रविवार, अप्रैल 5, 2020

शिव्या पठानिया: मैं सीता को पितृसत्तात्मक समाज के पीड़ित के रूप में नहीं देखती

Must Read

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत...

‘बागी 3’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर नें होली पर जमकर की कमाई

टाइगर श्रॉफ की बागी 3 (Baaghi 3) ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में बॉक्स ऑफिस पर 53.83 करोड़ रुपये कमाए।...
साक्षी बंसल
पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

टीवी अभिनेत्री शिव्या पठानिया जो पौराणिक शो ‘राम सिया के लव कुश‘ में सीता का किरदार निभा रही हैं, उनका कहना है कि उनके किरदार को शो में एक कर्तव्यपरायण पत्नी के रूप में पेश किया गया है, लेकिन उस युग के पितृसत्तात्मक समाज के पीड़ित के रूप में नहीं। उन्होंने कहा कि सीता नयी पीढ़ी से ज्यादा सम्बंधित हैं।

IANS को दिए इंटरव्यू में, उन्होंने कहा-“एक व्यक्ति के रूप में मेरा मानना है कि लैंगिक समानता सभी को अपनी पसंद का पालन करने की स्वतंत्रता देती है। व्यक्ति को नारीवाद के विचार को पूरा करने की आवश्यकता नहीं है जो अन्य पुरुष या महिलाएं मानती हैं। इसलिए, मैं सीता को एक ऐसी महिला के रूप में नहीं देखती जो कमजोर है या पितृसत्ता का शिकार है। हमने शो में आधुनिक दृष्टिकोण के साथ किरदार को पेश किया है।”

Related image

शिव्या ने कहा कि शुरू में उन्हें इस बात का संदेह था कि क्यों सीता को दूसरी बार वनवास जाना पड़ा और अपने परिवार की खुशियों से समझौता करना पड़ा।

उनके मुताबिक, “फिर, मैंने दूसरे परिप्रेक्ष्य को समझने की कोशिश की। 14 साल के वनवास के लिए राम के साथ जाना उनकी पसंद थी। उनके लिए यह कोई सजा नहीं थी क्योंकि केवल राम को ही वनवास जाना था। अगर सीता ने राम के साथ, उनकी पत्नी होने के नाते जाने का फैसला किया, तो यह उनकी पसंद थी। अयोध्या लौटने पर, राम ने कभी भी उनके चरित्र पर सवाल नहीं उठाया, लेकिन समाज ने उठाया। चूँकि सीता एक राजकुमारी थी और प्रजा को प्यारी थी, इसलिए उन्होंने मिसाल कायम करने और शाही खानदान का सम्मान वापस लाने का विकल्प चुना। यही कारण है कि उन्होंने दूसरी बार वनवास चुना।”

Related image

“जब हम राम और सीता की पूजा करते हैं, तो इसलिए नहीं करते क्योंकि वह अयोध्या के राजा और रानी है, बल्कि व्यक्ति के रूप में उनकी महानता और जो त्याग उन्होंने अपनी प्रजा के लिए किया, उसके लिए करते हैं। हम उनकी नैतिकता और असाधारण व्यक्तित्व को प्राप्त करना चाहते हैं। हम चाहते हैं कि हमारे पास ऐसा हो, इसलिए हम इसे सहन करते हैं।”

शो की बात की जाये तो, इसमें राम की भूमिका में हिमांशु सोनी, लव की भूमिका में कृष चौहान और कुश की भूमिका में काबरा नज़र आएंगे। शो 5 अगस्त से प्रसारित होगा।

 

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत...

एक विलेन 2: दिशा पटानी के बाद, तारा सुतारिया फिल्म से जुड़ी, जॉन अब्राहम और आदित्य रॉय कपूर भी होंगे फिल्म का हिस्सा

यह पहले बताया गया था कि जॉन अब्राहम 2014 की फिल्म, एक विलेन की अगली कड़ी बनाने के लिए बातचीत कर रहे थे। जनवरी...

‘बागी 3’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर नें होली पर जमकर की कमाई

टाइगर श्रॉफ की बागी 3 (Baaghi 3) ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में बॉक्स ऑफिस पर 53.83 करोड़ रुपये कमाए। 2 दिन में 16.03 करोड़...

महाराष्ट्र सरकार को कोई खतरा नहीं – कांग्रेस

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने बुधवार शाम को अपने सभी विधायकों की बैठक बुलाई है। राकांपा नेताओं ने कहा कि 26 मार्च को होने...

पीएम मोदी, राहुल गांधी ने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उनके 78 वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा,...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -