मंगलवार, नवम्बर 12, 2019

सनाया ईरानी की जीवनी

Must Read

अयोध्या फैसले के बाद विपक्ष को तलाशने होंगे नए सियासी उपकरण

लखनऊ , 12 नवंबर (आईएएनएस)। राममंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का असर उत्तर प्रदेश की राजनीति पर पड़ने...

अंधाधुन जापान में 15 नवंबर को रिलीज होगी

मुंबई, 12 नवंबर (आईएएनएस)। श्रीराम राघवन की थ्रिलर फिल्म अंधाधुन जापान में 15 नवंबर को रिलीज होगी। इस फिल्म...

अमेरिका के कई अधिकारियों की नीयत खराब : चीन

बीजिंग, 11 नवंबर (आईएएनएस)। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता कंगश्वांग ने कहा कि चीन के अफ्रीकी संघ(एयू) मुख्यालय की...

सनाया ईरानी, हिंदी टेलीविज़न की होशियार और साथ ही साथ चुलबुले किरदारों का अभिनय करने वाली अभिनेता हैं। सनाया, एक्ट्रेस के साथ साथ बहुत अच्छी मॉडल भी हैं। सनाया के मशहूर किरदार ‘ख़ुशी’ और ‘गुंजन’ हैं। सनाया ने स्टार प्लस के सीरियल ‘इस प्यार को क्या नाम दूं?’ में ख़ुशी का किरदार अभिनय किया था और स्टार वन के सीरियल ‘मिले जब हम तुम’ में ‘गुंजन’ का किरदार अभिनय किया है।

2015 में सनाया ईरानी कलर्स के डांस रियलिटी शो ‘झलक दिखला जा 8’ की फाइनलिस्ट रह चुकी हैं। 2017 में सनाया ने एक और डांस रियलिटी शो ‘नच बलिए’ में अपने साथी मोहित सहगल के साथ भाग लिया था और शो में तीसरा रैंक जीती थी। सनाया ईरानी ने कुछ वेब सीरीज और कुछ फिल्मो में भी काम किया है। दर्शको ने सनाया के लगभग हर किरदार को पसंद किया है।

अपनी शादी के बाद उन्होंने एक पंजाबी गाने की वीडियो में भी अभिनय किया था। गाने का नाम ‘मैं जांदियां’ था। लोगो ने इस गाने को बहुत पसंद किया था। हालही में शुरू हुए कलर्स चैनल पर रियलिटी शो ‘बिग बॉस 13’ में उन्हें आखरी बार देखा गया था। सनाया इस शो में एक गैस्ट के तौर पर आई थी।

सनाया ईरानी का प्रारंभिक जीवन


स्त्रोत

सनाया ईरानी का जन्म 17 सितंबर 1983 को मुंबई में एक पारसी परिवार में हुआ था। सनाया ईरानी ने ऊटी के एक बोर्डिंग स्कूल में सात साल बिताए थे। इसके बाद सनाया ने ‘सिडेनहैम कॉलेज’ से अपनी ग्रेजुएशन पूरी की थी और मॉडलिंग शुरू करने से पहले सनाया ने एमबीए की पढाई शुरू कर दी थी। हालाँकि बाद में उन्हें अपनी पढाई को बीच में ही छोडना पढ़ा था। सनाया ईरानी के दो भाई-बहन हैं जिनमें से एक भाई और एक बहन हैं।

सनाया अपने घर परिवार के बहुत करीब हैं और अपनी हर परेशानी के बारे में वो अपने माँ पापा को ज़रूर बताती है। उन्होंने अपने बॉयफ्रेंड और को-स्टार ‘मोहित सहगल’ से 25 जनवरी 2016 को गोआ में शादी की थी। इन दोनों का अफेयर काफी समय से चल रहा था। सनाया जितनी अच्छी एक्ट्रेस हैं उतनी ही अच्छी मॉडल और डांसर भी हैं।

टीवी सीरियल में दर्शाए जाने वाले सनाया के किरदार अक्सर चुलबुले ही होते हैं। सनाया अपने निजी ज़िंदगी में भी काफी चुलबुली और शरारती हैं। अपनी शादी के बाद सनाया अपने पति के साथ बहुत खुश है और उनकी खुशी उनके चेहरे पर साफ़ साफ़ झलकती है।

सनाया ईरानी का व्यवसायिक जीवन

सनाया ईरानी के मॉडलिंग करियर की बात करे तो, सनाया के पहले मॉडलिंग पोर्टफोलियो की फोटो जाने माने कॉमेडी किरदारों को दर्शाने वाले अभिनेता ‘बोमन ईरानी’ ने क्लिक की थी। बोमन ईरानी अभिनेता से पहले बहुत अच्छे फोटोग्राफर रह चुके हैं। सनाया ने ‘महबूबा’ के किरदार में यशराज फिल्म ‘फना’ (2006) में एक कैमियो के साथ अपने अभिनय की शुरुआत की थी।

सनाया ने अपने किरदार के बारे में बात करते हुए कहा था की, “गलती से मुझे उस फिल्म में काम करने का मौका मिला था। यह मेरे लिए एक सपने के सच होने जैसा था, क्योंकि आमिर खान और काजोल मेरे पसंदीदा अभिनेता हैं।” सनाया ने टीवी सीरियल में कदम रखने से पहले यानी अपनी मॉडलिंग करियर के दौरान शाहरुख खान, करीना कपूर जैसे बॉलीवुड सितारों के साथ टीवी के एड्स में काम करते हुए कई साल बिताए हैं।

सनाया ने मशहूर गायक ‘जगजीत सिंह’ की ग़ज़ल ‘तुमको देखा’ से अपने संगीत अभिनय की शुरुआत की थी। अपने करियर की शुरुआत में सनाया ईरानी ने हिंदी भाषा को अच्छे से ना बोल पाने की वजह से कई बार ठोकर खाई हैं और यह बात उन्ही की ज़ुबानी बहुत बार सुनने को भी मिली है।

सनाया ईरानी का टेलीविजन डेब्यू सब टीवी के नाटक ‘लेफ्ट राइट लेफ्ट’ में ‘कैडेट समीरा श्रॉफ’ के किरदार से हुआ था। इस सीरियल के दौरान सनाया के डायरेक्टर ने उन्हें हिंदी सीखाने की क्लासेस भी दी थी। इसके बाद इमेजिन टीवी पर ‘राधा की बेटियां कुछ कर दिखाएंगी’ में सनाया ईरानी ने नेगेटिव किरदार भी निभाया था।

पॉजिटिव रोल में सनाया का पहला किरदार स्टार वन के सीरियल ‘मिले जब हम तुम’ में ‘गुंजन’ किरदार का था। इस सीरियल में सनाया के साथ मोहित सहगल, ऋषि पांडे और अर्जुन बिजलानी ने काम किया था। सनाया और मोहित की मुलाकात इसी सीरियल के दौरान हुई थी और दोनों के बीच प्यार भी यही से शुरू हुआ था। सनाया ने अपने बॉयफ्रेंड मोहित सहगल के साथ स्टार प्लस के डांस रियलिटी शो ‘ज़रा नचके दिखा 2’ में होस्टिंग भी की थी। सनाया को तीन बार ‘फेस ऑफ द ईयर’ अवार्ड मिल चूका है और सनाया इकलौती ऐसी टेलीविजन की अभिनेत्री हैं जिन्हे ‘पीपल मैगजीन (इंडिया)’ की चालीस सुंदर महिलाओं में शामिल किया गया था।

सनाया ईरानी ने स्टार प्लस के सीरियल ‘इस प्यार को क्या नाम दूँ?’ में ‘खुशी कुमारी गुप्ता’ का चुलबुला किरदार अभिनय करके लोगो से बहुत प्यार पाया था। इन सीरियल में सनाया के साथ ‘बरुन सोबती’ मेन रोल को दर्शा रहे थे। इस सीरियल ने 30 नवंबर 2012 को अपना लास्ट एपिसोड टीवी पर दर्शाया था। यह सीरियल लोगो को इतना पसंद आया था की, इस सीरियल ने भारत के मनोरंजन चैनलों में दर्शाने वाले दस सीरियलो में से अपना नाम शुरुआत से अंत तक कभी हटने नहीं दिया था।

2013 की शुरुआत में सनाया ईरानी ने ‘करन ग्रोवर’ के साथ ज़ी टीवी के वेलेंटाइन डे पर बनाया ‘इश्क वाला लव’ शो की होस्टिंग की थी। बाद में ‘वेलकम – बाजी महमान-नवाज़ी की’ शो में ‘राम कपूर’ के साथ भी सनाया ने शो को होस्ट किया था। सनाया ने सोनी टीवी के सीरियल ‘छन छन’ में एक मॉडर्न लड़की का किरदार निभाया था। यह शो हिंदी फिल्म खुबसुरत पर आधारित था। सनाया ईरानी इसके बाद कलर्स चैनल के सीरियल ‘रंगरसिया’ में ‘पार्वती’ के किरदार को अभिनय करती हुई दिखाई दी थीं। इस सीरियल में सनाया ईरानी के साथ आशीष शर्मा मेन रोल को दर्शा रहे थे।

सनाया ईरानी ने 2015 में कलर्स टीवी के डांस रियलिटी शो ‘झलक दिखला जा 8’ में भी भाग लिया था। सनाया ईरानी ने अपनी ‘मिनी सीरीज’ ‘इस प्यार को क्या नाम दूँ? … एक जश्न’ में ‘ख़ुशी कुमारी गुप्ता सिंह रायज़ादा’ का किरदार एक बार फिर निभाया था। यह मिनी सीरीज अपने पुराने सीरियल ‘इस प्यार को क्या नाम दूँ?’ पर ही आधारित थी। लगभग 1 साल बाद ही इस मिनी सीरीज को बंद कर दिया गया था। 2017 में सनाया ईरानी ने अपने पति मोहित सहगल के साथ डांस शो ‘नच बलिए 8’ में भाग लिया था। नच बलिए 8 के दौरान सनाया और मोहित सुर्खियों में उठे थे। शो के दौरान ‘दिव्यंका त्रिपाठी’ ने शो के डायरेक्टर और प्रोडूसर को दावा किया था कि सनाया और मोहित को ही इस शो का विजयता बनाया जायगा। बाद में सोशल मीडिया में एक पोस्ट को डालकर सनाया और मोहित ने जनता को बताया था की यह बात झूट है।

सनाया ईरानी द्वारा अभिनय किए गए सीरियल, शोज और उनके किरदार

  • 2007, सब टीवी के सीरियल ‘लेफ्ट राइट लेफ्ट’ में ‘कैडेट समीरा श्रॉफ’ का किरदार।
  • 2007, ज़ी टीवी के सीरियल ‘कसम से’ में ‘गीत’ का किरदार।
  • 2008, इमेजिन टीवी के सीरियल ‘राधा की बेटियां कुछ कर दिखाएंगी’ में ‘सनाया’ का किरदार।
  • 2008, स्टार प्लस के सीरियल ‘कसौटी ज़िन्दगी की’ में गेस्ट के रूप में दिखी थी सनाया।
  • 2008 – 2010,  स्टार वन के सीरियल ‘मिले जब हम तुम’ में ‘गुंजन भूषण’ का किरदार।
  • 2008, स्टार प्लस के सीरियल ‘कहो ना यार है’ में ‘प्रतिभागी’ का सीरियल।
  • 2009, स्टार वन के सीरियल ‘दिल मिल गए’ में ‘गुंजन भूषण’ का किरदार।
  • 2010,  स्टार प्लस के डांस रियलिटी शो ‘ज़रा नचके दीखा – सीजन 2’ को होस्ट किया था।
  • 2010, इमेजिन टीवी के सीरियल ‘मीठी चूरी नंबर 1’ में कंटेस्टेंट के रूप में भाग लिया था।
  • 2011, स्टार प्लस के सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ में ‘सनाया ईरानी’ ही बनके गयी थी।
  • 2011, स्टार प्लस के सीरियल ‘मन की आवाज प्रतिज्ञा’, ‘ससुराल गेंदा फूल’ और ‘चांद छुपा बादल में’ में गेस्ट के तौर पर खुद का किरदार अभिनय किया था।
  • 2011 – 2012, स्टार प्लस के सीरियल ‘इस प्यार को क्या नाम दूं?’ में ‘ख़ुशी कुमारी गुप्ता’ का किरदार।
  • 2011, स्टार प्लस के शो ‘एक हज़ारोन में मेरी बेहना है’ में ‘ख़ुशी’ का किरदार।
  • 2013-14, कलर्स टीवी के सीरियल ‘रंगरसिया’ में ‘पार्वती’ और ‘मायरा मेहरा’ का किरदार।
  • 2015, स्टार प्लस के मिनी सीरीज ‘इस प्यार को क्या नाम दूं?… एक जश्न’ में ‘ख़ुशी कुमारी गुप्ता’ का किरदार।

सनाया ईरानी द्वारा अभिनय किए गए फिल्म

  • 2006, हिंदी फिल्म ‘फना’ में ‘महबूबा’ का किरदार।
  • 2018, हिंदी फिल्म ‘डम डम डमरू’ में ‘डॉ. स्नेहा’ का किरदार।
  • 2018, हिंदी फिल्म ‘पीहू’ में ‘पीहू’ का किरदार।
  • 2019, हिंदी फिल्म ‘घोस्ट’ में ‘सिमरन सिंह’ का किरदार।

सनाया ईरानी द्वारा अभिनय किए गए वेब सीरीज

  • 2018, यूट्यूब की वेब सीरीज ‘वोडका शॉट्स’ में ‘कीया शर्मा’ का किरदार।
  • 2018, जियो सिनेमा की वेब सीरी ‘जिंदाबाद’ में ‘सारा सईद’ का किरदार।

पुरस्कार और उपलब्धियां

  • 2012, ‘इंडियन टैली अवार्ड्स’ में सीरियल ‘इस प्यार को क्या नाम दूँ’ के लिए ‘बेस्ट ऑन स्क्रीन कपल’ का अवार्ड मिला था।

सनाया ईरानी का निजी जीवन

mohit-sanaya

सनाया ईरानी ने अपने बॉयफ्रेंड मोहित सहगल के साथ सीरियल ‘मिले जब हम तुम’ के आखिरी दिनों में अपने रिश्ते की बात सबको बताई थी। दिसंबर 2015 में सनाया ईरानी ने मोहित सहगल से सगाई कर ली थी। 25 जनवरी 2016 को गोआ में दोनों ने शादी करके अपने नए जीवन की शुरुआत की थी।

सनाया को एनिमल्स का बहुत शौक है और उनके खुदके पास 3 पेट्स है जिनका नाम -टीआ, स्पाइडर और कालिया है। सानिया अगर एक्ट्रेस नहीं बनती तो उन्हें फैशन एंड इंटीरियर डिज़ाइनर बनना था। सनाया ने अपने ग्रेजुएशन के बाद एम बी ए पढ़ने के लिए एडमिशन लिया था, लेकिन मॉडलिंग और एड्स के चक्कर में सनाया को आगे की पढ़ने का मौका नहीं मिल पाया था।

sanaya-drashti

टीवी सीरियल के अभिनेता ‘द्रष्टि धामी’, ‘रागिनी खन्ना’, ‘बरुन सोबती’, ‘अर्जुन बिजलानी’ सनाया के करीबी दोस्तों में से एक हैं। सनाया को चॉकलेट्स खाना बहुत पसंद है और जब सनाया और द्रष्टि धामी एक साथ मिलते हैं तो सिवाए चॉकलेट्स के और कुछ नहीं खाते हैं। सनाया का पसंदीदा रंग काला है। सनाया को घूमने का और नई नई जगहों पर जाने का बहुत शौक है।

सनाया को बिग बॉस 8 के लिए शो में कंटेस्टेंट के रूप में भाग लेने के लिए कहा गया था लेकिन सनाया ने इस ऑफर को साफ़ इनकार कर दिया था। फ़िलहाल सनाया और मोहित अपनी शादीशुदा ज़िंदगी को इंजॉय कर रहे हैं।

आप अपने सवाल और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग / 5. कुल रेटिंग :

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

अयोध्या फैसले के बाद विपक्ष को तलाशने होंगे नए सियासी उपकरण

लखनऊ , 12 नवंबर (आईएएनएस)। राममंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का असर उत्तर प्रदेश की राजनीति पर पड़ने...

अंधाधुन जापान में 15 नवंबर को रिलीज होगी

मुंबई, 12 नवंबर (आईएएनएस)। श्रीराम राघवन की थ्रिलर फिल्म अंधाधुन जापान में 15 नवंबर को रिलीज होगी। इस फिल्म में उत्कृष्ट अभिनय के लिए...

अमेरिका के कई अधिकारियों की नीयत खराब : चीन

बीजिंग, 11 नवंबर (आईएएनएस)। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता कंगश्वांग ने कहा कि चीन के अफ्रीकी संघ(एयू) मुख्यालय की निगरानी विशुद्ध रूप से पश्चिमी...

महाराष्ट्र के राज्यपाल ने सरकार बनाने के लिए राकांपा को आमंत्रित किया

मुंबई, 11 नवंबर (आईएएनएस)। महाराष्ट्र के राज्यपाल बी.एस. कोश्यारी ने सोमवार देर शाम राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) को राज्य में अगली सरकार बनाने के...

शिवसेना का हाल कर्नाटक के कुमारस्वामी जैसा होगा : भाजपा नेता

नई दिल्ली, 11 नवंबर, (आईएएनएस)। महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर जारी उठापटक के बीच भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने यहां सोमवार को...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -