Sun. Nov 27th, 2022
    सचिन पायलट

    राजस्थान के उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट नें आज क्षेत्र के करौली, धौलपुर, भरतपुर और जयपुर पिछड़ा में रैली की। इस दौरान सचिन पायलट नें कांग्रेस की न्याय योजना और अन्य योजनाओं की जानकारी मतदाताओं को दी।

    सचिन पायलट नें अपने बयान में कहा, “पिछले अठारह सालों में देश में इतनी बेरोजगारी कभी नहीं थी जितनी आज है, लेकिन इस खबर को दबाना, अखबार, मीडिया पर दबाव डालकर काम करवाना। सुप्रीम कोर्ट के पांच जज प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हैं, नौकरशाही पर दवाब, न्याय पालिका पर दबाव, प्रशासन पर दबाव। इस दबाव की राजनीति से छुटकारा पाने के लिए, देश में स्वतंत्र माहौल हो। हार-जीत होती रहती हैं, पार्टियां बनी हैं बिगड़ जाएंगी, सरकारें आयी हैं चली जाएंगी लेकिन यह देश रहेगा। सत्तर साल से हमनें मेहनत करके जिन संस्थानों को बड़ा किया हैं, उनको सुरक्षित रखा है, भाजपा की सरकार उन संस्थानों को नष्ट करना चाहती है।”

    सचिन पायलट नें इस दौरान बताया कि उनकी सरकार नें न्यूनतम मजदूरी की दर में बढ़ोतरी की है।

    उन्होनें कहा, “हमारी सरकार ने राज्य में न्यूनतम मजदूरी की दर में बढ़ोतरी कर आमजन के हित में अहम निर्णय लिया है। 1 मई से लागू होगी न्यूनतम मजदूरी की बढ़ी हुई नई दरें।

    • अकुशल श्रमिक की न्यूनतम मजदूरी की दर 225 रुपये प्रतिदिन
    • अर्द्ध कुशल श्रमिक की न्यूनतम मजदूरी की दर 237 रुपये प्रतिदिन
    • कुशल श्रमिक की न्यूनतम मजदूरी की दर 249 रुपये प्रतिदिन
    • उच्च कुशल श्रमिक की न्यूनतम मजदूरी की दर 299 रुपये प्रतिदिन

    पायलट नें आगे कहा, “हमारी सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मान देते हुए उनकी पेंशन राशि तथा चिकित्सा सहायता राशि में बढ़ोतरी की है तथा साथ ही द्वितीय विश्व युद्ध के पूर्व सैनिकों तथा उनकी विधवाओं की पेंशन राशि में भी बढ़ोतरी की है।”

    सभी गरीब लोगों को घर देने के बारे में उन्होनें कहा, “कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी ने देश के गरीब परिवारों के हित में अहम फैसला लेते हुए उनको पक्का घर दिलाने का वादा किया है।

    सचिन पायलट नें फेसबुक पर लिखा, “आज करौली-धौलपुर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी श्री संजय कुमार जाटव जी के समर्थन में करौली में आयोजित जनसभा को सम्बोधित कर जाटव जी को पूर्ण समर्थन देकर विजयी बनाने की अपील की। सम्बोधन में कहा कि, “भाजपा मुद्दों की बात नहीं करती है केवल मुद्दे भटकाने की बात करती है, आपने विधानसभा चुनावों में भी हम पर विश्वास किया, जिससे प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी अब लोकसभा चुनाव में भी कांग्रेस को अपना पूर्ण समर्थन देकर केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनाए।”

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *