Sat. Dec 10th, 2022
    why cheat india रिव्यु

    इमरान हाशमी की फ़िल्म ‘व्हाई चीट इंडिया’ भारत में लगभग 10-15 प्रतिशत ऑक्यूपेंसी के साथ शुरू हुई है। यह फ़िल्म इमरान हाशमी की अबतक की सबसे अच्छी फ़िल्मों में से एक मानी जा रही है।

    इमरान हाशमी ने फ़िल्म में जबरदस्त अभिनय किया है। फ़िल्म शानदार तरीके से फिल्माई गई है और इसमें सारे एलिमेंट्स सही जगह पर हैं। लेखन में कुछ गड़बड़ियाँ जरूर हैं पर फ़िल्म जिन दर्शकों के लिए बनाई गई है उन्हें जरूर पसंद आएगी।

    फ़िल्म दर्शकों का मनोरंजन करने के साथ-साथ एक बड़ा सन्देश भी देती है। फ़िल्म एनालिस्ट सुमित कदेल ने फ़िल्म को तीन स्टार देते हुए लिखा है कि, “#WhyCheatIndia पर्याप्त रूप से पेचीदा फिल्म है जिसे मनोरंजक तरीके से कहा गया है, यह फिल्म शिक्षा प्रणाली पर आधारित एक प्रासंगिक मुद्दा उठाती है, लेकिन कुछ हद तक लेखन और स्क्रीनप्ले द्वारा दूसरे भाग में  फ़िल्म निराश करती है।”

    ट्रेड एनालिस्ट गिरीश जौहर ने फ़िल्म की तारीफ़ करते हुए लिखा है कि, “इमरान हाशमी के फैन्स को यह फ़िल्म जरूर देखनी चाहिए। उन्होंने सहज रूप से अभिनय किया है जो नाम नहीं बल्कि व्यवस्था को ही बदलना चाहता है। फ़िल्म जमीनी सच्चाई पर आधारित है।”

    फ़िल्म के पहले दिन के कलेक्शन की बात करें तो ट्रेड एनालिस्ट गिरीश जौहर ने ‘व्हाई चीट इंडिया’ के लिए पहले दिन 3.5-4 करोड़ रुपये की भविष्यवाणी की है, फ़िल्म  20 करोड़ रुपये के बजट पर बनी है। उन्होंने कहा कि, “इमरान हाशमी सिल्वर स्क्रीन पर वापस आ गए हैं और इस बार उनकी फिल्म उनकी अन्य सामूहिक व्यावसायिक रिलीज़ से अलग है। यह सच्ची घटनाओं से प्रेरित है और एक जमीनी सच्चाई को सामने ला रही है।

    यह देश के भीतर व्याप्त भ्रष्टाचार से संबंधित है और इसका ट्रेलर दर्शकों द्वारा सराहा गया है। इसलिए, यह लोगों को सिनेमाघरों तक खींचने में कामयाब होगी और इसके पहले दिन में 3.5-4 करोड़ रुपये कमाने की उम्मीद है। ”

    वहीं रोहित जैसवाल ने फ़िल्म से पहले दिन 4 से 4.5 करोड़ कमाने की उम्मीद लगाईं है।

    यह पूछे जाने पर कि क्या विक्की कौशल की उरी: सर्जिकल स्ट्राइक और रणवीर सिंह की सिम्बा व्हाईट चीट इंडिया के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन को प्रभावित करेगी, जौहर ने कहा, “सौमिक सेन की फ़िल्म को उरी या सिम्बा से कोई समस्या नहीं होगी। यह सब फ़िल्म पर निर्भर करता है। फिल्म दमदार होगी तो यह अच्छी कमाई करेगी।”

    इस बीच, फिल्म के निर्माता, टी-सीरीज़, एलिप्सिस एंटरटेनमेंट और इमरान हाशमी फिल्म्स ने खुलासा किया है कि ‘व्हाई चीट इंडिया’अपने अधिकारों की बिक्री से पूर्व-रिलीज़ लाभ के अनुसार सफल है।

    सप्ताह की अन्य रिलीज़, फ्रॉड सैयां, बॉम्बैरिया और रंगीला राजा से पहले दिन 1करोड़ से कम कमाई की उम्मीद है।जौहर ने कहा, “दर्शकों की पहली पसंद ‘व्हाई चीट इंडिया’ होगी और अगर फ़िल्म सकारात्मक प्रदर्शन नहीं करेगी तो तो लोग अन्य तीन फिल्मों में शिफ्ट हो सकते हैं।”

    इस सप्ताह की फ़िल्मों की बात करें तो ‘व्हाई चीट इंडिया’ के साथ रिलीज़ हुई फ़िल्में ‘फ्रॉड सैयां’, ‘रंगीला रजा’ की शुरुआत पहले दिन से ही बॉक्स ऑफिस पर अच्छी नहीं है।

    यह भी पढ़ें: माँ सोनी राजदान की फ़िल्म ‘नो फ़ादर्स इन कश्मीर’ को पास करने के लिए आलिया भट्ट ने की CBFC से गुजारिश

    By साक्षी सिंह

    Writer, Theatre Artist and Bellydancer

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *