Fri. Jul 19th, 2024
    रेशमा और शेरा: फिल्म में वहीदा रहमान के थप्पड़ पर कुछ यूँ दी अमिताभ बच्चन ने प्रतिक्रिया

    अनुभवी अभिनेत्री वहीदा रहमान और बॉलीवुड मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने कई सालों में बहुत सी फिल्मों में साथ काम किया है। मगर उनकी 1971 में आई फिल्म “रेशमा और शेरा” का वो दृश्य जिसमे रहमान को बच्चन को थप्पड़ मारना था, उसने काफी सुर्खियां बटोरी। कॉमेडी शो ‘द कपिल शर्मा शो’ के नए प्रोमो में, रहमान ने बताया कि उस थप्पड़ पर सीनियर बच्चन की क्या प्रतिक्रिया थी।

    प्रोमो में, होस्ट कपिल शर्मा उनसे दृश्य के बारे में पूछते दिखाई दे रहे हैं जिस पर अभिनेत्री ने जवाब दिया-“मैंने कहा अमिताभ, बहुत कस के लगाने वाली हूँ। शॉट हुआ और अमिताभ ने कहा-वहीदा जी, काफी अच्छा था।” उनके एक्सप्रेशन से सांफ पता लग रहा था कि बिग बी को वो थप्पड़ वाकई काफी कस के लगा था। शो पर आये बाकि मेहमान- आशा पारेख और हेलेन भी उनकी बात सुनकर हंसने लगे।

    https://www.instagram.com/p/Bvn7KxwnPUm/?utm_source=ig_web_copy_link

    https://www.instagram.com/p/Bvn_WCTHGDd/?utm_source=ig_web_copy_link

    यहाँ तक कि ‘कन्वर्सेशन विद वहीदा रहमान’ नाम की किताब में, अभिनेत्री ने उल्लेख भी किया है कि दृश्य के लिए थप्पड़ मारने के बाद, निर्देशक सुनील दत्त ने उनसे कहा था कि अगली बार उन्हें अभिनेता को थप्पड़ मारने का नाटक करना होगा, वाकई थप्पड़ मारना नहीं।

    “रेशमा और शेरा” का निर्देशन और निर्माण सुनील दत्त ने किया था और इस क्राइम-ड्रामा में विनोद खन्ना, राखी और अमरीश पूरी भी सहायक भूमिका में दिखाई दिए थे। यहाँ तक कि, 12 साल के संजय दत्त ने फिल्म में कैमियो भी किया था।

    फिल्म को दर्शको और समीक्षकों, दोनों से ही बहुत प्यार मिला था। उसे 44 अकादमी अवार्ड्स के लिए, भारत की तरफ से बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज के लिए भी चुना गया था मगर वह नामांकित होने से चूक गयी। फिल्म ने संगीत निर्देशक जयदेव को भी सबसे अच्छा संगीत निर्देशन के लिए राष्ट्रिय पुरुस्कार दिलाया था।

    रहमान को आखिरी बार बड़े परदे पर, कमल हसन की फिल्म ‘विश्वरूपम II’ में देखा गया था जो पिछले साल रिलीज़ हुई थी।

     

     

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *