दा इंडियन वायर » लोग » श्रद्धा कपूर की जीवनी
लोग

श्रद्धा कपूर की जीवनी

shraddha kapoor biography in hindi

श्रद्धा कपूर हिंदी फिल्मो की जानी मानी अभिनेत्रियों में से एक हैं और साथ ही बॉलीवुड की सबसे महंगी अभिनेत्रियों में से भी एक हैं। श्रद्धा अपने अभिनय के साथ साथ अपनी गायकी के लिए भी जानी जाती हैं। श्रद्धा ने फिल्मो में अभिनय की शुरुआत साल 2010 से की थी।

श्रद्धा ने अपने अभिनय की वजह से लोगो का तो प्यार पाया ही था और साथ ही उन्हें कई सारे अवार्ड्स से भी नवाज़ा गया है। श्रद्धा ने ‘आशिकी 2’, ‘हैदर’, ‘एक विलन’, ‘बाग़ी’, ‘स्त्री’ जैसी बड़ी बड़ी फिल्मो में अभिनय किया है।

श्रद्धा ने अपनी माँ और दादी की तरह क्लासिक संगीत सीखा था और उन्होंने ‘गालियां’, ‘बेज़ुबान फिरसे’, ‘सब तेरा’, ‘फिर भी तुमको चाहूंगी’ जैसे गानों को गाया है। उन्होंने अपने बचपन में ही अभिनय करने का सोचा था और अक्सर फिल्मो के डॉयलोग को दोहराया करती थी। जब उन्हें लगा था की वो पूरी तरह मानसिक रूप से फिल्मो में काम करने के लिए तैयार हैं तभी उन्होनें अभिनेत्री बनने के लिए खुदको बॉलीवुड में पेश किया था।

श्रद्धा कपूर का प्रारंभिक जीवन

श्रद्धा का जन्म 3 मार्च 1987 को मुंबई में हुआ था। श्रद्धा के पिता का नाम ‘शक्ति कपूर’ है और वह भी हिंदी फिल्मो के अभिनेता है। उनकी माँ का नाम ‘शिवांगी कपूर’ है और वो भी पेशे से एक अभिनेत्री हैं। श्रद्धा पंजाब-मराठी परिवार की सदस्य हैं क्युकी उनके पिता की तरफ से वो पंजाबी है और अपनी माँ की तरफ से वो मराठी हैं।

श्रद्धा के नाना का नाम ‘पंढरीनाथ कोल्हापुरे’ था और वो कोल्हापुर के रहने वाले थे वहीं उनकी नानी का नाम ‘पणजी’ था और वो गोवा की रहने वाली थीं। श्रद्धा का एक बड़ा भाई है जिसका नाम ‘सिद्धनाथ कपूर’ है और दो चाचियां ‘पद्मिनी कोल्हापुरे’ और ‘तेजस्विनी कोल्हापुरे’ हैं जो भारतीय सिनेमा में अभिनेत्रियां हैं।

श्रद्धा हिंदी फिल्मो की मशहूर गाइका लता मंगेशकर, आशा भोसले, मीना खादिकर, उषा मंगेशकर और हृदयनाथ मंगेशकर की भतीजी हैं। श्रद्धा बचपन में अपने पिता के साथ शूटिंग की विभिन्न जगहों पर भी जाया करती थी। उन्होंने डेविड धवन की एक फिल्म की शूटिंग के दौरान अभिनेता वरुण धवन के साथ दोस्ती की थी। श्रद्धा ने द हिंदुस्तान टाइम्स में दिए गए अपने इंटरव्यू में बताया था की उन्हें एक मराठी परिवार के रूप में उठाया गया था क्योंकि उनके मामा महाराष्ट्र में ही रहते थे।

श्रद्धा कपूर ने अपनी स्कूल की पढ़ाई ‘जमनाबाई नरसी स्कूल’ से शुरू की थी और 15 साल की उम्र में उन्होंने ‘अमेरिकन स्कूल ऑफ बॉम्बे’ में दाखिला लिया था। इस स्कूल में श्रद्धा ने अभिनेत्री अथिया शेट्टी और अभिनेता टाइगर श्रॉफ के साथ स्कूल में पढाई की थीं। टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ हुए एक इंटरव्यू में अथिया शेट्टी ने खुलासा किया कि वो दोनों अक्सर डांस प्रतियोगिताओं में भाग लिया करती थी। 17 साल की उम्र में श्रद्धा कपूर ने फुटबॉल और हैंडबॉल खेला था क्योंकि उन्हें लगा था कि यह खेल बहुत मुश्किल खेल होते हैं। उन्हें अपने बचपन से ही मुश्किल चीज़ो को करने में बहुत मज़ा आता था।

2016 में हुए इंटरव्यू में श्रद्धा कपूर और टाइगर श्रॉफ, दोनों ने माना था की वो दोनों स्कूल के दौरान एक दूसरे को बहुत पसंद करते थे लेकिन कभी एक दूसरे को कुछ बोला नहीं था। अपने स्कूल की पढाई ख़त्म करने के बाद श्रद्धा कपूर ने ‘बोस्टन विश्वविद्यालय’ में ‘मनोविज्ञान’ के विषय को पढ़ने के लिए दाखिला लिया था, लेकिन निर्माता ‘अंबिका हिंदुजा’ द्वारा फिल्मो में अभिनय करने के लिए कहे जाने के बाद उन्होंने अपने कॉलेज की पढाई छोड़ दी थी।

श्रद्धा ने अपने इंटरव्यू में बताया था की वो मुश्किल से 16 साल की ही थी जब उन्हें सलमान खान द्वारा उनकी पहली फिल्म में अभिनय करने के लिए कहा गया था। सलमान ने श्रद्धा को उनके स्कूल प्ले ने अभिनय करते हुए देखा था। उस वक़्त श्रद्धा ने इस प्रस्ताव को इनकार कर दिया था क्युकी उन्होंने तब तक अभिनेत्री बनाने के लिए खुदको दिमागी रूप से तैयार नहीं किया था। श्रद्धा को बचपन से ही गाना गाने का बहुत शौक रहा है।

श्रद्धा कपूर का व्यवसायिक जीवन

शुरुआती दौर

श्रद्धा कपूर ने साल 2010 से अभिनय करना शुरू किया था। उन्होंने सबसे पहले ‘अंबिका हिंदुजा’ द्वारा निर्देश की गई फिल्म ‘तीन पत्ती’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में उन्होंने अमिताभ बच्चन, बेन किंग्सले और आर माधवन के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म में उन्होंने एक कॉलेज गर्ल की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म को क्रिस्टस द्वारा कुछ खास अच्छी टिप्पड़िया नहीं मिली थी। हालांकि इस फिल्म में उनके प्रदर्शन की तारीफ की गई थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था और फ्लॉप लिस्ट में शामिल हो गई थी।

इसके बाद श्रद्धा कपूर ने यश राज फिल्म्स के साथ एक साथ तीन-फिल्म की डील साइन की थी और 2011 में उन्होंने कॉमेडी फिल्म ‘लव का द एंड’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में उन्होंने अभिनेता ‘ताहा शाह’ के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म में श्रद्धा ने एक स्कूल छात्रा का मुख्य किरदार निभाया था, जो अपने प्रेमी के खिलाफ उसके धोखा देने के बाद उसके खिलाफ साजिश रचती है।

इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बेहतर प्रदर्शन किया था और इसी के साथ क्रिटक्स ने उन्हें कुछ अच्छी तो कुछ बुरी टिप्पड़ियां दी थी। कुल मिलकर श्रद्धा ने इस फिल्म के बाद से स्टारडस्ट पाना शुरू कर दिया था। इसके बाद श्रद्धा कपूर ने ‘विशेश फिल्म्स’ की फिल्म ‘आशिकी 2’ में काम करने का फैसला लिया था और इसी के साथ उन्होंने ‘यश राज फिल्म्स’ के साथ तीन-फिल्मो में अभिनय करने का कॉन्ट्रैक्ट रद्द किया था।

श्रद्धा कपूर का फिल्मो का सफल सफर

साल 2013 में श्रद्धा कपूर ने ‘मोहित सूरी’ की रोमांटिक म्यूजिकल ड्रामा फिल्म ‘आशिकी 2’ में अभिनय किया था। यह फिल्म साल 1990 की फ़िल्म ‘आशिकी’ का दूसरा भाग था। इस फिल्म में श्रद्धा ने अभिनेता ‘आदित्य रॉय कपूर’ के साथ रोमांटिक सीन्स को दर्शाया था। इस फिल्म में श्रद्धा ने ‘आरोही केशव शिर्के’ का किरदार अभिनय किया था जो एक छोटे शहर की बार गाइका के रूप में काम किया करती थी और बाद में वो एक मशहूर गाइका बन गई थी।

यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 1.09 बिलियन की कमाई के साथ ब्लॉकबस्टर फिल्म के रूप में दर्ज की गई थी। इस फिल्म में आरोही के किरदार की बहुत तारीफे की गई थी और साथ ही उन्हें क्रिटिक्स द्वारा भी बहुत सराहा गया था। उसी साल श्रद्धा ने रोमांटिक कॉमेडी फिल्म ‘गोरी तेरे प्यार में’ में अभिनेता इमरान खान के किरदार की मंगेतर की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में श्रद्धा ने बहुत ही कम समय के लिए अभिनय किया था।

साल 2014 में श्रद्धा कपूर ने थ्रिलर फिल्म ‘एक विलन’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में उन्होंने ‘गलियां’ गाना भी गाया था। इस फिल्म में श्रद्धा ने अभिनेता ‘सिद्धार्थ मल्होत्रा’ के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म में एक कठोर अपराधी की कहानी बताई गई है, जिसने टर्मिनली बीमार पत्नी की हत्या कर दी थी। इस फिल्म को कोरियाई फिल्म ‘आई सॉ द डेविल’ से प्रेरित होकर बनाया गया था। वैसे इस फिल्म के निर्माता ‘सूरी’ ने दावा किया था की यह फिल्म किसी की कॉपी नहीं है।

साल 2014 में ही श्रद्धा की दूसरी फिल्म रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म को ‘विशाल भारद्वाज’ ने निर्देश किया था और फिल्म का नाम ‘हैदर’ था। यह फिल्म अंग्रेजी लेखक ‘विलियम शेक्सपियर’ की किताब ‘हेमलेट’ का ही एक रूपांतरण था, जो 1995 के कश्मीर संघर्ष के दौरान सेट किया गया था। श्रद्धा ने इस फिल्म में ‘ओफेलिया’ पर आधारित किरदार अभिनय किया था जिसका नाम फिल्म में ‘अर्शिया’ था।

इस फिल्म में शाहिद कपूर और तब्बू ने भी मुख्य किरदार को दर्शाया था। इस फिल्म को लोगो ने बहुत पसंद किया था और साथ ही शाहिद कपूर की सबसे ज़्यादा तारीफ़ की गई थी। फिल्म ने कुल 981.67 मिलियन की कमाई के साथ बॉक्स ऑफिस में अपना नाम हिट लिस्ट में जारी किया था। इसी साल श्रद्धा ने अपना पहला आइटम गाना किया था। उन्होंने फिल्म ‘ऊगली’ के आइटम गाने ‘बसंती’ में इमरान हाशमी के साथ डांस किया था। इस गाने ने भी बहुत लोकप्रियता पाई थी।

साल 2015 में श्रद्धा कपूर ने डांस फिल्म ‘एबीसीडी: एनी बॉडी कैन डांस’ का दूसरा भाग ‘एबीसीडी 2’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में उन्होंने एक हिप-हॉप डांसर की भूमिका निभाई थी, जिसने अपने बचपन के दोस्त सुरेश मुकुंद के साथ एक अंतरराष्ट्रीय हिप-हॉप प्रतियोगिता में भाग लिया था। इस फिल्म में श्रद्धा के साथ वरुण धवन ने भी अभिनय किया था जिन्होंने ‘सुरेश मुकुंद’ का किरदार अभिनय किया था।

इस फिल्म में अभिनय करने के लिए श्रद्धा ने कोरियोग्राफर ‘प्रभुदेवा’ और ‘रेमो डिसूजा’ से कई सारे डांस फॉर्म्स को सीखा था। इस फिल्म को ‘वॉल्ट डिज़नी पिक्चर्स’ द्वारा निर्मित किया गया था। फिल्म ने कुल 1.57 बिलियन की कमाई के साथ अपना नाम ब्लॉकबस्टर लिस्ट में शामिल किया था। इस फिल्म के बाद से श्रद्धा कपूर ने अपने अभिनय की वजह से बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेस में अपना नाम दर्ज किया था।

साल 2016 की शुरुआत, श्रद्धा ने अपने बचपन के प्यार टाइगर श्रॉफ के साथ अभिनय करके शुरू की थी। श्रद्धा और टाइगर ने पहली बार फिल्म ‘बाग़ी’ में अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्माता सब्बीर खान थे। इस फिल्म के लिए श्रद्धा कपूर ने कलारीपयट्टू की ट्रेनिंग ली थी। यह एक एक्शन फिल्म थी और श्रद्धा ने इस फिल्म कई सारे एक्शन सीन्स को दर्शको के सामने दर्शाया था। इस फिल्म ने कुल 1.26 बिलियन की कमाई के साथ खुदको ब्लॉकबस्टर फिल्म की लिस्ट में शामिल किया था। इस फिल्म को लोगो ने बहुत पसंद किया था और साथ ही क्रिटिक्स ने भी बहुत तारीफ की थी। इसी साल श्रद्धा ने फरहान अख़्तर द्वारा निर्देश की गई फिल्म ‘रॉक ऑन 2’ में अभिनय किया था।

यह फिल्म साल 2008 में आई फिल्म ‘रॉक ऑन’ का दूसरा भाग था। इस फिल्म में उन्होंने ‘जिया शर्मा’ की भूमिका निभाई थी, जो एक अंतर्मुखी गाइका और की-बोर्ड प्लेयर होती है। श्रद्धा का यह किरदार अपने पिता के साथ एक ख़राब संबंध को भी दर्शाता था। इस फिल्म के किरदार की तैयारी करते समय श्रद्धा ने कई सारी किताबें पढ़ी थी और गाइका ‘सामंथा एडवर्ड्स’ से गाना गाने की ट्रेनिंग भी ली थी। इस फिल्म को दर्शको ने बिलकुल भी पसंद नहीं किया था।

फिल्म ने अपनी लगानी से भी कम की कमाई की थी और बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉग लिस्ट में अपनी जगह पाई थी। इसके बाद साल 2017 में श्रद्धा ने एक बार फिर अभिनेता ‘आदित्य रॉय कपूर’ के साथ फिल्म ‘ओके जानू’ में अभिनय किया था। इस फिल्म को तमिल की रोमेंटिक ड्रामा फिल्म ‘ओ कधल कनमानी’ से प्रेरित होकर बनाया गया था। इस फिल्म के निर्माता ‘करन जौहर’ थे और फिल्म ‘धर्मा प्रोडक्शन’ में बनी थी। इस फिल्म ने कुल 41.04 करोड़ की कमाई के साथ अपना नाम हिट लिस्ट में शामिल किया था।

साल 2017 में ही श्रद्धा की एक और फिल्म रिलीज़ हुई थी जिसका नाम ‘हाफ गर्लफ्रेंड’ था। इस फिल्म में श्रद्धा ने अभिनेता अर्जुन कपूर की हाफ प्रेमिका का किरदार निभाया था जो एक दोस्त से ज़्यादा थी लेकिन एक प्रेमिका से कम थी। इस फिल्म को भारत के लेखक ‘चेतन भगत’ की किताब, जिसका नाम भी ‘हाफ गर्लफ्रेंड’ था, उसी पर बनाया गया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘मोहित सूरी’ थी।

फिल्म को जनता ने अच्छा बताया था और साथ ही फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में कुल 97.73 करोड़ की कमाई के साथ अपना नाम सफल फिल्मो के रूप में दर्ज किया था। इसके बाद श्रद्धा को फिल्म ‘हसीना पारखेर’ में देखा गया था। इस फिल्म में श्रद्धा ने हसीना पारकर का किरदार अभिनय किया था, जो आतंकवादी दाऊद इब्राहिम की बहन की बायोपिक थी। इस फिल्म में श्रद्धा की जोड़ी ‘सिद्धार्थ कपूर’ के साथ दर्शाई गई थी। इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस में कुछ खास नाम नहीं कमाया था।

साल 2018 में एक बार फिर श्रद्धा को एक हिट फिल्म में अभिनय करते हुए देखा गया था। इस फिल्म का नाम ‘स्त्री’ था और फिल्म में श्रद्धा ने अभिनेता ‘राजकुमार राव’ के साथ अभिनय किया था। फिल्म में श्रद्धा ने एक रहस्यमय, बेनाम महिला का किरदार अभिनय किया था, जो राजकुमार राव के किरदार के साथ प्यार के चक्कर में पड़ जाती हैं। फिल्म को दर्शको ने बहुत पसंद किया था और साथ ही क्रिटिक्स द्वारा भी इस फिल्म को काफी सराहा गया था।

फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में कुल 1.7 बिलियन की कमाई के साथ अपना नाम हिट लिस्ट में शामिल किया था। इसी साल एक बार फिर श्रद्धा को अभिनेता शाहिद कपूर के साथ फिल्म ‘बत्ती गुल मीटर चालू’ में अभिनय करते हुए देखा गया था। इस फिल्म में ग्रामीण भारत में बिजली के मुद्दों पर एक सामाजिक समस्या को दर्शाया गया था। इस फिल्म में श्रद्धा ने सिर्फ इसी कारण से अभिनय किया था क्युकी उन्हें इस फिल्म की स्क्रिप्ट में सामाजिक मुद्दा पसंद आया था। फिल्म ने बोस ऑफिस में कुछ खास कमाई नहीं की थी और क्रिटिक्स द्वारा भी फिल्म को कुछ सराहना नहीं मिली थी।

साल 2019 में श्रद्धा ने तमिल के बाहुबली अभिनेता ‘प्रभास’ के साथ फिल्म ‘साहू’ में अभिनय किया था। यह फिल्म निर्माता ‘सुजीत’ द्वारा निर्देश की गई एक एक्शन फिल्म थी, जिसमे श्रद्धा ने मुख्य महिला की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म को बनाने में कुल 3.5 बिलियन का बजट इस्तेमाल किया गया था और साथ ही यह फिल्म अभी तक की भारत की सबसे महंगी फिल्मों में से एक थी।

इस फिल्म को जनता ने ठीक ठाक बताया था और साथ ही क्रिटिक ने भी फिल्म की ठीक ठाक सराहना की थी। इस फिल्म ने कुल 433.06 की कमाई के साथ अपना नाम सफल फिल्मो की लिस्ट में जारी किया था। इसी साल श्रद्धा को एक और फिल्म में अभिनय करते हुए देखा गया था। इस फिल्म का नाम ‘छिछोरे’ था। यह फिल्म कॉलेज के जीवन के बारे में दर्शाई गई थी जिसमे कुछ दोस्तों की कहानी को दर्शाया गया था।

इस फिल्म में श्रद्धा के साथ अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत, वरुण शर्मा, प्रत्येक बब्बर, ताहिर राज बासीन और नवीन पॉलीशेट्टी ने अभिनय किया था। यह फिल्म ‘नितेश तिवारी’ द्वारा निर्देश की गई कॉमेडी – ड्रामा फिल्म थी। श्रद्धा के आने वाले फिल्मो की बात करे तो उन्हें आगे फिल्म ‘स्ट्रीट डांसर’ में अभिनेता वरुण धवन के साथ देखा जाएगा। यह फिल्म भी एबीसीडी 2 की तरह डांसर पर आधारित फिल्म होगी। इसके अलावा श्रद्धा को बाग़ी 3 में टाइगर श्रॉफ के साथ भी देखा जाएगा।

श्रद्धा कपूर का निजी जीवन

श्रद्धा कपूर के लव लाइफ की बात करे तो उन्होंने सबसे पहले अभिनेता ‘आदित्य रॉय कपूर’ के साथ डेटिंग शुरू की थी। इन दोनों ने फिल्म ‘आशिक़ी 2’ में साथ में अभिनय किया था। इन दोनों के ब्रेकअप की खबरों के साथ ही श्रद्धा का नाम अभिनेता ‘फ़रहान अख़्तर’ के साथ भी जुड़ने लगा था। फ़रहान और श्रद्धा ने फिल्म ‘रॉक ऑन 2’ में साथ में अभिनय किया था।

श्रद्धा ने अपने इस रिश्ते को थोड़ा छुपानी की कोशिश ज़रूर की थी लेकिन इनके एक साथ हर जगह मौजूद होने की खबरों ने यह इश्पष्ट कर दिया था की यह दोनों आपस में प्यार का रिश्ता बुन रहे हैं। फ़रहान और श्रद्धा का रिश्ता ज़्यादा समय तक नहीं चल पाया था और इसलिए जल्द ही इन दोनों के अलग होने की खबरे सुर्ख़ियो में आने लगी थी।

इसके बाद श्रद्धा कपूर ने एक फोटोग्राफर ‘रोहन श्रेष्ठ’ को डेट करना शुरू किया था। रोहन और श्रद्धा फिलहाल साथ में ही हैं और फिलहाल तक श्रद्धा के पिता को भी इस बात से कोई आप्पति नहीं है।

आप अपने सवाल और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल रेटिंग : 86

कोई रेटिंग नहीं, कृपया रेटिंग दीजिये

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

कृपया हमें बताएं हम इसमें क्या सुधार कर सकते है?

About the author

मनीषा शर्मा

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!