Wed. Mar 29th, 2023

    अभी भारत में इंडियन प्रीमियर लीग चल रही है लेकिन इंग्लैंड और वेल्स में होने वाले विश्वकप को लेकर भी प्रशंसक बहुत उत्साहित है। इसी के साथ ही भारतीय क्रिकेट विशेषज्ञो और प्रशंसक इस बात को लेकर भी बहुत उत्साहित है कि विश्वकप के लिए सही संंयोजन वाली टीम क्या होगी। उप-कप्तान, रोहित शर्मा ने सीमित ओवर स्क्वाड चयन के लिए कहा कुछ कारकों का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करने के बाद मुख्य कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली इसपर फैसला लेंगे।

    कोहली ने भी कुछ दिनो पहले कहा था कि विश्वकप के लिए टीम लगभग तैयार है और एक या दो स्थान ऐसे है जिनपर चर्चा की जा सकती है। हालांकि यह कोहली और शास्त्री की कॉल बनी हुई है, इंग्लैंड में मौसम और पिच की स्थिति यह तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी कि रिजर्व स्पॉट में किस तरह के खिलाड़ी चुने गए हैं।

    रोहित शर्मा ने कहा, “मुझे लगता है कि हम बहुत ज्यादा सुलझे हुए हैं। कुछ स्थान बाकि हैं जिनके बारे में सभी जानते हैं लेकिन फिर से यह निर्भर करता है कि कप्तान और कोच और चयनकर्ता क्या सोचते हैं कि क्या वे अतिरिक्त सीमर या अतिरिक्त स्पिनर के लिए जाना चाहते हैं या अतिरिक्त मध्य क्रम खिलाड़ी या एक आरक्षित सलामी बल्लेबाज के साथ।

    “यह सब कुछ पररिस्थितियों पर निर्भर करता है। जब पिछली बार जब हम इंग्लैंड में थे, तब वहा कि परिस्थिती बहुत सूखी हुई थी। मुझे नही पता चीजे कैसे आगे बढ़ेंगी। अगर पहले की तरह परिस्थिती रहती है तब आपको एक स्पिनर की जरुरत है यही सरल बात है। अगर स्पिनर नही तो एक अतिरिक्त सीमर जरूरी है।”

    कप्तान को मैदान पर टीम का नेतृत्व करना होता है, और इसलिए उसे अपने निपटान में जिस तरह के खिलाड़ियों के साथ काम करना होता है, उसकी आवश्यकता होती है। इसी मानसिकता पर प्रकाश डालते हुए, रोहित ने खुलासा किया कि कुछ खिलाड़ियों की कोहली की राय निर्णायक कारक होगी कि वे इसे विश्व कप टीम में शामिल करते हैं या नहीं।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *