Thu. Feb 2nd, 2023
    हिन्दोस्तान की कसम

    सर्जिकल स्ट्राइक 2 के मौके पर जहां आज सभी भारतीय गर्व महसूस कर रहे हैं और भारतीय वायु सेना को इसके लिए धन्यवाद दे रहे हैं वहीँ पूरी फिल्म इंडस्ट्री भी इस मौके पर बढ़ चढ़ कर सोशल मीडिया पर अपने विचार व्यक्त कर रही है।

    पिछले साल हुए उरी अटैक के बाद भारतीय सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक कर अपना बदला लिया था और अब हाल ही में हुए पुलवामा अटैक के बाद एक बार फिर से भारतीय नागरिकों के बीच आक्रोश का माहौल था जो अब सर्जिकल स्ट्राइक 2 के बाद ख़ुशी में बदल गया है।

    विक्की कौशल की फिल्म ‘उरी द सर्जिकल स्ट्राइक’ बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही है और अब ऐसा लग रहा है कि जल्द ही सर्जिकल स्ट्राइक 2 पर भी एक फिल्म बनेगी और जाहिर सी बात है कि फिल्म में भारतीय वायु सेना के इसमें योगदान को दिखाया जाएगा।

    पर क्या आप जानते हैं कि पहले भी ऐसी ही एक वार ड्रामा फिल्म बन चुकी है। जी हाँ! हम बात कर रहे हैं 1973 में आई फिल्म ‘हिन्दुस्तान की कसम’ की। यह फिल्म 1971 में हुए भारत-पकिस्तान युद्ध में भारतीय वायु सेना के योगदान पर आधारित थी।

    यह फिल्म बाकी सभी वार ड्रामा से अलग और अपनी तरह की एक अनोखी फिल्म थी। फिल्म के देशभक्ति गाने बड़े ही प्रसिद्द हुए थे और लोग खास मौकों पर इन्हें आज भी गुनगुनाते हैं।

    आइकोनिक देशभक्ति गीत ‘न झुकेगा सर वतन का हर जवान की कसम’ इसी फिल्म का गीत है। यह फिल्म चेतन आनंद ने निर्देशित की थी जिन्होंने ‘हकीकत’ जैसी प्रसिद्द वार ड्रामा बनाई थी।

    फिल्म में राजकुमार, अमजद खान व अमरीश पूरी मुख्य भूमिकाओं में थे। यह फिल्म भारतीय सिनेमा के इतिहास में बनी सबसे अच्छी वार ड्रामा फिल्मों में से एक मानी जाती है।

    यह भी पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी की बायोपिक में उनके पिता का किरदार निभाएंगे राजेन्द्र गुप्ता

    By साक्षी सिंह

    Writer, Theatre Artist and Bellydancer

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *