दा इंडियन वायर » विशेष » विराट कोहली का 100वां टेस्ट: मोहाली में कल श्रीलंका के ख़िलाफ़ उतरेगी टीम इंडिया, रोहित शर्मा के लिए भी बड़ा मैच, रोहित करेंगे पहली बार टेस्ट मैचों में कप्तानी
खेल विशेष

विराट कोहली का 100वां टेस्ट: मोहाली में कल श्रीलंका के ख़िलाफ़ उतरेगी टीम इंडिया, रोहित शर्मा के लिए भी बड़ा मैच, रोहित करेंगे पहली बार टेस्ट मैचों में कप्तानी

कल जब भारत की टीम श्रीलंका के ख़िलाफ़ (Ind VS SL) पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन (PCA) स्टेडियम, मोहाली (चंडीगढ़) में टेस्ट मैच के लिए उतरेगी, भारतीय क्रिकेट टीम के “दिल” और ‘धड़कन” पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli)और नवनियुक्त वर्तमान कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के लिए एक ऐतिहासिक मैच होगा।

विराट जहाँ कल भारत के तरफ़ से 100 टेस्ट मैच खेलने का गौरव हासिल करने वाले 12वां खिलाड़ी होंगे, वहीं रोहित शर्मा भारत के लिए टेस्ट मैचों में कप्तान के तौर पर अपना डेब्यू करेंगे।

विराट का 100वां टेस्ट मैच: “71 का फेर”

135 करोड़ की आबादी वाले मुल्क में जहाँ क्रिकेट एक धर्म के तरह पूजा जाता है, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर टीम में जगह बनाना अपने आप मे एक बड़ी उपलब्धि होती है। और ऐसे मे दिल्ली के साधारण घराने का लड़का अपने मुल्क के लिए 100 टेस्ट मैच खेल जाए, यह निश्चित ही साधारण बात नहीं है।

विराट (Virat Kohli) ने अभी तक खेले 99 टेस्ट मैचों में लाजबाव प्रदर्शन करते हुए 50.39 के शानदार औसत से 7962 रन बनाए हैं। हालाँकि पिछले कुछ सालों से विराट का बल्ला उनके मापदंड के लिहाज़ से खामोश रहा है। कुछ अच्छी परियां जरूर निकली हैं लेकिन शतक लगाए हुए एक अरसा-सा हो गया है।

कोहली ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 70 शतक जमाये हैं और उनका आखिरी  शतक नवंबर 2019 में आया था। तब से लेकर विराट 70 परियाँ खेल चुके हैं लेकिन शतक नहीं बना पाए हैं।

कल जब PCA स्टेडियम, मोहाली, में उतरेंगे तो यह आखिरी शतक के बाद से 71वीं पारी होगी, और दर्शकों और क्रिकेट प्रेमियों को उनके बल्ले से 71वें शतक का इंतज़ार होगा।

रोहित शर्मा (Rohit Sharma)का बतौर कप्तान पहला टेस्ट

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की बात करें तो टेस्ट मैचों के लिहाज़ पिछला 2-3 साल स्वप्न-सरीखा रहा है। ज्यादा वक्त नही गुजरा है जब रोहित शर्मा का भारतीय टेस्ट टीम में स्थान भी पक्का नहीं था।

भारत के लिए 2006-07 में पहला मैच खेलने वाले रोहित शर्मा (Rohit Sharma) सीमित ओवरों के क्रिकेट (T-20 & वनडे) में भारत ही नहीं दुनिया भर में अपना लोहा मनवा लिया था। T20 मैचों में 4 शतक बनाना, या वनडे मैचों में 3 दोहरे शतक जमाना या एक हीवर्ल्ड कप में 5 शतक बनाना या फिर कप्तान के तौर पर  आईपीएल की 5 ट्रॉफी… रोहित ने सफेद गेंद की क्रिकेट (सीमित ओवर) कई कीर्तिमान अपने नाम कर लिया था।

लेकिन फिर भी मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने वाले रोहित के लिए टेस्ट मैचों में स्थायी जगह बनाना मुश्किल हो रहा था।

अचानक 3 साल पहले तत्कालीन कोच रवि शास्त्री और कप्तान कोहली ने रोहित से ओपन करने को कहा। रोहित के लिए यह फैसला कैरियर को बदल कर रख देने वाला साबित हुआ। तब से रोहित ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और उनके लाजबाव प्रदर्शन को इनाम के तौर पर ना सिर्फ स्थायी जगह मिली बल्कि कल बतौर कप्तान मैदान पर उतरते ही लगभग 35 वर्षीय रोहित भारत के लिए कप्तानी करने वाले 35वें टेस्ट कप्तान होंगे।

विराट के सौवें टेस्ट को लेकर BCCI को बदलना पड़ा अपना फैसला

विराट कोहली के 100वां टेस्ट मैच पहले दर्शकों की अनुपस्थिति (Closed Door Match) में खेला जाना था। BCCI और पंजाब राज्य क्रिकेट एसोसिएशन ने यह फैसला Covid19 और पंजाब में चल रहे विधानसभा चुनाव और मतगणना जो 10th मार्च को होना है, उसके मद्देनजर लिया था।

यह बात भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को गले से नीचे उतरी नहीं। और उतरती भी कैसे…. आखिर कोहली भारतीय क्रिकेट के वो सितारा हैं जिन्हें खेलते देखने के लिए लोग कुछ भी कीमत देने को तैयार रहते हैं। ऐसे में उनका 100 वां टेस्ट मोहाली के मैदान में दर्शकों के बिना खेले जाने की घोषणा को लेकर सोशल मीडिया ट्विटर पर उनके फैंस द्वारा कई दिनों तक हैशटैग चलाया गया और BCCI से मांग की गई कि दर्शकों को मैदान के भीतर जाने की अनुमति दी जाए।

मसलन, BCCI ने भी कोहली के लिए इस टेस्ट मैच को यादगार बनाने के लिए अपना फैसला बदलना पड़ा। अब यह टेस्ट मैच स्टेडियम में निर्धारित क्षमता की तुलना में  50% दर्शकों की मौजूदगी Covid 19 प्रोटोकॉल को पालन करने की अपेक्षा रखते हुए खेला जाएगा।

BCCI ने वीडियो जारी कर कोहली को दी अग्रिम बधाई

BCCI ने एक वीडियो जारी कर कोहली को 100 टेस्ट मैच खेलने की उपलब्धि पर अग्रिम बधाई देने वाला एक वीडियो अपने सोशल मीडिया पर जारी किया।

इस वीडियो में  महानतम सचिन तेंदुलकर से लेकर BCCI अध्यक्ष और पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली सहित कोहली से पहले 100 टेस्ट मैच खेलने वाले कई और दिग्गज क्रिकेटर नजर आ रहे हैं और सबने कोहली को उनकी उपलब्धियों के लिए शुभकामनाएं दी हैं।

क्रिकेट इस मुल्क में एक ऐसा खेल है जो भारत के विभिन्नताओं में एकता का सूत्र गढ़ता है |आप चाहे किसी भी धर्म को मानते हैं… किसी भी भाषा मे बात करते होंगे… किसी भी तरह का खानपान या वेशभूषा आपका होगा…. लेकिन विराट कोहली का “कवर-ड्राइव” या रोहित शर्मा का “पुल-शॉट” आपको इन तमाम विभिन्नताओं से ऊपर उठाकर एक भारतीय होने का एहसास देता है।

उम्मीद है पंजाब जो कि इन दिनों राजनीतिक गहमा गहमी से गुज़र रहा है और समाज राजनीतिक रूप से कई धड़ों में अपने अपने नेताओं के साथ अलग अलग खड़ा होगा, कल से शुरू हो रहे टेस्ट मैच में रोहित और कोहली की जोड़ी के लिए इन तमाम दूरियों को भुलाकर एक साथ ताली बजा रहा होगा।

About the author

Saurav Sangam

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]