Thu. Jun 20th, 2024
    लोक सेवा प्रसारण दिवस: लोकतंत्र की शक्ति का उत्सव

    लोक सेवा प्रसारण दिवस (Public Service Broadcasting Day) प्रतिवर्ष 12 नवंबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की ऑल इंडिया रेडियो (AIR), दिल्ली की पहली और अंतिम यात्रा की स्मृति में मनाया जाता है। इस दिन गांधी जी ने विभाजन के बाद अस्थायी रूप से हरियाणा के कुरुक्षेत्र में बसे विस्थापित शरणार्थियों को संबोधित किया था।

    लोक सेवा प्रसारण का क्या महत्व है?

    लोक सेवा प्रसारण लोकतंत्र, शिक्षा और सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह एक स्वतंत्र और निष्पक्ष मीडिया प्रदान करता है जो सरकार और अन्य शक्तिशाली हितों के जवाबदेह ठहराने में मदद करता है। सार्वजनिक प्रसारण भी शिक्षा और सूचना के लिए एक महत्वपूर्ण स्रोत है। यह विविध कार्यक्रमों की पेशकश करता है जो सभी लोगों के हित में हैं, जिसमें समाचार, वृत्तचित्र, शैक्षिक कार्यक्रम, और सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल हैं। सार्वजनिक प्रसारण सभी लोगों के लिए सुलभ है, चाहे उनकी आय या सामाजिक स्थिति कुछ भी हो। यह एक महत्वपूर्ण समतामूलक उपकरण है जो सभी लोगों को सूचित होने और भाग लेने का अवसर प्रदान करता है लोकतंत्र में।

    भारत में लोक सेवा प्रसारण कौन प्रदान करता है?

    भारत में सार्वजनिक प्रसारण प्रसार भारती द्वारा प्रदान किया जाता है। प्रसार भारती ऑल इंडिया रेडियो (AIR) और दूरदर्शन (DD) का संचालन करता है। AIR और DD भारत में सबसे लोकप्रिय मीडिया संगठनों में से हैं और वे देश के सभी हिस्सों में पहुंचते हैं।

    लोक सेवा प्रसारण दिवस कैसे मनाया जाता है?

    लोक सेवा प्रसारण दिवस पर, भारत के सार्वजनिक सेवा प्रसारक, प्रसार भारती द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इन कार्यक्रमों में सेमिनार, कार्यशाला और सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल हैं। इस दिन का उपयोग सार्वजनिक प्रसारण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को इसे समर्थन देने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भी किया जाता है।

    आप लोक सेवा प्रसारण दिवस कैसे मना सकता हैं?

    • सार्वजनिक रेडियो और टेलीविजन चैनल सुनें और देखें।
    • सार्वजनिक सेवा वृत्तचित्र और शैक्षिक कार्यक्रम देखें।
    • अपनी पसंदीदा सार्वजनिक सेवा प्रसारण सामग्री को सोशल मीडिया पर साझा करें।
    • सार्वजनिक सेवा प्रसारकों को दान करें।
    • अपने दोस्तों और परिवार को सार्वजनिक प्रसारण का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित करें।

    सार्वजनिक प्रसारण एक लोकतांत्रिक समाज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह लोकतंत्र में सभी लोगों को सूचित करने और भाग लेने में मदद करता है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *