Wed. Dec 7th, 2022
    नरेंन्द्र मोदी और ट्रम्प

    भारतीय प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी आज अमेरिका दौरे के लिए रवाना हुए हैं। मोदी सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ डिनर करेंगे। दोनों लगभग 5 घंटे का वक़्त साथ गुजारेंगे। जाहिर है की ट्रम्प के राष्ट्रपति बनाने के बाद ऐसा पहली बार होगा की कोई विदेशी नेता उनके साथ वाइट हाउस में डिनर करे। सूत्रों की माने तो दोनों नेता ये वक़्त एक दूसरे को समझने में जाया करेंगे और आने वाले समय में भारत अमेरिका सम्बन्ध को और भी मजबूत करेंगे।

    नरेंन्द्र मोदी

    रिपोर्ट के मुताबिक दोनों नेताओं के बीच मुलाक़ात सोमवार दोपहर लगभग 3:30 बजे होगी। उसके पश्चात एक फोटो कार्यक्रम होगा, जिसके खत्म होने के बाद ट्रम्प ने एक कॉकटेल पार्टी का आयोजन भी किया है। दिन के अंत में मोदी के लिए वाइट हाउस में डिनर का आयोजन किया जाएगा। ट्रम्प के लिए ऐसा पहली बार होगा जब वो एक विदेशी नेता की मेजबानी करेंगे और रिपोर्टर्स का कहना है की ट्रम्प इसके लिए बहुत ही उत्सुक हैं। वाइट हाउस प्रधानमंत्री मोदी के लिए रेड कारपेट बिछाने के तैयारियां कर रहा है।

    जाहिर है की ट्रम्प का रवैया एशिया देशों के प्रति बहुत ही कड़ा रहा है। उसके बावजूद मोदी का ये दौरा दोनों देशों के लिए बहुत ही लाभदायक माना जा रहा है। ट्रम्प के राष्ट्रपति बनाने के बाद वे मोदी से 3 बार फ़ोन पर बात कर चुके हैं लेकिन ये उनकी पहली व्यक्तिगत मुलाक़ात होगी। ऐसे में दोनों नेता इस मीटिंग का भरपूर फायदा उठाएंगे।

    इससे पहले मोदी का अमेरिकी दौरा सोशल मीडिया पर बहुत चर्चा में रहा। जाहिर है की दोनों नेता टविटर पर बहुत ही सक्रिय है। मोदी और ट्रम्प विश्व भर में सबसे ज्यादा फॉलो किये जाने वाले नेताओं में से है। जहाँ ट्रम्प के करीबन 3.7 करोड़ फॉलोवर्स हैं वहीँ 3 करोड़ से ज्यादा लोग मोदी को फॉलो करते हैं। ऐसे में ये देखना होगा की मोदी का ये दौरा भारत के लिए कितना लाभदायक होगा।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *