Sun. Jul 14th, 2024
    वोडाफोन आईडिया

    वार्षिक प्रीपेड प्लान की होड़ में जुड़ने वाला सबसे नया खिलाड़ी वोडाफोन है जिसने हाल ही में एक नया वार्षिक ऑफर लांच किया है जिसका मूल्य 1499 रूपए रखा गया है। यह जिओ के वार्षिक प्लान की टक्कर का सिद्ध होगा। आइये इसके बारे में जानते हैं :

    वोडाफोन का 1499 रूपए का प्रीपेड प्लान :

    जैसा की हम इसके मूल्य से पता लगा सकते हिं की ये और दुसरे प्रदाताओं से सस्ता होने के साथ साथ किफायती भी है। इसका मूल्य केवल 1499 रूपए रखा गया है जिसमे यह पूरे 365 दिनों के लिए तीनों लाभ कालिंग, इन्टरनेट एवं एसएमएस दे रहा है। इसका मतलब आपको साल में केवल एक बार रिचार्ज कराना पड़ेगा।

    वोडाफोन आइडिया के 1,499 रुपये वाले प्लान से मिलने वाले फायदों की बात करें तो यह बिना किसी कैप के यूजर को अनलिमिटेड कॉलिंग देता है क्योंकि टेल्को ने हाल ही में वॉयस कॉलिंग पर FUP निकाला था। इस प्लान को रिचार्ज करने वाले वोडाफोन आइडिया के प्रीपेड यूजर्स को 365 दिनों के लिए प्रति दिन 1GB डेटा मिलेगा, जो बदले में 365GB डेटा बन जाता है। डेटा लाभ 2जी/3जी /4जी नेटवर्क में इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि वोडाफोन आइडिया एक जीएसएम दूरसंचार सेवा प्रदाता है। इसके साथ साथ ही उपयोगकर्ताओं को प्रति दिन 100 एसएमएस का लाभ भी मिलेगा।

    जिओ का 1699 रूपए का प्रीपेड प्लान :

    जिओ का यह 1699 रूपए का प्रीपेड प्लान जिसकी एक साल की वैद्यता है वह चार महीने पहले लांच किया गया था। इसके कुछ समय बाद तक और कोई भी प्रदाता 2000 रूपए के आसपास का प्लान ऑफर नहीं कर रहा था जिससे जिओ के पास एक बड़ा बाज़ार था।

    इस प्लान के अंतर्गत ग्राहकों को नित्य 1.5 GB इन्टरनेट मिलता है एवं पूरे साल के लिए अनलिमिटेड कालिंग एवं एसएमएस की सुविधा मिल रही है।  जैसा की हम देख सकते हैं की वोडाफोन एक साल में केवल 365 GB डाटा देता है वहीँ जिओ एक साल में कुल 547 GB डाटा दे रहा है। यदि ग्राहकों को ज्यादा इन्टरनेट प्रयोग करने की ज़रुरत है तो वे इसी प्लान का प्रयोग करेंगे।

    लेकिन डाटा कीयदि ग्राहकों इतनी ज़रुरत नहीं है तो वोडाफोन भी और सभी लाभ दे रहा है वो भी जिओ से कम मूल्य पर। अतः ग्राहक इसे चुन सकते हैं।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *