Sun. Nov 27th, 2022
    ICC T20 Cricket World Cup 2022

    वर्ल्ड-कप 2022 (ICC T20 World Cup 2022): यह पुरा टूर्नामेंट सही मायनों में उलटफेर का वर्ल्ड कप रहा है। आज रविवार (06 Nov) की सुबह भी दुनिया-ए-क्रिकेट एक और बड़े उलटफेर का गवाह बना जब नीदरलैंड की टीम ने सितारों से भरी दक्षिण अफ्रीका की टीम को हरा दिया जो अब तक इस पूरे टूर्नामेंट में अच्छा करती हुई आई थी।

    इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका की टीम वर्ल्ड-कप सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गई जबकि द. अफ्रीका की हार के साथ ही उसी ग्रुप में शामिल भारत का स्थान, दोपहर में जिम्बाब्वे के खिलाफ मैदान में उतरने के पहले ही, सेमीफाइनल में सुरक्षित हो गया था। हालांकि, सेमीफाइनल में भारत का मुक़ाबला किस टीम से होगा इसके लिए भारत और जिम्बाब्वे के मैच का इंतजार सबको था।

    भारत vs जिम्बाब्वे: भारत ने 71 रनों से हराया

    T20 वर्ल्ड-कप 2022: INDvsZIM
    T20 वर्ल्ड-कप 2022 के सुपर 12 स्टेज के आखिरी मैच में भारत ने ज़िम्बाब्वे को 71 रनों के बड़े अंतर से मात दी। (Image Courtesy: Mint)

    वैसे तो कागज़ पर यह मुकाबला स्पष्ट तौर पर भारत के पक्ष में था लेकिन फिर भी तमाम उलटफेर को देखते हुए और चूंकि जिम्बाब्वे की टीम पहले ही पाकिस्तान जैसी मजबूत टीम को इसी वर्ल्ड-कप में हरा चुकी थी, इसलिए भारत को भी सावधानी से खेलना था।

    भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहले ओपनर राहुल के बेहतरीन अर्द्ध शतक (51 रन, 35 गेंद) और फिर सूर्यकुमार यादव की अविश्वसनीय अद्भुत आतिशी अर्द्ध-शतकीय पारी (61 रन, मात्र 25 गेंदों पर) के बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 186 रन का स्कोर बनाया।

    जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी जिम्बाब्वे की टीम 18वें ओवर में ही 115 रन पर ऑल-आउट हो गई। इस तरह से भारत ने जिम्बाब्वे को 71 रनों से मात देकर सुपर12 के ग्रुप 2 में टॉप पर रहते हुए वर्ल्ड-कप सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का किया जहाँ भारत का मुक़ाबला ग्रुप 1 के रनर-अप इंग्लैंड से होगा।

    T20 वर्ल्ड-कप 2022: पाकिस्तान भी सेमीफाइनल में

    पिछले कई दिनों से पाकिस्तान का हर क्रिकेट प्रसंशक यही दुआ कर रहा था कि किसी भी तरह दक्षिण अफ्रीका नीदरलैंड के सामने एक उलटफेर का शिकार हो जाए। रविवार की सुबह पाकिस्तान क्रिकेट प्रेमियों की दुआएं शायद क़ुबूल हुई और मजबूत द. अफ्रीका को अपेक्षाकृत कमजोर नीदरलैंड की टीम ने हरा दिया और T20 वर्ल्ड-कप 2022 से बाहर का रास्ता दिखा दिया।

    इस से पाकिस्तान की सेमीफाइनल में पहुँचने की उम्मीदें फिर से जीवित हो गई लेकिन स्थान पक्का करने के लिए जरूरी था कि रविवार को ही दिन के दूसरे मुक़ाबले में पाकिस्तान, बांग्लादेश को हरा दे।

    हुआ भी वही जिसकी उम्मीद थी। पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 5 विकेट से करारी शिकस्त देकर ग्रुप2 से सेमीफाइनल की टिकट हासिल करने वाली दूसरी टीम बनी। सेमीफाइनल में अब पाकिस्तान का मुक़ाबला ग्रुप1 के टॉपर न्यूज़ीलैंड से होना है।

    T20 वर्ल्ड-कप 2022: अभी तक का सर्वश्रेष्ठ T20 विश्व-कप

    टूर्नामेंट के सुपर 12 के आखिरी दिन तक यह तय ना हो पाए कि कौन वो 4 टीमें होंगी जो सेमीफाइनल खेलेंगी। टूर्नामेंट के आयोजक देश और वर्तमान वर्ल्ड-कप चैंपियन ऑस्ट्रेलिया पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी।

    अभी तक बेहतरीन खेल रही द. अफ्रीका की टीम एक बड़े उलटफेर का शिकार होती है और एक झटके में टूर्नामेंट से बाहर… इस से भारत तो सेमीफाइनल में प्रवेश कर गया पर अभी भी पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच अगले मुक़ाबले का इंतज़ार था कि चौथी टीम कौन सी होगी… जो भी टीम इस मुकाबले को जीतती, उसे सेमीफाइनल का टिकट मिल जाता।

    भारत और जिम्बाब्वे से हारने के बाद टूर्नामेंट से लगभग बाहर मान ली गई पाकिस्तान की टीम ने बांग्लादेश को हराया और फिर यह तय हुआ कि भारत के अलावा इस ग्रुप 2 से दूसरी टीम पाकिस्तान है जो सेमीफाइनल खेलेगी।

    तमाम छोटे बड़े उलटफेर का गवाह बना यह T20 वर्ल्ड-कप 2022 अभी तक का सर्वश्रेष्ठ T20 विश्व-कप माना जा सकता है जहाँ कोई भी टीम, छोटी हो या बड़ी, किसी को भी हरा सकती थी। तमाम उलटफेर देखने को मिले और यह भी उम्मीद है कि शायद कई क्रिकेटरों के कैरियर पर ही पूर्ण-विराम लग सकते हैं।

    भारत vs पाकिस्तान: फाइनल में फिर हो सकता है महामुकाबला

    T20 वर्ल्ड-कप 2022 के सेमीफइनलिस्ट
    सेमीफइनल में पाकिस्तान का मुक़ाबला नूज़ीलैण्ड से जबकि भारत का मुक़ाबला इंग्लैंड से होगा।(Image Source: CricketTimes.com)

    अब जब सेमीफाइनल में 09 नवंबर को सिडनी में पाकिस्तान का मुकाबला न्यूज़ीलैंड से होगा वहीं अगले दिन 10 नवंबर को एडिलेड में भारत का मुकाबला इंग्लैंड से होना है; ऐसे में यह उम्मीद लगाई जा रही है कि फाइनल में भारत और पाकिस्तान का एक बार फिर महामुकाबला देखने को मिल सकता है।

    अगर ऐसा होता है तो निःसंदेह यह कहा जा सकता है कि यह 2007 के विश्व-कप की पुनरावृत्ति होगी। इस पहले T20 वर्ल्ड-कप 2007 में भारत और पाकिस्तान की टीमें फाइनल में थी और भारत ने पाकिस्तान को एक बेहद रोमांचक मुकाबले में शिकस्त दी थी।

    भारत ने तब भी वर्ल्ड-कप (2007) के पहले राउंड में एक बेहद रोमांचक मैच में पाकिस्तान को हराया था जिसका नतीजा बॉल-आउट से हुआ निकाला गया था। वर्ल्ड-कप 2022 में भी भारत ने एक बेहद क़रीबी मुक़ाबले में पाकिस्तान को हराया हुआ है।
    तो क्या यह माना जाए कि इस बार भी कप भारत मे आ रहा है?

    ऐसा कहना बहुत जल्दबाजी होगी। इसके लिए सबसे पहले तो भारत को सेमीफाइनल में T20 क्रिकेट की सबसे खतरनाक टीमों में से एक इंग्लैंड को हराना होगा, जो कतई आसान नहीं होने वाला है।

    हालांकि भारत की टीम टूर्नामेंट के अन्य सभी टीमों के मुक़ाबले ज्यादा संतुलित और बेहतर लग रही है। विकेटकीपर के तौर पर दिनेश कार्तिक या फिर ऋषभ पंत को लेकर जरूर थोड़ी सी उहापोह दिख रही है परंतु फिर भी जैसे-जैसे वर्ल्ड-कप आगे बढ़ा है, भारत की टीम रोहित शर्मा की अगुआई में निखरती हुई और ज्यादा एकजुट दिखी है।

    लेकिन T20 क्रिकेट का प्रारूप ऐसा है कि किसी भी वक़्त कोई भी टीम मैच हार या जीत सकती है। वर्ल्ड-कप जैसे बड़े टूर्नामेंट के बड़े मुक़ाबले कोई जरूरी नहीं है कि वही टीम जीते जो मैदान के बाहर बड़ी मानी जाए, बल्कि इन मुकाबलों में वह टीम जीतती है जो अपने स्नायु-तंत्र पर बेहतर काबू करती है।

    दूसरी तरफ़ अगर पाकिस्तान को फाइनल में पहुंचना है तो उसे न्यूज़ीलैंड को सेमीफाइनल में हराना होगा। न्यूज़ीलैंड पिछले कई ICC टूर्नामेंट में अच्छा करती हुई आयी है, ऐसे में पाकिस्तान के लिए इतना आसान नहीं होने वाला है।

    फिलहाल अब सबकी नजरें सेमीफाइनल पर टिकी हैं। इस विश्वकप में हिस्सा लेने वाली सभी टीमों में से 4 श्रेष्ठ टीम अब फाइनल में जगह बनाने के लिए भिडेंगी जो 13 नवंबर यानि अगले रविवार को मेलबर्न के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जाएगा।

    By Saurav Sangam

    | For me, Writing is a Passion more than the Profession! | | Crazy Traveler; It Gives me a chance to interact New People, New Ideas, New Culture, New Experience and New Memories! ||सैर कर दुनिया की ग़ाफ़िल ज़िंदगानी फिर कहाँ; | ||ज़िंदगी गर कुछ रही तो ये जवानी फिर कहाँ !||

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *