहा हूं ताकि मैं अपने विंटर वेकेशन का मजा ले सकूं। हालांकि, मैं अपनी छुट्टियों के दौरान न केवल सभी मजेदार गतिविधियों में लिप्त रहूंगा, बल्कि अपनी अंतिम परीक्षाओं के लिए भी अध्ययन करूंगा।

सर्दी की छुट्टियों पर निबंध, 500 शब्द:

सर्दियों की छुट्टियां बस शुरू होने वाली हैं और मेरे पास हर साल की तरह कई योजनाएं हैं। मैं अपने माता-पिता, दादा-दादी और भाई-बहनों के साथ समय बिताऊंगा। मैं अपने पसंदीदा शौक में लिप्त हो जाऊंगा और आराम करने के लिए बहुत समय दूंगा। हालांकि, मैं सिर्फ छुट्टियों के दौरान मौज-मस्ती करने की योजना नहीं बना रहा हूं, बल्कि इसका उद्देश्य आगे की परीक्षाओं का अध्ययन करना है।

मेरा अंतिम परीक्षा के लिए अध्ययन:

वर्षों से, मैंने सीखा है कि परीक्षाओं के दौरान अध्यायों को सीखना इतना आसान हो जाता है यदि हम पहले से ही उनका अध्ययन कर चुके हों और सीख चुके हों। मेरा कार्यक्रम उन दिनों बहुत व्यस्त होता है जब स्कूल चल रहा होता है। मैं स्कूल जाता हूं, ट्यूशन क्लास के लिए जाता हूं और मुझे अपना होमवर्क पूरा करना पड़ता है। सेल्फ स्टडी के लिए मुझे शायद ही कोई समय मिले।

पढ़ाई के लिए छुट्टियां एक अच्छा समय है। बहुत समय है कि छुट्टियों के दौरान स्व अध्ययन में निवेश किया जा सकता है।मैं एक सुबह का व्यक्ति हूं। मुझे सुबह जल्दी जागना पसंद है और यही वह समय है जब मैं आसानी से ध्यान केंद्रित कर सकता हूं। इसलिए मैंने अपनी छुट्टियों के दौरान प्रत्येक सुबह कम से कम तीन घंटे अध्ययन करने का निर्णय लिया है। मैं दोपहर के घंटों के दौरान दो घंटे और अधिक से अधिक बैठने के लिए बैठूंगा। इससे मुझे अपनी अंतिम परीक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार होने में मदद मिलेगी।

दादा-दादी के साथ समय बिताएं:

मेरे दादा-दादी दूसरे शहर में रहते हैं। हम उन्हें गर्मियों के साथ-साथ सर्दियों की छुट्टियों में भी जाते हैं। इस वर्ष भी हम कुछ दिनों के लिए उनके स्थान पर जाएंगे। मुझे अपने दादा दादी के घर से प्यार है। यह एक बड़ा घर है जिसमें एक बड़ा लॉन है जिसमें विभिन्न प्रकार के सुंदर पेड़-पौधे हैं। मेरे दादा-दादी की जगह पर जाना छुट्टियों का सबसे अच्छा हिस्सा है। मैं हमेशा इसके लिए तत्पर हूं।

मेरे दादा-दादी बेहद प्यार करने वाले और देखभाल करने वाले हैं। वे हमारी छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार करते हैं और हमें अपने घर में पाकर प्रसन्न होते हैं। मेरी दादी हमारे लिए स्वादिष्ट भोजन तैयार करती हैं। हमें उनके स्थान पर विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को खाने के लिए मिलता है। मुझे अपनी दादी द्वारा तैयार विभिन्न प्रकार के मीठे व्यंजन विशेष रूप से पसंद हैं।

मुझे अपने दादाजी के साथ समय बिताना भी पसंद है जो अपने जीवन के अनुभवों को हमारे साथ साझा करते हैं। वह कहानियों और वास्तविक जीवन की घटनाओं का वर्णन करता है जो हमें जीवन के बारे में बहुत कुछ सीखने में मदद करते हैं। मेरे दादा-दादी के घर पर बिताए दिन हमेशा मेरे लिए खास रहे हैं। उन्होंने हमें बहुत सी खूबसूरत यादें संजोने के लिए दी हैं।

अन्य गतिविधियां:

मैं अपनी शीतकालीन छुट्टियों के दौरान अपनी कुछ पसंदीदा गतिविधियों में शामिल होना चाहता हूं। मैंने पहले से ही मिट्टी के बर्तनों के लिए सप्ताह में दो कक्षाएं बुक की हैं। मैं अपनी बहन के साथ कक्षाओं में जाऊंगा। मैं अपनी छुट्टियों के दौरान नियमित रूप से शाम की सैर पर जाने की योजना बना रहा हूं। मैं सर्दियों की शाम के दौरान मौसम से प्यार करता हूं। इस समय के दौरान पार्क में टहलने से कुछ राहत मिलती है। यह एक शानदार अनुभव है और मैं इसे किसी भी कीमत पर मिस नहीं करना चाहता।

निष्कर्ष:

इतनी सारी योजनाओं के साथ, मैं अभी अपनी शीतकालीन छुट्टियों के शुरू होने की प्रतीक्षा नहीं कर सकता। मैं उनका बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं।

सर्दी की छुट्टियों पर निबंध, long essay on winter vacation in hindi (600 शब्द)

प्रस्तावना:

शीतकालीन अवकाश दोस्तों और परिवार की कंपनी में आराम करने और जश्न मनाने का समय है। यह दूसरे कार्यकाल की परीक्षा के बाद आता है और एक महीने के कठोर अध्ययन के बाद बहुत जरूरी राहत देता है। मैं सर्दियों की छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार करता हूं क्योंकि मैं इन छुट्टियों के दौरान बहुत सारी मजेदार चीजें खाता हूं।

शीतकालीन अवकाश आनंददाता हैं:

विंटर वेकेशन ज्यादातर पंद्रह दिनों के लिए होती हैं और दो त्यौहार मुझे सबसे ज्यादा पसंद होते हैं यानी क्रिसमस और नया साल इस दौरान पड़ता है। इसलिए चारों तरफ उत्सव का माहोल है। मैं और मेरी बहन क्रिसमस के लिए विशेष रूप से तत्पर हैं क्योंकि हमारे माता-पिता हमारे लिए उपहार लाते हैं और पूरे घर को रोशनी से रोशन किया जाता है। हम क्रिसमस ट्री को सजाने के लिए बहुत सारी छोटी घंटियाँ, सितारे, बारहसिंगे और कैंडीज़ भी खरीदते हैं।

मैं अपनी बहन के लिए एक उपहार खरीदता हूं। हम स्वादिष्ट केक से प्यार करते हैं जो हमारी माँ क्रिसमस पर हमारे लिए तैयार करती है। उत्सव परिवार के खाने के साथ पूरा होता है। चारों तरफ उत्सव की धूम है। नए साल के जश्न सभी अधिक विशेष हैं। इसका कारण यह है कि हमें या तो कुछ मित्रों या रिश्तेदारों के स्थान पर आमंत्रित किया जाता है या हम एक पार्टी की मेजबानी करते हैं। यह हमारे परिवार के दोस्तों और चचेरे भाइयों से मिलने का समय है। मैं इस दिन अच्छे भोजन और अच्छी कंपनी का आनंद लेता हूं।

पारिवारिक यात्रा:

हम सर्दियों की छुट्टियों के दौरान एक हिल स्टेशन की पारिवारिक यात्रा की योजना भी बनाते हैं। यदि हम पर्याप्त भाग्यशाली हैं तो हमें ऐसी यात्राओं पर बर्फ गिरनी चाहिए। यह आमतौर पर दो-तीन दिनों की छोटी यात्रा होती है। ज्यादातर बार, हम टिकटों को लगभग एक महीने पहले बुक करते हैं। हम सभी यात्रा के बारे में उत्साहित हैं और उसी दिन से पहले अपना सामान पैक करना शुरू कर देते हैं।

मेरे पिता ने एक अच्छी यात्रा सुनिश्चित करने के लिए सब कुछ पहले से योजना बनाई है। होटल की बुकिंग हो चुकी है, देखने-देखने की सूची तैयार की जाती है और हर चीज के लिए बजट निर्धारित किया जाता है। हम ज्यादातर ट्रेन से यात्रा करते हैं और यह मजेदार है। पिछले साल, हमने सर्दियों की छुट्टियों के दौरान शिमला की यात्रा की। यह तीन दिन की यात्रा थी।

इस यात्रा के दौरान मॉल रोड मुख्य आकर्षण था। यह बर्फ से ढका हुआ था और हम बस इस पर चलना पसंद करते हैं। हमारा होटल मॉल रोड के पास था और हमने सड़क पर अपनी सुबह और शाम बिताई। हमने मौसम का आनंद लिया, बर्फ के साथ खेला और गर्म मोमोज को पाइप किया था क्योंकि हम मॉल रोड पर रखी बेंचों पर बैठे थे।

निकट ही एक तिब्बती बाजार था। मैं और मेरी माँ बाजार गए। मुझे बस वहाँ उपलब्ध सर्दियों के कपड़ों की विविधता से प्यार था। मैंने जैकेट और स्वेटशर्ट खरीदे। मैंने एक जोड़ी जूते और कुछ सामान भी खरीदे। मेरी माँ ने अपने लिए एक शॉल खरीदा और पूरे परिवार के लिए बहुत सारा सामान दिया। हम अन्य स्थानों को देखने के लिए भी गए। यात्रा का सबसे अच्छा हिस्सा बर्फबारी थी जिसे हमने अपनी यात्रा के अंतिम दिन देखा था। इसने समग्र अनुभव को जोड़ा और यात्रा को पूरी तरह से इसके लायक बनाया।

एक सख्त दिनचर्या:

हालाँकि, हम पूरे सर्दियों की छुट्टियों में छुट्टी के मूड में हैं और उनका पूरा आनंद लेते हैं, हमारी माँ यह सुनिश्चित करती है कि हम पढ़ाई नहीं छोड़ें। वह यह सुनिश्चित करने के लिए एक कार्यक्रम तैयार करती है कि हम अंतिम परीक्षा के लिए तैयार होने के लिए सबसे अधिक समय लेते हैं और एक ही समय में मज़े करते हैं।

अनुसूची में सुबह में दो घंटे का अध्ययन और देर से दोपहर के दौरान एक घंटा शामिल है। वह यह भी सुनिश्चित करती है कि हम जल्दी उठें और सैर या साइकिल से जाएँ। हम यह चुनने के लिए स्वतंत्र हैं कि हम बाकी दिनों में क्या करना चाहते हैं। हालाँकि, हम दिन में केवल दो घंटे ही टीवी देख सकते हैं।

निष्कर्ष:

मुझे सिर्फ सर्दियों की छुट्टियां पसंद हैं। उन्होंने मुझे जीवन भर के लिए संजोने के लिए कुछ अद्भुत यादें दी हैं। ये छुट्टियां वास्तव में मस्ती, आनंद और मज़े से भरी हैं।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.3 / 5. कुल रेटिंग : 99

कोई रेटिंग नहीं, कृपया रेटिंग दीजिये

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

कृपया हमें बताएं हम इसमें क्या सुधार कर सकते है?

इस लेख से सम्बंधित अपने सवाल और सुझाव आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

About the author

विकास सिंह

विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!