Tue. May 21st, 2024
    समीरा रेड्डी ने 'वजन घटाने की दवा' के प्रचार से किया मना

    अभिनेत्री समीरा रेड्डी जो जल्द अपने दूसरे बच्चे को इस दुनिया में जन्म देने वाली हैं, उनका कहना है कि उनकी पहली गर्भावस्था ने उन्हें वास्तविकता और सेलिब्रिटी होने के नाते एक ‘असत्य जीवन’ दिखाने के दबाव के बीच फाड़ दिया है।

    आखिरी बार फिल्म ‘तेज़’ में नज़र आने वाली समीरा ने 2014 में व्यवसायी अक्षय वरदे से शादी की थी। उसके अगले साल उन्होंने अपने बेटे को जन्म दिया। IANS को उन्होंने फ़ोन पर बताया-“मैं अपनी शादी के कुछ महीने बाद ही गर्भवती हो गई। योजना ये थी कि गर्भवती होकर वापस लाइमलाइट में चली जाउंगी। लेकिन मैंने कभी ऐसा कुछ अनुभव नहीं किया … यह ठीक उल्टा था।”

    sameera family'

    “यह मेरे शरीर के संदर्भ में और जिस तरह मैं एक व्यक्ति के रूप में अलग हो गयी क्योंकि मेरे लिए गर्भावस्था बहुत कठिन थी, सबसे खराब स्थिति थी जिसकी मैं कल्पना नहीं कर सकती थी।”

    पिछले महीने ही समीरा ने ट्रोल का जवाब देते हुए कहा था कि हर कोई करीना कपूर खान जैसा नहीं हो सकता जो गर्भावस्था के बाद, तुरंत ही फिगर में आ गयी। इस बार समीरा ने अपनी गर्भावस्था के बारे में कहा-“मैं हर वक़्त ग्लैमरस नहीं दिखूंगी। लेकिन मैं बाहर आकर ये कहना चाहती थी-‘हे, ऐसा होना ठीक है’।”

    sameera

    अपनी पहली गर्भावस्था को याद करते हुए, समीरा ने कहा-“मुझे प्लेसेंटा प्रिविया था, जिसके कारण मुझे गर्भावस्था के बाद लगभग चार से पांच महीने तक बिस्तर पर आराम करना पड़ा था। मैंने बस वजन बढ़ाना और अपने दिमाग में किसी तरह की जगह में गिरना शुरू कर दिया क्योंकि यह शो, अवार्ड फंक्शन और एक ग्लैमरस लाइफस्टाइल से चलकर बस मुझे गर्भावस्था क्या कर रही थी, इसे संभालने में सक्षम नहीं होने तक चला था।”

    वह वैरागी बन गयी। दृष्टिहीनता में, उन्हें लगता है कि यह एक ‘कायरतापूर्ण कार्य’ था। उन्होंने कहा-“एक अभिनेता होने के नाते या सार्वजानिक छवि होने के नाते हम पर इस असत्य जीवन को दिखाने का बहुत ज्यादा दवाब होता है। मैं भी इसमें पड़ रही थी और एक अभिनेता होने के नाते इसे प्रदान करने की कोशिश कर रही थी। मैं भी इसे बरक़रार रखने की कोशिश कर रही थी और कहती-‘हे, देखो मैं कितनी परफेक्ट हूँ’। (लेकिन) मैं गर्भावस्था क्या नहीं होना चाहिए, इसकी पोस्टर गर्ल थी।”

    sameera old pic

    अपने बेटे को जन्म देने के बाद, समीरा ने कहा कि उन्होंने 102 किलो तक वजन बढ़ा लिया था। “एक ‘सेक्सी सैम’ होने से, मैं इस तक पहुँच गयी थी। मैंने 32 किलो बढ़ाया और खुद को पहचान नहीं सकी। मैं पूरी गड़बड़ थी।”

    उन्होंने अपने बिगड़ते मानसिक स्वास्थ्य पर भी बात की। उन्होंने कहा कि कैसे वह जब भी घर से बाहर निकलती तो लोग कहते-‘क्या ये समीरा रेड्डी है? इसको क्या हो गया है?’ ऐसे करने से वह और दबाव में चली गयी। उन्होंने कहा कि एक ऐसा भी वक़्त आया था जब वह कोई चकाचौंध सहन नहीं कर सकती थी।

    sameera 2

    उनके मुताबिक, “सभी जानते थे कि मैं उदास महसूस कर रही थी, लेकिन मैं एक अच्छी माँ थी। और इन सब के ऊपर, मुझे यह ऑएलोपेशिया एरियाटा नामक बीमारी मिली, जिससे मेरे जन्म देने के लगभग छह महीने बाद मैंने अपने बालों के पैच खो दिए। लेकिन इसका मेरी गर्भावस्था से कोई लेना-देना नहीं था।”

    लेकिन इन सब से वह पिघल गयी। उन्होंने कहा-“मैंने बहुत मेहनत की। मैंने थेरेपी ली और समझा कि मैं एक व्यक्ति के रूप में उलझन में थी और कही खो गयी थी। मैं एक अभिनेत्री के रूप में क्या थी और आज मैं कहा हूँ- एक माँ और एक पत्नी होने के नाते।”

    https://youtu.be/-oswIFdFVFs

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *