दा इंडियन वायर » विदेश » वैश्विक प्रतिद्वंदता रैंकिंग में बांग्लादेश 105 वें पायदान पर
विदेश

वैश्विक प्रतिद्वंदता रैंकिंग में बांग्लादेश 105 वें पायदान पर

बांग्लादेश

वैश्विक प्रतिद्वंदता सूची में 141 देशो का सर्वेक्षण किया गया था जिसमे बांग्लादेश दो पायदान फिसलकर 105 वें स्थान पर पंहुच गया है। बांग्लादेश के थिंक टैंक सेंटर फॉर पालिसी डायलाग ने वैश्विक आर्थिक मंच की तरफ से रिपोर्ट को साझा किया है।

बुधवार को राजधानी के शहर में प्रेस बैठक में इस सालाना रिपोर्ट को जारी किया गया था। वार्षिक वैश्विक प्रतिद्वंदता का हर वर्ष उत्पादन और लम्बे समय की आर्थिक वृद्धि का आंकलन किया जाता है। बीते वर्ष ढाका प्रतिद्वंदता सूची में 103 वें पायदान पर था।

विश्व की 141 अर्थव्यवस्थाओं में सिंगापुर ने साल 2019 में शीर्ष स्थान हासिल किया है। साल 2018 में अमेरिका ने इस सूची में पहला पायदान हासिल किया था। बांग्लादेश की आर्थिक प्रतिद्वंदता ने 12 स्तंभों में से 10 पर सफलता हासिल नहीं की है।

12 स्तंभों की आंकलनो में संस्थान, इंफ्रास्ट्रक्चर, आईसीटी एडॉप्शन, मैक्रोइकनोमिक स्टेबिलिटी, स्वास्थ्य, कौशल, प्रोडक्ट मार्किट, फाइनेंसियल सिस्टम, मार्किट साइज़, बिज़नेस डाईनामिज्म और इनोवेशन कैपबिलिटी है।

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!