Thu. Jun 20th, 2024
वोटिंग voting

राजस्थान की सभी 25 लोकसभा सीटों पर चौथे और पांचवे चरण में क्रमश 29 अप्रैल और 6 मई को वोट डाले जायेंगे। चौथे चरण में 13 जगहों पर वोट डाले जायेंगे जबकि पांचवे चरण में 12 इलाकों में वोट डाले जायेंगे।

इस लेख में अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर में वोटिंग की जानकारी पर चर्चा की जायेगी। ये सभी इलाके पांचवे चरण के दौरान 6 मई को वोट देंगे। इन इलाकों में नामांकन की आखिरी तारीख 20 अप्रैल होगी और उम्मीदवार द्वारा नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 22 अप्रैल होगी। इस बारे में 10 अप्रैल को सन्देश जारी किया गया था।

अलवर

अलवर लोकसभा सीट के लिए वोटिंग पांचवे चरण में होगी जो कि 6 मई हो होगी। वर्तमान में अलवर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत 11 विधानसभा क्षेत्र आते हैं, जिसमें तिजारा, थानागाजी, किशनगढ़ बास, मंडावर, बहरोड़, अलवर पिछड़ा, बानसूर, कठूमर, अलवर अर्बन, रामगढ़ और राजगढ़ लक्ष्मणगढ़ आते हैं।

2014 के लोकसभा चुनावों में अलवर की सीट को बीजेपी के नेता महंत चाँदनाथ नें जीता था।

अलवर की सीट पर अभी तक किसी भी पार्टी नें अपने नेता का चुनाव नहीं किया है। 2018 में हुए उप-चुनाव में कांग्रेस के करण सिंह यादव नें इस सीट को जीता था और वर्तमान में वे ही यहाँ के विधायक हैं।

भरतपुर

भरतपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए वोटिंग पांचवे चरण में 6 मई को होगी। वर्तमान में भरतपुर में 8 विधानसभा क्षेत्र हैं जिनमें कामन, नगर, डीग-कुम्हेर, भरतपुर, नदबई, वेर और बयाना-रूपवास शामिल हैं।

इस लोकसभा सीट को एससी श्रेणी के अंतर्गत आरक्षित किया गया है। 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में इस सीट को बीजेपी के नेता बहादुर सिंह कोली नें जीता था। इससे पहले 2009 में लोकसभा चुनावों में इस सीट को कांग्रेस के रतन सिंह नें जीता था।

इस सीट पर भी अभी तक किसी नें भी अपने उम्मीदवार को नहीं उतारा है।

करौली-धौलपुर

करौली-धौलपुर लोकसभा सीट के लिए वोटिंग 6 मई को होगी। वर्तमान में करौली-धौलपुर के अंतर्गत 8 विधानसभा क्षेत्र आते हैं जिनमें हिंडोन, टोडाभीम, करौली, सपोत्रा, बसेड़ी, बाड़ी, धौलपुर और राजाखेड़ा आते हैं।

2014 के चुनावों में इस सीट को बीजेपी के उम्मीदवार मनोज राजोरिया नें जीता था। इससे पहले 2009 में इस सीट को कांग्रेस के खिलाड़ी लाल बैरवा नें जीता था।

इस लोकसभा सीट को भी एससी श्रेणी के अंतर्गत आरक्षित किया गया है। इस सीट पर भी अभी तक किसी नें भी अपने उम्मीदवार को नहीं उतारा है।

दौसा

दौसा लोकसभा क्षेत्र के लिए वोटिंग 6 मई 2019 को होगी। वर्तमान में दौसा के अंतर्गत 8 विधानसभा क्षेत्र आते हैं, जिनमें बस्सी, चकसु, थानागाजी, बांदीकुई, महुआ, सीकरी, दौसा और लालसोट शामिल हैं।

इस लोकसभा सीट को भी एससी श्रेणी के अंतर्गत आरक्षित किया गया है। इस सीट पर भी अभी तक किसी नें भी अपने उम्मीदवार को नहीं उतारा है।

नागौर

नागौर लोकसभा क्षेत्र के लिए वोटिंग 6 मई 2019 को होगी। इस सीट पर भी अभी तक किसी नें भी अपने उम्मीदवार को नहीं उतारा है।

वर्तमान में नागौर में 8 विधानसभा क्षेत्र आते हैं, जिनमें लाडनूं, डीडवाना, जायल, नागौर, खींवसर, मकराणा, परबतसर और नवन शामिल हैं।

राजस्थान के 25 लोकसभा क्षेत्र निम्न हैं:

  1. अजमेर
  2. अलवर
  3. जालौर
  4. झालावाड़ बरन
  5. बांसवाडा
  6. झुंझुनू
  7. बाड़मेर
  8. जोधपुर
  9. भरतपुर
  10. करौली-धौलपुर
  11. भीलवाड़ा
  12. कोटा
  13. बीकानेर
  14. नागौर
  15. चित्तोड़गढ़
  16. पाली
  17. चुरू
  18. राजसमंद
  19. दौसा
  20. सीकर
  21. गंगानगर
  22. टोंक-सवाई माधोपुर
  23. जयपुर पिछड़ा
  24. उदयपुर
  25. जयपुर

आगामी लोकसभा चुनावों के लिए वोट 11 अप्रैल से 19 मई के बीच डाले जायेंगे। 23 मई को वोटों की गिनती होगी।

By पंकज सिंह चौहान

पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *